सेन्ट जोसेफ किड्स कैम्पस के बच्चों ने मनाया ‘ग्रेजुएशन डे’

नवाचार : झालावाड़ में सेन्ट जोसेफ किड्स कैम्पस के बच्चों ने दीक्षांत समारोह के ड्रेस कोड काले गाउन व हुड पहनकर मंच पर ली मार्कशीट।

0
391

न्यूज चक्र  @ झालावाड़

सेन्ट जोसेफ किड्स कैम्पस, झालावाड़ में सोमवार को ‘ग्रेजुएान डे के रूप में वार्षिकोत्सव मनाया गया। अनंग कुमार स्मृति भवन में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि सेन्ट जोसेफ समूह के चेयरमैन डॉ. अजय शर्मा व पूर्व अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी जहीरूद्दीन थे। अतिथियों ने मंच पर नर्सरी से कक्षा-2 तक के 250 बच्चों को मार्कशीट प्रदान की। बच्चे यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह की तरह काले गाउन व हुड पहनकर ग्रेजुएट के रूप में आत्मविवास के साथ मंच पर पहुंचे और डिग्री की तरह अपनी मार्कशीट प्राप्त की। समारोह में जहीर अहमद को शॉल व श्रीफल भेंटकर गुरू के रूप में सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए समूह के चेयरमैन डॉ. शर्मा ने कहा कि बच्चे सबसे पहले संस्कार सीखें। परिवार में माता-पिता ईश्वर के रूप में उनके सामने होते हैं, इसलिए उन्हे पूरा सम्मान दें और रोज चरण स्पर्श करना सीखें। स्कूल प्रिंसिपल वैशाली शर्मा ने बताया कि उमंग-उल्लास के माहौल में आत्मविश्वास के साथ कदम बढ़ाते बच्चे मंच पर पहुंचे तो अभिभावक गर्वित हो उठे। जिले में पहली बार किसी प्राइवेट स्कूल ने यूनिवर्सिटी लेवल के आयोजित दीक्षांत समारोह में छोटे बच्चों को मार्कशीट प्रदान कर सुनहरे भविष्य के लिए प्रोत्साहित किया। किड्स कैम्पस में टीचर्स बच्चों की पढ़ाई के साथ उनके ओवरऑल डेवलपमेंट पर ध्यान देते हैं।
बच्चों के लिए 70 तरह की एक्टिविटी
सेंट जोसेफ किड्स कैम्पस में बच्चों को मनोवैज्ञानिक ढंग से लर्निंग दी जाती है। शिक्षा के साथ उन्हें
संस्कारों की सीख दी जाती है, ताकि वे बड़ों का सम्मान करना सीखें। एक्टिविटी रूम में रूचि के अनुसार वे हर दिन क्राफ्ट, क्ले, पेंटिंग में कुछ नया सृजन करते हैं। उन्हें 70 तरह की एक्टिविटी में भाग लेने का मौका मिलता है। इटली के ‘रेजियो एमिलिया कंसेप्ट से बच्चों को स्कूल के कॉन्फ्रेस हॉल में डिबेट के रूप में बोलना सिखाते हैं। इससे वे बचपन से इंग्लिश स्पोकन में दक्षता हासिल कर लेते हैं। नर्सरी में उन्हें बॉल शेप के कलर देकर ग्रॉस मोटर स्किल सिखाते हैं। बाद में फाइन मोटर स्किल से वे अच्छी तरह पेन पकड़ना सीख जाते हैं। इससे उनकी राइटिंग अच्छी होती है।