मोदी लहर से चीन भी परेशान

0
563
PM Narendra Modi with Chinese President (file photo)

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क

यूपी चुनाव में बीजेपी की बंपर जीत से न केवल देश के विपक्षी दल चिंतित हैं, बल्कि चीन में भी इसे लेकर चिंता साफ देखी जा रही है। इस जीत से मोदी की बढ़ी ताकत से चीनी मीडिया भी चिंतित है।  चीनी मीडिया ने चेताया है कि इससे चीन और भारत के संबंधों में भारत का रुख और सख्त होगा ।

हार्डलाइनर छवि और होगी मजबूत चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स में कहा गया है कि इस जीत से मोदी की हार्डलाइनर छवि और मजबूत होगी तथा चीन जैसे देशों के साथ समझौता नहीं करने की नीति को मजबूती मिलेगी ।

मोदी को ‘मैन ऑफ एक्शन’ बताया मोदी को इस लेख में ‘मैन ऑफ एक्शन’ और ‘हाईलाइन एटीट्यूड’ वाला बताया गया है । चीनी मीडिया ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत की घरेलू और विदेश नीति में तेजी से बदलाव आए हैं । भारत की पुरानी रक्षात्मक नीति बदली है और अब पहले से ज्यादा आक्रामक रुख के साथ भारत वैश्विक मंचों पर खड़ा हुआ है ।

2019 में जीत की संभावना प्रबल

 

 

PM Narendra Modi with Chinese counterpart (file photo)

चीनी मीडिया की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यूपी की जीत से वर्ष 2019 के चुनाव में मोदी की जीत की संभावना प्रबल हुई है । इससे मोेदी सरकार को दूसरा कार्यकाल मिल जाएगा । चीन में रणनीतिक मामलों के जानकार इस बात पर नजर रखे हुए हैं कि मोदी के मजबूत होने से भारत और चीन के संवेदनशील रिश्तों पर क्या असर होगा? गौरतलब है कि हाल के दिनों में सीमा मसलों को लेकर दोनों देशों के बीच तल्खी बढ़ी है।