पौराणिक और वैश्विक संस्कृति के फ्यूजन से महकी ‘ग्राम’ की शाम

0
496

न्यूज चक्र @ कोटा
ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट- 2017 के पहले दिन बुधवार शाम को आरएसी ग्राउंड के मुख्य सभागार में हुई सांस्कृतिक संध्या पौराणिक और वैश्विक संस्कृति के फ्यूजन से महक उठी। इसमें भारत और स्पेन के दल ‘सोहिनीमोक्ष वर्ल्ड डांस’ ने अपनी मनमोहक फ्यूजन डांस की प्रस्तुति से दर्शकों को मंत्र-मुग्ध कर दिया।

‘गंगा- वेयर द वर्ल्ड मीट्स’ नामक इस फ्यूजन डांस शो में कलाकारों ने शिव के तांडव से लेकर प्राचीन भारतीय शास्त्रीय नृत्य कोे आधुनिक अंदाज में पेश किया। मंत्रोच्चार और वेदों की ऋचाओं पर थिरकते हुए कदमों ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। राजस्थान की माटी से जुड़े गीतों ‘रंगीलो म्हारो ढोलना’ और ‘मोरनी बागां में बोली आधी रात म’ पर झूमते भारत और स्पेन के कलाकारों ने साबित कर दिया कि भाषाएं और देश भले ही अलग हों, लेकिन सुर और ताल की भाषा एक ही है।
ग्रुप की निर्देशिका सोहनी राय चौधरी की इस कसी हुई प्रस्तुति में दुर्गा के स्वरूप और शिव के तांडव के साथ प्राचीन भारतीय मंदिरों की सांस्कृतिक छटा को भी साकार किया । स्पेन के फ्लेमिंको कलाकारों ने विश्व की विभिन्न संस्कृतियों के मिश्रण को सुर-ताल और नृत्य मुद्राओं के माध्यम से इस प्रस्तुति में बखूबी पिरोकर दर्शाया ।
कार्यक्रम में कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, खान विभाग के राज्य मंत्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी सहित बड़ी संख्या में अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी व किसान मौजूद थे।