कोटा थर्मल: आदेश आए, ठप यूनिटों से शुरू हो जाएगा उत्पादन

0
258

न्यूज चक्र @ कोटा
कोटा थर्मल की लम्बे समय से ठप पड़ी पहली, दूसरी व तीसरी यूनिट से भी बुधवार से बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा। स्टेट लोड डिस्पेच सेंटर (एलडी) ने मंगलवार को कोटा थर्मल प्रशासन को इस सम्बन्ध में आदेश भेज दिए। इससे थर्मल के कर्मचारियों व अभियंताओं के साथ श्रमिकों व ठेकेदारों में भी खशी की लहर दौड़ गई। प्लांट की पहली व दूसरी यूनिट की उत्पादन क्षमता 110-110  तथा तीसरी यूनिट की क्षमता 210 मेगावाट है।

अभी कोटा थर्मल की चौथी व सातवीं यूनिट में ही बिजली उत्पादन हो रहा था। एलडी से आदेश मिलने के बाद थर्मल प्रशासन ने 210 मेगावाट की तीसरी यूनिट को दोपहर 1 बजे लाइटअप कर दिया था। इसमें शाम को बिजली उत्पादन भी शुरू हो गया।

पहली व दूसरी यूनिट में हाइड्रोजन गैस भरना शुरू
थर्मल की पहली व दूसरी यूनिट को लम्बे समय तक बंद रखे जाने की स्थिति को देखते हुए इन्हे बार गीयर पर चलाने में हो रहे खर्च को बचाने के लिए थर्मल प्रशासन ने जनरेटर ट्यूब्स से हाइड्रोजन गैस निकाल दी थी। अब एलडी के नए आदेश के बाद इन दोनों यूनिटों को भी चालू करने के लिए इनकी टयूब्स में हाइड्रोजन गैस भरने का कार्य शुरू कर दिया गया। इन दोनों यूनिटों से भी बुधवार दोपहर तक बिजली उत्पादन शुरू हो जाने की सम्भावना है।