आरसीएल सीजन-2 : हाई स्कोर मैच में कोटा व बीकानेर जीते

0
354

न्यूज चक्र @ कोटा
आरसीएल सीजन-2 के दसवें दिन बुधवार को नयापुरा स्थित अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पहला मैच कोटा चम्बल टाइगर्स व जोधपुर जोधाना रॉयल्स के बीच हुआ। इसमें कोटा चम्बल टाइगर्स ने 188 रन का पीछा करते हुए मैच जीत लिया। वहीं दूसरा मैच अजमेर मैरू वॉरियर्स व बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स के बीच हुआ। इसमें बीकानेर ने 151 रन के स्कोर का पीछा करते हुए 5 विकेट से मैच जीत लिया। दोनों मुकाबले काफी रोमांचक रहे। हाई स्कोर मैच में दोनों पारियों में जमकर रन बने और खूब चौके-छक्के लगे। पूरा दिन बल्लेबाजों के नाम रहा।
पहले मैच में आरसीएल चेयरमैन अमीन पठान, कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन व महासचिव अशोक माहेश्वरी, उपनिदेशक शिक्षा विभाग सुभाष चन्द्र शर्मा तथा दूसरे मैच में नगर विकास न्यास चेयरमैन रामकुमार मेहता, अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी रस्टी थेरोन व चाल्र्स कावेन्ट्री ने खिलाड़ियों को मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार दिए। चेयरमैन पठान ने बताया कि बॉलीवुड सितारों और अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेटर्स के आने का सिलसिला आगामी मैचों में भी जारी रहेगा। इस क्रम में गुरुवार को को फिल्म मोना डार्लिंग की टीम इसमें मौजूद रहकर खिलाड़ियों व दर्शकों का उत्साहवर्धन करेगी।
आईपीएल की तर्ज पर आयोजित किए जा रहे आरसीएल-सीजन 2 के मैच दर मैच खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ता जा रहा है। इसी के साथ दर्शकों की तादाद भी हर रोज बढ़ रही है। हर चौके-छक्के व बेहतरीन फिल्डिंग पर दर्शकों की प्रतिक्रिया भी देखने लायक होती है। अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर लाइव हो रहे इन मैचों को देश ही नहीं विश्व के अधिकतर देशों में देखा जा रहा है।

पहला मैच
पहला मैच सुबह 9 बजे से कोटा चम्बल टाइगर्स व जोधपुर जोधाना रॉयल्स के बीच हुआ। कोटा ने टॉस जीतकर क्षेत्र रक्षण करने का निर्णय लिया। जोधपुर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 188 रन जोड़े। पहले विकट के रूप में ओपनर बल्लेबाज सचिन शर्मा मात्र 3 रन पर ही पैवेलियन लौट गए। इसके बाद फरमान अहमद व आदित्य गढ़वाल ने पारी संभाली। फरमान ने 30 गेंदों पर 42 तथा आदित्य गढèवाल ने 32 गेंदों पर 55 रन बनाए। इसके बाद नमन ने 40 गेंदों पर 41 तथा मधुर खत्री ने 14 गेंदों पर धुआंधार 32 रन बनाए। दोनों खिलाड़ी नाबाद रहे। इस तरह 3 विकेट के नुकसान पर जोधपुर ने 188 रन जोड़े। कोटा के तेजेन्द्र सिंह ने 2 तथा कपिल यादव ने 1 विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोटा की टीम ने रनों की बरसात कर डाली। इससे कोटा ने 17.2 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। कोटा के पहले ओपनर राहुल भट्ट 5 रन के निजी स्कोर पर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद कपिल यादव ने 22 तथा शाहवाज खान ने 27 रन बनाए। मगर बाद में आदर्श शर्मा की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सारी कसर पूरी हो गई। आदर्श ने 35 गेंदों पर 79 रन ठोके। इसमें 10 चौके शामिल थे। इस पारी की बदौलत टीम ने 17.2 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर 5 विकेट से मैच जीत लिया। जोधपुर के गेंदबाज राहुल सूद व अर्जुन चौहान ने 2-2 तथा वीरेन्द्र सिंह ने 1 विकेट लिया। धुआंधार पारी के लिए आदर्श शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।
दूसरा मैच
दूसरा मैच दोपहर 12.30 बजे अजमेर मैरू वारियर्स व बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स के बीच हुआ। बीकानेर ने टॉस जीतकर क्षेत्र रक्षण करने का निर्णय लिया। अजमेर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाए। अजमेर की ठोस शुरुआत रही। ओपनिंग करने आए बल्लेबाज हरजीत सिंह ने 39 गेंदों पर 62 रन जोड़े। साथ दे रहे भूपेन्द्र ने 24 गेंदों पर 19 रन बनाए। मध्य क्रम के बल्लेबाजों ने भी टिकाऊ पारी खेली। इसमें आदिल ने नाबाद 22 रन, रोहित ने 25 रन बनाए। बीकानेर के गेंदबाज साकेत गौतम, वसीम खान, विनोद व सूर्यप्रकाश ने 1-1 विकेट लिया। बीकानेर ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 16.6 ओवर में 154 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। ओपनर सूर्य प्रकाश ने 16 गेंदों पर 18 रन जोड़े। इसके बाद अभिजीत तोमर ने शानदार पारी खेलते हुए 32 गेंदों पर नाबाद 43 रन बनाए। इसके अलावा शुभांशु ने भी 15 गेंदों पर 18 तथा अजीम अख्तर ने 13 गेंदों पर 26 रन बनाए। वसीम खान ने नाबाद 11 गेंदों पर 25 रन बनाए। बीकानेर की तरफ से कुंदन गुसर ने 2 तथा वासु, आकाश व अभिषेक ने 1-1 विकेट लिया। मैन ऑफ द मैच अभिजीत तोमर रहे।

चौके- छक्के
पहला मैच – 35 चौके – दूसरा मैच – 26 चौके – कुल 61 चौके
पहला मैच – 15 छक्के – दूसरा मैच – 7 छक्के – कुल 22 छक्के

16 फरवरी को ये मैच होंगे
पहला मैच – सुबह 9 बजे से कोटा चम्बल टाइगर्स व चित्तौड़ चेतक
दूसरा मैच – दोपहर 12.30 बजे से जैसलमेर जगुआर व अजमेर मैरू वारियर्स