राजस्थान न्यायिक कर्मचारियों की हड़ताल खत्म

0
926

न्यूज़ चक्र @ जयपुर

जस्टिस जगन्नाथ शेट्‌टी पे-कमीशन की सिफारिशों को लागू करने की मांग को लेकर पन्द्रह दिन से जारी न्यायिक कर्मचारियों की हड़ताल गुरुवार को खत्म हो गई। सरकार से हुई वार्ता सकारात्मक रहने पर यह घोषणा की गई।
न्यायिक कर्मचारी संघ के प्रांतीय सभा अध्यक्ष नवरत्न टांक ने सरकार से आश्वासन मिलने के बाद हड़ताल खत्म करने की घोषणा कर दी। उन्होंने बताया कि सरकार के साथ उनकी वार्ता सकारात्मक रही है।
यह वार्ता रजिस्ट्रार जनरल सतीश कुमार के साथ हुई। इसमें कई बिंदुओं पर सहमति बनी। पहले दौर की वार्ता में गतिरोध बरकरार रहा, लेकिन अगले दौर में दोनों पक्षों में सहमति बन गई।
अधिवक्ताओं के साथ आम आदमी को भी राहत

इस हड़ताल के खत्म होने की सूचना से 15 दिन से सामूहिक अवकाश पर चल रहे न्यायिक कर्मचारियों के साथ अधिवक्ताओं और न्यायिक सेवाओं से वंचित लोगों ने भी राहत की सांस ली है।
शेरिस्तेदार के पद को स्वीकृति
शेट्टी पे कमिशन की ओर से सृजित किए गए शेरिस्तेदार के पद की स्वीकृति को लेकर वित्त विभाग ने अपनी सहमति दे दी है। आंदोलनरत कर्मचारियों की मुख्य मांग में ये पद शामिल था।
इन मुद्दों पर हुई वार्ता
शेरिस्तेदार के पद की स्वीकृति के बावजूद भी कई मुद्दों पर न्यायिक कर्मचारी अड़े रहे । पे स्केल और एक वेतन वृद्धि विसंगति दूर करने की मांग भी थी. इन मांगों पर भी आश्वासन मिलने के बाद हड़ताल खत्म किए जाने की घोषणा कर दी गई.