राजस्थान बजट-2017-18 : जानें किसको क्या मिला, क्या रहा खास

0
2315

न्यूज चक्र @ जयपुर 

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार को विधानसभा में वर्ष 2017-18 का बजट पेश किया। इसमें खास बात जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया जाना रही। इसके अलावा विभिन्न वर्गों को कई राहतों की घोषणा भी की गई। इसके अलावा राज्यभर में आगामी वित्त वर्ष के लिए कई छोटे-बड़े विकास कार्यों का प्रावधान भी किया। बजट पेश करने के बाद विधानसभा 9 मार्च को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

अथãव्यवस्था के प्रमुख आधार धरतीपुत्रों को यह मिली सौगातें
मुख्यमंत्री राजे ने अपने बजट के पिटारे से आगामी दो सालों में किसानों को 1 लाख कृषि कनेक्शन देने की घोषणा की है। वहीं उन्होंने अपने बजट भाषण में कहा कि 2016-17 में सरकार ने किसानों को उर्वरक उपलब्ध कराया है, जिसकी अभी भी मांग है। इस मांग को देखते हुए आगामी वर्ष में यूरिया और डीएपी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि केन्द्रीय सहकारी बैंकों के माध्यम से फसल ऋण के रूप में 150 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही राज्य सहकारी भूमि विकास बैंक की ओर से 10 करोड़ रुपए के ऋण का प्रावधान किया गया है।
राजे ने कहा कि भेड़ पालकों के लिए चल रही अविका योजना बंद कर दी गई थी, जिसे अब पुन: शुरू किया जाएगा। वहीं सभी ग्राम पंचायतों में नवीन पशु चिकित्सालय खोले जाएंगे। मौजूदा समय में 8 पंचायत समितियों में पशु चिकित्सा स्थापित नहीं हैं। इस वजह से पशुओं के इलाज के लिए लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि ग्लोबल राजस्थान एग्रिटेक मीट (ग्राम) की सफलता को देखते हुए अगले दो वर्षों में सम्भाग स्तर पर इसका आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा सीएम राजे ने घोषणा की कि झालावाड़ के उद्यानिकी एवं मानविकी महाविद्यालय में नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

विधवा पेंशनर्स व वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी खुशखबरी
मुख्यमंत्री वसुंधरा ने अपने जन्म दिवस व अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पेश किए इस बजट में महिलाओं के लिए भी कई सौंगातें दीं। उन्होंने बजट भाषण में कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना के अंतर्गत 18 से 75 वर्ष की आयु पर 500 रुपए महीना व 75 साल से अधिक उम्र पर 750 रुपए देती है। वहीं केन्द्र सरकार के द्बारा राज्य सरकार के सहयोग से संचालित विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत 40 से 74 साल के लिए 500 रुपए महीने और 75 साल से अधिक उम्र पर 750 रुपए दिए जा रहे हैं।
उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि विधवा पेंशन योजना के तहत 60 साल से अधिक आयु वर्ग की विधवा पेंशनर्स को दी जाने वाली राशि को एक जुलाई 2017 से बढ़ाकर अब एक हजार रुपए और 75 साल से अधिक उम्र की विधवा पेंशनर्स को 1500 रुपए महीने दिए जाएंगे।
वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के तहत आगामी वर्ष में 20 हजार वरिष्ठ नगारिकों को तीर्थयात्रा करवाई जाएगी। साथ ही पांच हजार नागरिकों को हवाई मार्ग से तीर्थयात्रा करवाई जाएगी।
इससे पहले सीएम राजे ने बजट भाषण की शुरुआत अपने तीन साल के कार्यकाल के दौरान राज्य को मिले पुरस्कारों का जिक्र करते हुए की। उन्होंने यह भी दोहराया कि उन्हें प्रदेश की बागडोर खस्ताहाल में मिली। इसके बावजूद उनकी सरकार प्रदेश को लगातार विकास की ओर अग्रसर कर रही है। राजे ने अपने बजट भाषण में उच्च शिक्षा के लिए 1 हजार 399 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा। करौली और धौलपुर में इंजीनियरिग कॉलेजों की स्थापना के साथ स्टूडेंट्स के लिए ई-लैब, स्मार्ट साइंस लैब, हॉस्टलों के लिए 5 हजार 596 करोड़ रुपए का प्रावधान भी रखा है।
हंगामा व टोकाटाकी भी हुई
बजट भाषण के बीच एक घंटे में दो बार सदन में हंगामा हुआ। कांग्रेस विधायक गोविन्द सिह डोटासरा की भाषण के बीच टोका-टाकी से अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने उन्हें अगली बार फिर ऐसा करने पर बाहर निकालने की चेतावनी दी। इस पर नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने ऐतराज जताया। उन्होंने आसन के व्यवहार को निदनीय बताया। मामले को लेकर भाजपा औार कांग्रेस के बीच हुई नोंक-झोक से बजट भाषण कुछ देर बाधित रहा। इससे पूर्व विधानसभा पहुंचने पर राजे को उनके जन्मदिन की बधाई देने वाले मंत्रियों और नेताओं में होड़ दिखी। राज्य बजट पेश करने से पहले विधानसभा अध्यक्ष कैलाश चन्द्र मेघवाल ने भी राजे को अपने और सदन की ओर से जन्मदिन की बधाई दी।

राज्य के बजट में बूंदी को मिली ये सौगातें
इन्द्रगढ़ और बरड़ क्षेत्र के लिए पेयजल योजना स्वीकृत
केशव मंदिर और मीरा साहब की दरगाह के लिए स्वीकृत की राशि
बूंदी-बिजोलिया रोड को दी स्वीकृति
गरड़दा बांध की मरम्मत के लिए स्वीकृत की राशि
बांध से हजारों बीघा भूमि हो सकेगी सिचित
दो दर्जन गांव के लोगों को मिलेगा पेयजल
2010 में निर्माण के दौरान बांध हो गया था क्षतिग्रस्त

बजट में क्या सस्ता क्या महंगा ?
– सिगरेट पर 15 प्रतिशत वैट बढ़ाया गया
– ऑन लाइन फिल्म टिकट बुकिग सस्ती
– मेट्रो रेल सेवा को दी जा रही बिजली पर सेस सहित कई तरह के टैक्स पर छूट दी गई है, इससे यात्रियों पर भार नहीं बढ़ेगा
– पर्यटकों को सस्ती हवाई सेवाओं के लिए एटीएफ की दर कम की गई

भीलवाड़ा-कपड़ा उद्योग को राहत
यार्न पर लगने वाले 2 प्रतिशत के एंट्री टैक्स में छूट
मार्च 2016 से छूट की सीएम राजे ने की घोषणा
भीलवाड़ा के जहाजपुर को मिली सौगात
जहाजपुर में बनेगा उपकोष कार्यालय का नया भवन, बजट भाषण के दौरान सीएम राजे ने की घोषणा
भीलवाड़ा के जहाजपुर राजकीय कॉलेज नहीं खोलने की घोषणा से लोग मायूस
गहलोत सरकार में रायपुर,जहाजपुर में कॉलेज की हुई थी घोषणा
रायपुर में कॉलेज का भवन बनकर तैयार
जहाजपुर का महाविद्यालय बजट घोषणा में फिर अटका
भीलवाड़ा: बनेड़ा में खुशी का माहौल
राजकीय कॉलेज की घोषणा से खुशी
शाहपुरा,बनेड़ा है स्पीकर कैलाश मेघवाल का विधानसभा क्षेत्र

शिक्षा के लिए राजस्थान के बजट में यह रहा खास
पैरा टीचर्स, मदरसा टीचर्स के मानदेय में बढ़ोतरी
1 जुलाई, 2017 से 10% की बढ़ोतरी की घोषणा
चयनित स्कूलों में स्मार्ट साइंस लैब की स्थापना
7 संभागीय मुख्यालयों पर लैब की होगी स्थापना

बजट में बिजौलिया को सौगात
बिजौलिया-बूंदी-उनियारा हाईवे की घोषणा

चिकित्सा क्षेत्र में बढ़ाई जाएगी सुविधाएं
धौलपुर में नया जिला चिकित्सालय बनाया जाएगा
कई जिला चिकित्सालयों में सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी
कोटा-जोधपुर में सिलिकोसिस विग की स्थापना होगी

उच्च शिक्षा के लिए 1 हजार 399 करोड़ रुपए
कला-वाणिज्य के साथ विज्ञान संकाय होंगे शुरू
स्मार्ट साइंस लैब की जाएगी स्थापित
राजकीय कन्या महाविद्यालय भी खोले जाएंगे
करौली-धौलपुर में इंजीनियरिग कॉलेज खोले जाएंगे
छात्रों के लिए ई-लैब की व्यवस्था की जाएगी