बेमिसालः डाॅ.कांकरिया ने खुद का ही गिनीज विश्व रिकाॅर्ड तोड़ा, सबसे लम्बी गाल ब्लेडर सर्जरी की

0
383
डाॅ. कांकरिया अपनी नई उपलब्धि के सर्टिफिकेट के साथ

अरविंद @ कोटा
एसएमएस मेडिकल काॅलेज, जयपुर में एसोसिएट प्रोफेसर कोटा के युवा चिकित्सक डाॅ.जीवन कांकरिया ने गनर्वमेंट हाॅस्पिटल में दुर्लभ लेप्रोस्कोपी सर्जरी कर तीन विश्व रिकॉर्ड बनाने का नया इतिहास रच दिया। 15 अप्रैल को उन्हें दुनिया में सबसे लम्बी दूरबीन सर्जरी करने पर तीसरा गिनीज world रिकाॅर्ड सम्मान मिला।
डाॅ.कांकरिया ने बताया कि राजस्थान के चुरू जिले की  निवासी 46 वर्षीया सुमन 15 वर्षों से पेट में असहनीय दर्द से परेशान थी। वर्ष 1999 में उसके पित्त की थैली (गाल ब्लेडर) में पथरी होने का पता चला था, लेकिन  इलाज नहीं कराने से यह समस्या थी। मगर तीन वर्षों से तकलीफ ज्यादा बढ़ने पर जांच की गई तो पता चला कि गाल ब्लेडर में स्टोन होने से पित्ताशय में सूजन आ गई है। इस पर डॉ. कांकरिया ने 10 अगस्त, 2016 को महिला को सर्जरी विभाग में भर्ती कर लेप्रोस्कोपी से सबसे जटिल आॅपरेशन किया।
बेरिएट्रिक सर्जरी विशेषज्ञ डाॅ.कांकरिया ने बताया कि रोगी का गाल ब्लेडर सामान्य से चार गुना बड़ा था। इससे उसके पित्ताशय को दूरबीन से निकालना मुश्किल था। लेकिन काॅस्मेटिक पहलू को ध्यान में रखकर दूरबीन से ही आॅपरेशन किया गया। पेट में केवल 1.2 सेमी के बारीक छिद्र कर एक घंटे में यह बेहद जटिल सर्जरी सफलता पूर्वक कर ली गई। इतना ही नहीं, अगले 24 घंटे में सुमन को अस्पताल से छुट्टी भी दे गई। अब वह पूरी तरह स्वस्थ है।
सरकारी अस्पताल में 15 हजार सर्जरी
डाॅ. कांकरिया ने बताया कि आमतौर पर ऐसे जटिल आॅपरेशन चीरे के द्वारा ही किए जाते हैं, क्योंकि  लेप्रोस्कोपिक उपकरण से गाल ब्लेडर में कैंसर होने की आशंका रहती है। एसएमएस हाॅस्पिटल में अत्याधुनिक लेप्रोस्कोपिक उपकरण होने से अब तक वे 15 हजार लेप्रोस्कोपिक गाल ब्लेडर सर्जरी कर चुके हैं। अच्छे खासे अनुभव के चलते उन्होंने इस आॅपरेशन को दूरबीन से ही कर दिखाया। आॅपरेशन के बाद गाल ब्लेडर की लम्बाई 30 सेमी निकली, जबकि सामान्य लम्बाई 6 से 7 सेमी होती है। यह आॅपरेशन डाॅ. आर के जैनब के नेतृत्व में किया गया। टीम में डाॅ. रमेश सुनार, सुशील चौहान व डाॅ. ममता खंडेलवाल का सहयोग रहा।
पहली सर्जरी में तोड़ा था पाकिस्तान का रिकाॅर्ड
डाॅ. कांकरिया ने सबसे पहले 29 नवंबर, 2012 में सबसे लम्बे गाल ब्लेडर (25.5 सेमी) की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी का विश्व रिकाॅर्ड बनाकर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया था। तब उन्होंने पाकिस्तान के डाॅ. मोहम्मद नईम ताज का  विश्व रिकाॅर्ड तोड़कर नया कीर्तिमान रचा था। 5 वर्ष बाद उन्होंने अपना ही पुराना विश्व​ रिकाॅर्ड भी तोड़ दुनिया की मेडिकल साइंस में नया इतिहास रच दिया। सबसे लम्बे गाल ब्लेडर की सर्जरी करके उन्होंने 10 अगस्त, 2016 को गिनीज विश्व रिकाॅर्ड के लिए आवेदन किया। 24 मार्च को स्वीकृति मिलने के बाद 15 अप्रैल को उन्हें विश्व रिकाॅर्ड का सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।
इस तरह दुनियाभर में सर्जरी के सिरमौर बने डाॅ.कांकरिया
– 29 नवंबर,2012 को सबसे लंबे गाल ब्लेडर (25.5 सेमी) की सर्जरी से गिनीज world रिकाॅर्ड।
– 13 अप्रैल, 2013 में 2 साल के बच्चे की गाॅल ब्लेडर व स्टोन सर्जरी से गिनीज world  रिकाॅर्ड।
– 28 नवम्बर, 2016 को 109 साल के बुजुर्ग की गाल ब्लेडर सर्जरी से लिम्का बुक रिकाॅर्ड।
– 15 अप्रैल, 2016 को महिला रोगी के सबसे लम्बे गाल ब्लेडर (30 सेमी) की सर्जरी से गिनीज world रिकाॅर्ड।