रोहित गुप्ता ने कोटा कलक्टर का पदभार ग्रहण करते ही यह काम किया

0
187
कोटा। जिला कलक्टर रोहित गुप्ता अधिकारियों की बैठक लेते हुए।

न्यूज चक्र @ कोटा

रोहित गुप्ता ने शुक्रवार को पूर्वाह्न जिला कलक्टर का पदभार ग्रहण करने के ठीक बाद कलक्ट्रेट के विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण कर अधिकारियों-कर्मचारियों को आवयक निर्देश दिए।
भारतीय  प्रशासनिक सेवा के 2006 बैच के अधिकारी गुप्ता यहां उदयपुर से स्थानान्तरित होकर आए हैं। पदभार ग्रहण करने के दौरान मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की सफल क्रियान्विति कर पात्र लोगों को उनका लाभ दिलाना तथा जिले में चल रहे विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूरा कराना उनकी प्राथमिकता होगी। कोटा शहर को स्मार्ट सिटी के मापदण्डों के अनुसार विकसित करने के तहत साफ-सफाई, सीवरेज कार्य व सिटी बस सेवा को भी प्रभावी तरीके से संचालित करवाएंगे। सीवरेज कार्य में आ रही बाधा को दूर कर ट्रीटमेंट प्लान्ट सुचारू रूप से संचालित कराया जाएगा। घर-घर कचरा संग्रहण के लिए जनप्रतिनिधियों व आमजन का सहयोग लेकर यह कार्य शुरू कराया जाएगा।
विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखने के प्रयासों को मिलेगी गति
जिला कलक्टर गुप्ता ने शैक्षिक नगरी के रूप में कोटा की समस्याओं पर कहा कि कोचिंग संस्थानों व हॉस्टलों के लिए बनाई गई गाइड लाइन की पालना कराते हुए विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखने के लिए किए जा रहे प्रयासों को और गति दी जाएगी। साथ ही कहा कि कोटा में पर्यटन विकास की प्रबल सम्भावनाओं को देखते हुए हाड़ोती क्षेत्र के सभी पर्यटक स्थलों को लिंक करते हुए इसे पर्यटन हब के रूप में विकसित किया जाएगा।
जनसुनवाई में समयबद्धता तय होगी
जिला कलक्टर ने जिला व ब्लॉक स्तर पर होने वाली मासिक जनसुनवाई को प्रभावी बनाने के लिए  समयबद्धता तय करने की भी बात कही, ताकि लोगों को समस्या निराकरण के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ें। गुप्ता ने जिले में चल रही विकास परियोजनाओं को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने, कोटा ग्राम के आयोजन को भी सरकार की मंशा के अनुसार सम्पन्न कराने व निवेश के लिए वातावरण बनानें की बात भी कही।
निरीक्षण कर ली जानकारी
जिला कलक्टर ने इसी के साथ विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण कर फाइल संधारण व ट्रेकिग सिस्टम की जानकारी भी ली। अनुभाग प्रभारियों को कार्यों में समयबद्धता तय करने के निर्देश​  भी दिए। इस दौरान अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन सुनीता डागा, अतिरिक्त कलक्टर नगर बीएल मीणा व सीईओ जिला परिषद जुगलकिशोर मीणा भी मौजूद रहे।

नवनियुक्त जिला कलक्टर रोहित गुप्ता