अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मध्य प्रदेश में विशेष पहल

महिला दिवस पर सिर्फ महिलाओं की अपीलों की सुनवाई करेगा सूचना आयोग

0
746
AATAMDEEP

न्यूज चक्र @ कोटा/भोपाल

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 8 मार्च को मध्यप्रदेश राज्य सूचना आयोग में एक नवाचार का श्रीगणेश होने जा रहा है। इस दिन राज्य सूचना आयुक्त आत्मदीप की पीठ केवल महिलाओं की अपीलों की सुनवाई करेगी ।

सूचना आयुक्त आत्मदीप ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र ने 8 मार्च का दिन विश्व भर की महिलाओं के लिए समर्पित किया है। इसलिए हम सबका दायित्व बनता है कि इस दिन महिलाओं के हित में कोई विशेष/अच्छी पहल अवश्य करें। प्रदेश में सूचना के अधिकार का इस्तेमाल महिलाएं सबसे कम कर रही हैं। इसलिए भी जरूरी है कि देश, प्रदेश व समाज के हित में सूचना के अधिकार का अधिकाधिक उपयोग करने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित किया जाए । इस प्रयोजन एवं सामयिक आवश्यकता के मद्देनजर, महिला दिवस पर 8 मार्च को हमारी पीठ में सिर्फ महिलाओं की अपीलों की सुनवाई करने का फैसला लिया गया है।

इससे राज्य सूचना आयोग की मातृ शक्ति के प्रति संवेदनशीलता और सम्मान की भावना का प्रकटन होगा । देश के किसी भी सूचना आयोग में यह अपनी तरह का पहला नवाचार होगा । अपीलों की नियमित सुनवाई में भी महिलाओं को प्राथमिकता देने का निर्णय म.प्र. सूचना आयोग द्वारा लिया गया है। नारी का सम्मान भारतीय संस्कृति की परंपरा रही है।