5 रुपए में केसरिया हलवा और 8 रुपए में गुलाब चूरमा!

0
445
सेन्ट्रल डेस्क @ न्यूज चक्र
तमिलनाडु की अम्मा कैंटीन की तर्ज पर राजस्थान में शुरू हुई अन्नपूर्णा रसोई में जल्दी ही केसरिया हलवा और गुलाब चूरमा भी खाने को मिलेगा। न्यूज 18 के अनुसार  सूरज की तपिश बढ़ने के साथ ही अन्नपूर्णा रसाई के मीनू में बदलाव किया जा रहा है । इसके तहत अब जल्द ही 70 व्यंजनों के नाम जुड़ने वाले हैं।

पिछले साल 15 दिसंबर से शुरू हुई अन्नपूर्णा रसाई में फिलहाल जयपुर समेत 12 जिलों में 75 रसोई वैनों से सस्ता खाना मुहैया कराया जा रहा है । अन्नपूर्णा रसोई वैन में 8 रुपए में खाना तथा 5 रुपए में नाश्ता दिया जाता है। योजना की  शुरुआत के समय से अन्नपूर्णा रसोई वैन में बाजरे की खिचड़ी, लहसुन की चटनी और बेसन गट्टे की सब्जी के साथ अन्य व्यंजन परोसे जा रहे थे, लेकिन  गर्मी के मौसम में आम रस चावल, पुदीना चटनी और पोहे जैसे व्यंजन शामिल किए गए हैं।
अब रसोई के मीनू में 70 व्यंजन
अन्नपूर्णा रसोई के मीनू में अब नए व्यंजन जुड़ने वाले हैं।अन्नपूर्णा रसोई से अनुबंधित फर्म के सूत्रों के अनुसार 5 रुपए के नाश्ते और 8 रुपए के खाने की थाली में 70 व्यंजन परोसे जाएंगे हैं। राजधानी के सवाई मानिसंह अस्पताल में लगने वाली अन्नपूर्णा रसोई के कर्मचारी अजय गोस्वामी के अनुसार नए मीनू के अनुसार राजधानी जयपुर की रसोइयों में कुछ व्यंजन परोसे जाने लगे हैं। इसी तरह अन्य जिलों में भी जल्द नए मीनू के अनुसार नाश्ता और खाना उपलब्ध कराया जाने वाला है।
अभी तक क्या-क्या मिल रहा था?
नाश्ते का मीनू- पोहा, गेंहू का खीचड़ा, उपमा, सेवइयां, इडली-सांभर, बाजरा खीचड़ा, दाल पकवान, ब्रेड रोटी उपमा।
खाने का मीनू- चावल-दाल, फुलाव, कढ़ी-चावल, खिचड़ी, दाल-चूरमा, दाल-ढोकली, मक्का का ढोकला, दाल-बेसन गट्‌टा, पुलाव, दाल-रोटी, बिरयानी आदि।
अब क्या-क्या होगा खास?
➫गुलाब चूरमा
➫इलायची चूरमा
➫सादा चूरमा
➫केसरिया हलवा
➫सेव, चॉकलट, पाइनेपल, आम, केला, केसर-पिस्ता का हलवा
➫स्पेशल दाल मसाला
➫दाल तड़का
➫मिक्स दाल
➫मक्के का खीचड़ा
➫जीरा रोटी
➫अजवाइन, मसाला, खट्‌टी-मिट्‌ठी रोटी
➫मिर्च, दाल-ढोकला
➫सादा चावल
➫खिचड़ी
➫आलू की सब्जी
➫प्याज-टमाटर सब्जी
➫मिक्स और सेव की सब्जी और
➫कढ़ी आदि.

फैक्ट फाइल
आगाज➫ 15 दिसंबर 2016
रेट➫ 5 रुपए में नाश्ता, 8 रुपए में खाना
लागत➫ नाश्ता- 21.70 रुपए, खाना- 23.70 रुपए
कहां-कहां➫ 12 जिलों में 75 वैन
बजट➫ 12 जिलो के लिए 10 करोड़ रुपए (अनुमान)

 सआभार न्यूज 18