सऊदी अरब के शॉपिग मॉल्स में भारतीयों के निए नौकरियां होने वाली है बैन

0
384

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
सऊदी अरब में आर्थिक सुधारों की प्रक्रिया के तहत शॉपिग मॉल्स में विदेशी नागरिकों के निए नौकरियों पर पाबंदी लगने वाली है। सरकार ने अपने देश के नागरिकों को रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध कराने के लिए यह निर्णय लिया है। इसका खामियाजा बड़ी संख्या में भारतीय युवाओं को भी भुगतना पड़ेगा।

सऊदी सरकार के विजन-2030 के तहत लिए इस फैसले से स्थानीय युवाओं के लिए करीब 35 हजार नौकरियों के अवसर पैदा होने की सम्भावना है। श्रम मंत्री खालिद अबा अल खलीली ने अल अरबिया न्यूज से बातचीत में यह जानकारी दी। साथ ही कहा कि जिन कम्पनियों का विदेशी करार है, उन्हे स्थिति से निबटने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा। आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी की वेबसाइट पर जारी बयान के मुताबिक बाजार की स्थिति इस बात को तय करेगी कि नया आदेश कैसे और कब से लागू किया जाए। वहीं सऊदी के दूसरे नंबर के सुल्तान प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सऊदी नागरिकों के लिए नौकरियों के अवसर को देश की अर्थव्यवस्था के तेल और आयातित श्रम पर निर्भरता को खत्म करने की दिाा में बड़ा कदम बताया है।
उनका कहना है कि प्राथमिकताएं बदलने से सरकार के सामने नई चुनौतियां पैदा हो रही हैं। इस वजह से सरकारी नौकरियों में कटौती कर उन्हे केवल सऊदी नागरिकों के लिए ही रखना होगा। देश की आधी जनसंख्या 25 वर्ष और इससे कम उम्र की है। ऐसे में चुनौतियां भी दोगुनी है। चौथी तिमाही में सऊदी अरब में बेरोगजगारी की दर 12.3 प्रतिशत रही है। पिछले वर्ष यह 11.5 प्रतिशत थी। सऊदी महिलाओं के लिए यह दर 34.5 प्रतिशत है। श्रम मंत्रालय ने अपने फैसले में यह साफ किया है कि कि पहले के आदेश के साथ ही इस आदेश को भी माना जाए। सरकार की ओर से अपने पहले आदेश में कहा गया था कि सऊदी महिलाओं का सामान बेचने वाली दुकानों पर रोजगार सीमित होगा।