बारां रेलवे स्टेशन पर महिलाओं ने शुरू की नि:शुल्क जल मंदिर सेवा

भीषण गर्मी में हजारों रेल यात्रियों को रोज मिल रही भारी राहत

0
1011

न्यूज चक्र @ बारां/कोटा 
श्री पार्श्वनाथ मानव सेवा चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से महिलाओं ने बारां रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को भीषण गर्मी में शीतल जल उपलब्ध कराने के लिए नि:शुल्क जल मंदिर सेवा प्रारम्भ कर अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है। इससे रोज हजारों यात्रियों को भारी राहत मिल रही है।
चेरिटेबल ट्रस्ट की अध्यक्ष उर्मिला जैन भाया ने बताया कि ‘नर सेवा ही नारायण सेवा की भावना से प्रतिवर्ष बारां रेलवे स्टेशन पर नियमित जल मंदिर सेवा की जाती है। इस बार भी तपती गर्मी में यात्रियों को ट्रेनों में भी शुद्घ व शीतल पेयजल पिलाया जा रहा है। इस कार्य में ट्रस्ट के सदस्यों के अलावा अन्य लोग भी सहयोग कर रहे हैं।
भीषण गर्मी के चलते इन दिनों बारां रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में सफर करने वाले हजारों यात्रियों के अलावा स्टेशन के आसपास रहने वाले सैकड़ों गरीब मजदूरों को भी स्टेशन पर सार्वजनिक नल बंद होने से असुविधा हो रही थी। स्टेशन​ पर शुरू की गई इस जल सेवा से इन सभी को लाभ हो रहा है। बारां शहर में तो कई स्थानों पर सामाजिक संगठनों की ओर से शीतल जल की प्याऊ लगाई गई है। मगर रेलवे स्टेशन पर यह व्यवस्था नहीं होने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी। इसका समाधान श्री पार्श्वनाथ मानव सेवा चेरिटेबल ट्रस्ट से जुड़ी महिलाओं के इस प्रयास से हो गया है।
ट्रस्ट की अध्यक्ष उर्मिला जैन ने प्लेटफार्म पर यात्रियों को ठंडा जल पिलाकर जल मंदिर का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर पार्षद रितु जैन, संध्या मेघवाल, वंदना यादव, पिंकी यादव, वैजयंती, ओम प्रकाश जैन, नरेन्द्र चतुर्वेदी, ओम प्रकाश शर्मा, गिरधारी शर्मा, अमन जैन, हेमन्त पांडे आदि ने भी रेल यात्रियों को शीतल जल पिलाया। जल मंदिर से जुड़ी महिलाएं व समाजसेवी मिनरल वाटर कैम्पर से दिनभर बारां से गुजरने वाली ट्रेनों में यात्रियों की शीतल जल सेवा कर रहे हैं। अध्यक्ष उर्मिला ने बताया कि गर्मी के मौसम में यह नि:शुल्क जल मंदिर सेवा नियमित चालू रहेगी। इससे यात्रियों को मिनरल वाटर की महंगी बोतलें नहीं खरीदनी पड़ेंगी। नियमित रूप से रेल यात्रा करने वाले यात्रियों ने इस जल सेवा सुविधा की प्रांसा करते हुए कहा कि वे शुद्घ ठंडे पानी के लिए रोज बारां रेलवे स्टेशन आने का इंतजार करते हैं।