बाल संरक्षण पर हुआ विचार-मंथन

0
368

न्यूज चक्र @ बून्दी
बाल संरक्षण एवं सुरक्षा के संबंध में गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में राजस्थान पुलिस अकादमी जयपुर एवं यूनीसेफ के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। इसका शुभारम्भ एएसपी राजेन्द्र कुमार वर्मा ने किया।
इस दौरान एएसपी वर्मा ने बाल अधिकारों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही बाल संरक्षण की अवधारण व विधि से संघर्षरत बालकों के अधिकारों के बारे में कानूनी जानकारी भी दी। रेसक्यू ऑपरेशन व संज्ञेय अपराधों की कानूनी प्रक्रिया के साथ बाल उपयोगी कानूनों, किशोर न्याय कानून, अपराधों के वर्गीकरण आदि पर पावर पॉइंट के जरिए प्रस्तुति कर चर्चा की गई। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं एसीजेएम विद्यानन्द शुक्ला, डीएसपी समदर सिह, शिव शिक्षा समिति के शिवजीराम यादव, यूनीसेफ के परामर्शदाता यदुराज शर्मा व विश्वास शर्मा, बाल कल्याण समिति की चेयरपर्सन रेखा शर्मा आदि मौजूद रहे।
पुलिस थानों में अंकित हो आवश्यक सूचनाएं
प्रशिक्षण में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव विद्यानंद शुक्ला ने जिले के सभी थानों पर किशोर न्याय बोर्ड एवं बाल कल्याण समिति के सदस्यों, परीवीक्षा अधिकारी, बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी, बाल कल्याण अधिकारी, सीएलजी सदस्य आदि की सूचियां तथा बाल विवाह व बाल अधिकारों की जानकारी चस्पा किए जाने की आवश्यकता बताई। शिकायत लेेकर थानों में आने वाले परिजनों व बालकों से अच्छा व्यवहार करने को भी कहा।