वॉकथॉन : रेक अप केम्ब्रिज के स्टूडेंट्स ने रैली से दिया ‘ग्रीन एंड क्लीन कोटा’ का संदेश

0
834

न्यूज चक्र @ कोटा
रेक अप केम्ब्रिज स्कूल,तलवंडी के नन्हे बच्चों व टीचर्स ने मंगलवार सुबह ‘ग्रीन कोटा-क्लीन कोटा’ का संदेेश देते हुए वाकथॉन रैली निकाली। किंडर गार्टेन (केजी) लेवल के बच्चों ने हाथों में पौधे लेकर तलवंडी क्षेत्र के नागरिकों से पौधरोपण की अपील भी की। यहां से बच्चे शिक्षकों की टीम के साथ सम्भागीय आयुक्त रघुवीर मीणा के आवास पर पहुंचे और उन्हें पौधे सौंपे। टीचर्स ने ‘स्वच्छ भारत-स्वच्छ कोटा तथा ‘हम सबका हो एक ही नारा, साफ-सुथरा हो कोटा हमारा जैसे नारे लिखीं तख्तियां हाथों में ले रखी थीं।
सम्भागीय आयुक्त मीणा ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोटा शहर में हरियाली व स्वच्छता को बढ़ावा देकर इसकी सुंदरता बढ़ाने की जरूरत है। नन्हें बच्चों से सीख लेकर प्रत्येक शहरवासी व स्कूल अपने-अपने आवासीय क्षेत्रों में अधिकाधिक पौधरोपण करने का प्रयास करे।
रेक अप कैम्ब्रिज स्कूल की दूसरी ब्रांच एनसीआर दिल्ली के गुड़गांव में है। दोनों ब्रांच के चेयरमैन डॉ.अजय शर्मा ने कहा कि स्कूल में लर्निंग के साथ बच्चों को पर्यावरण व जीवन मूल्यों से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। जो बचपन से ही पौधों को प्यार करेंगे वे बड़े होकर उनकी रक्षा भी करेंगे। इस मौके पर बच्चों ने अपने जन्मदिन या पेरेंट्स की वैवाहिक वर्षगांठ पर पौधा लगाने का संकल्प भी लिया।
अपने हाथों से लगाएंगे पौधे
प्रिंसिपल जेनेट जोसफ ने बताया कि रेक अप केम्ब्रिज स्कूल में नन्हें बच्चों में पौधरोपण के प्रति खासा उत्साह दिखा। रैली के रूप में तलवंडी से मास्टर सार्थक, छवि, कृष्ण, वंश दीक्षित, चित्रांश शर्मा, माधव व्यास, मनु, कीर्तिका, रोहन गुप्ता, आरव मेवाड़ा, तुषार आदि बच्चे सम्भागीय आयुक्त से मिलने उनके आवास पहुंचे। उनके कोमल हाथों में पौधे देख वे बहुत प्रभावित हुए। 5 वर्षीया सौम्या व आराध्या ने कहा कि व अपने घर के सामने एक पौधा लगाकर अपना बर्थडे मनाएंगी। रैली के बाद बच्चों के अभिभावकों को भी पौधे वितरित किए गए।