पीएम मोदी उदयपुर में कोटा के हैंगिंग ब्रिज सहित राज्य की कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

0
219

न्यूज चक्र @ उदयपुर/जयपुर/कोटा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज मंगलवार को राजस्थान के कश्मीर और झीलों की नगरी कहे जाने उदयपुर के दौरे पर रहेंगे। इस यात्रा के दौरान उनके कार्यक्रमों का वेबकास्टिंग के जरिए उदयपुर सहित 13 जिलों में सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसे बड़ी संख्या में लोग डिजिटल स्क्रीन पर देख सकेंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से किए जाने वाले इस सीधे प्रसारण के सुव्यवस्थित संचालन  के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से सम्बन्धित 13 जिलों में अधीक्षण अभियंताओं को प्रभारी नियुक्त किया है।

15 हजार 100 करोड़ रुपए लागत के विकास कार्य

प्रधानमंत्री इस यात्रा के दौरान उदयपुर के खेल ग्राम में कुल 15 हजार एक सौ करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। इसके अलावा वे प्रताप स्मारक का अवलोकन भी करेंगे।


इन 13 जिलों में होगा सीधा प्रसारण

राज्य सरकार की अभिनव पहल के तहत प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों का 13 जिलों में सीधा प्रसारण होगा। इनमें कोटा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, अलवर, जालोर, अजमेर, सीकर, चूरू, झालावाड़, बीकानेर और उदयपुर जिले शामिल रहेंगे।

इन बड़े प्रोजेक्ट से रूबरू होगी जनता

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का वेबकास्टिंग के जरिए कोटा में हैंगिंग ब्रिज, बाड़मेर में टाउन हॉल सभागार, जैसलमेर जिले में आरटीडीसी होटल, पोकरण-जंक्शन पॉइन्ट एनएच-15 तथा एनएच-114 टर्मिनेशन पॉइन्ट पर सीधा प्रसारण होगा।

जोधपुर में स्टेडियम, अजमेर में लगेंगी वीडियो वॉल्स

जोधपुर में यह सीधा प्रसारण उम्मेद स्टेडियम, नागौर में नगर पालिका डेगाना के सामने, अलवर जिले में नारायणी देवी कॉलेज, बहरोड़ सिटी, जालौर में विक्रम मंच नगर परिषद परिसर पर सीधा प्रसारण होगा, अजमेर में विभिन्न स्थानों पर वीडियो वॉल्स (डिजिटल स्क्रीन) स्थापित किए गए हैं. जिनमें अजमेर में प्रमुखतः सूचना केन्द्र सभागार पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

इसी प्रकार सीकर में मुख्य बस स्टेण्ड गनेरी, चूरू में इंद्रमणि पार्क, झालावाड़ में मिनी सचिवालय सभागार, बीकानेर जिले में नोखा के बाबा छोटूनाथ सत्संग भवन तथा उदयपुर के खेल गांव चित्रकूट से सीधा प्रसारण किया जाएगा।

राजस्थान सरकार के एक प्रवक्ता ने जयपुर में बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पूरी हो चुकीं 11 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इस बीच, प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे तैयारियों का जायजा लेने और कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उदयपुर पहुंच गई हैं। राजे ने गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया, लोक निर्माण मंत्री यूनुस खान और पुलिस महानिदेशक अजित सिंह के साथ कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।

यह रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को अपने एक दिवसीय यात्रा के दौरान उदयपुर में करीब तीन घंटे दस मिनिट ठहरेंगे। कलेक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने बताया कि मोदी 12.25 बजे डबोक स्थित महाराणा प्रताप हवाई अड्डे पहुंचेंगे। यहां से 12.30 बजे वायुसेना के हेलिकॉप्टर से दोपहर 12.50 बजे चित्रकूट नगर स्थित महाराणा प्रताप खेल गांव पहुंचेंगे। दोपहर एक से दो बजे तक राष्ट्रीय राजमार्ग के 15000 करोड़ के विभिन्न प्रोजेक्ट के लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री माेदी सभा को सम्बोधित  करेंगे। वे सभा के बाद दोपहर 2.15 बजे खेल गांव से हेलिकॉप्टर से 2.35 बजे बड़गांव हेलीपेड पहुंच कर कार से टाइगर हिल स्थित प्रताप गौरव केन्द्र जाएंगे। प्रताप गौरव केंद्र देखने के बाद प्रधानमंत्री मोदी बड़गांव हेलिपेड पहुंच कर हेलिकॉप्टर से डबोक हवाई अड्डा पहुंचेंगे। दोपहर 3.45 बजे मोदी वायुसेना के विमान से दिल्ली पहुंंचेंंगेे।