आरसीएल सीजन-2 : अशोक और आफताब के बल्लों से बरसे रन

-तीसरे दिन जोधपुर व जयपुर ने जीत दर्ज की-कायनात अरोड़ा की झलक पाने को बेताब रहे दर्शक- अन्तरराष्ट्रीय काइल मिल्स और जस्टिन कैम्प ने किया खिलाड़ियों का मार्ग दर्शन, कमेन्ट्री भी की

0
721
Actress Kainaat, international cricketer and RCL Chairman Amin Pathan distributing prize.
Actress Kainaat taking selfie with Amin Pathan.

Actress Kainaat
Selfie at the edge of the Chambal

न्यूज चक्र @ कोटा
अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आईपीएल की तर्ज पर आयोजित किए जा रहेे देश के दूसरे बड़े टी-20 क्रिकेट टूर्नामेन्ट रजवाड़ा क्रिकेट लीग (आरसीएल)सीजन-2 के तीसरे दिन बुधवार को हुए मैचों में दर्शकों का उत्साह व रोमांच और भी अधिक बढ़ा हुआ नजर आया। इसमें जोधपुर व जयपुर की टीमों ने अपने-अपने मैच जीत लिए। चित्तौड़ चेतक व जोधपुर जोधाना रॉयल्स के बीच हुए पहले मैच में जोधपुर को 9 विकेट से विजय मिली। वहीं दूसरे मैच में जयपुर पिंकसिटी रॉयल्स ने अजमेर मेरू वॉरियर्स को 8 विकेट से शिकस्त दी।
कोचिंग नगरी कोटा के युवा दिन की शुरुआत होते ही नयापुरा स्थित अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की ओर रुख करते नजर आते हैं। मैदान में भी दर्शकों का उत्साह देखते ही बन रहा है। हर चौके-छक्के पर चीयर लीडर्स तो जलवे दिखाती ही हैं, उनके साथ दर्शक भी ढोल की थाप पर जमकर झूम रहे हैं। मैच के दौरान अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेटर काइल मिल्स व जस्टिन कैम्प भी मौजूद रहे। इन दोनों ने खिलाड़ियों को कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए।
तीसरे दिन बॉलीवुड अभिनेत्री कायनात अरोड़ा व अभिनेता जोजो ने मैदान में जलवे बिखेरे। कायनात की झलक पाने के लिए दर्शक बेताब नजर आए। दोनों बॉलीवुड हस्तियों ने पूरे मैदान में घूमकर दर्शकों का अभिवादन किया। यही नहीं इन्होंने खिलाड़ियों से मिलकर उनका उत्साहवर्धन भी किया। मैच के समापन पर आरसीएल चेयरमैन अमीन पठान के साथ सर्वोदय स्कूल के चेयरमैन एजी मिर्जा तथा बॉलीवुड हस्तियों ने मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार दिए। शहर के क्रिकेट प्रेमियों के साथ स्कूली विद्यार्थियों में भी क्रिकेट का जुनून बढèता जा रहा है। इसी का नतीजा रहा कि सर्वोदय स्कूल के विद्यार्थी भी बड़ी संख्या में मैच देखने पहुंचे। इसके अलावा अन्य स्कूलों के साथ कॉलेज के विद्यार्थी भी बड़ी संख्या में मैच देखने आ रहे हैं।
आरसीएल चेयरमैन अमीन पठान ने कहा कि ये टूर्नामेन्ट शहर के क्रिकेट प्रेमियों को समर्पित है। हमारा सपना है कि कोटा के युवाओं और क्रिकेट प्रेमियों को यहीं पर अन्तरराष्ट्रीय स्तर के मैच देखने को मिलें। देश्श के ही नहीं वरन विदेशी क्रिकेटर्स से भी यहां के युवा रूबरू हों और क्रिकेट खेलने के लिए आगे आएं।
पहले मैच में ऐसा रहा रोमांच
पहला मैच सुबह 9 बजे से चित्तौड़ चेतक व जोधपुर जोधाना रॉयल्स के बीच शुरू हुआ। इसमें चित्तौड़ चेतक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। चित्तौड़ की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले दो विकेट की साझेदारी पर ही कुछ रन बन सके। इसके बाद एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और खिलाड़ी पेवेलियन लौटते रहे। पूरी टीम 19.5 ओवर में 102 रन पर ही ऑल आउट हो गई। इसमें नरेश कुमार ने 35 गेंदों पर 32 तथा नरेश गहलोत व अभिमन्यु माथुर ने 16-16 रन जोड़े। जोधपुर की तरफ से गेंदबाजी करते हुए राजेश बिनोई जूनियर ने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट, खलील अहमद, मधुर खत्री व अर्जुन चौहान ने 2-2 विकेट लिए। वहीं फरमान अहमद ने एक विकेट लिया। जवाबी पारी खेलते हुए जोधपुर जोधाना ने 14 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। जोधपुर की तरफ से आफताबुद्दीन ने तेज शुरूआत करते हुए टीम का हौसला बढ़ा दिया। आफताब ने 15 गेंदों पर 33 रन जोड़े। इसमें उनके 3 चौके व 3 छक्के शामिल रहे। इसके बाद तेजेन्द्र सिंह ने 34 गेंदों पर 42 च विनित सक्सेना ने 35 गेंदों पर 21 रन की नाबाद पारी खेली। चित्तौड़ के अजय कूकना ने जोधपुर पारी का एक विकेट लिया। मैन ऑॅफ द मैच जोधपुर के तेजेन्द्र सिंह रहे।
दूसरा मैच रहा एकतरफा
दूसरा मैच दोपहर 12.30 बजे अजमेर मैरू वॉरियर्स व जयपुर पिंकसिटी रॉयल्स के बीच शुरू हुआ। अजमेर मेरू वॉरियर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम की शुरुआत बहुत धीमी रही। इसी के साथ जल्दी-जल्दी विकेट गिरने की शुरुआत भी हो गई्र। नतीजा यह रहा कि टीम निर्धारित 20 ओवर की जगह 18.3 ओवर में ही ऑल आउट हो गई। अजमेर के कुल 122 रन बने। इसमें भूपेन्द्र यादव की 48 गेंदों पर संघर्षपूणã 50 रन की पारी उल्लेखनीय रही। अर्जित गुप्ता ने 21 व सिद्धार्थ थपलियाल ने 16 रन का योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए जयपुर पिंकसिटी रॉयल्स ने 8 विकेट से मैच जीत लिया। इस पारी में अशोक मेनारिया ने यादगार पारी खेली। मैदान में जमकर छक्कों की बरसात करते हुए क्रिकेट प्रेमियों को खुश कर दिया। मेनारिया ने 41 गेंदों पर 80 रन बनाए। इसमें उनके 6 छक्कों व 4 चौकों का योगदान रहा। टीम के ओपनिंग बल्लेबाज ज्यादा सफल नहीं हो सके। 32 रनों के योग पर ही दोनों पेवेलियन लौट गए थ्ो। इसके बाद मेनारिया और सिद्धार्थ डोबाल ने पारी संभाली और मैच जीतकर ही लौटे। मेनारिया ने 80 तथा सिद्धार्थ ने नाबाद 13 रन जोड़े। अजमेर के शैलेन्द्र गहलोत व अर्जित गुप्ता ने एक-एक विकेट चटकाए। जयपुर के अशोक मेनारिया मैन ऑफ द मैच रहे।
चौके-छक्के
पहला मैच – 16 चौके – दूसरा मैच – 23 चौके= कुल 39 चौके
पहला मैच – 6 छक्के – दूसरा मैच – 7 छक्के = कुल 13 छक्के
कुल 23 विकेट गिरे

9 फरवरी (गुरुवार) के मैच
पहला मैच – सुबह 9 बजे से चित्तौड़ चेतक बनाम जयपुर पिंकसिटी रॉयल्स
दूसरा मैच – दोपहर 12.30 बजे से जोधपुर जोधाना रॉयल्स बनाम अजमेर मैरू वॉरियर्स

कायल हुई कायनात
बुधवार को आरसीएल सीजन 2 में दर्शकों और खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने पहुंचीं बॉलीवुड अभिनेत्री कायनात अरोड़ा कोटा की खूबसूरती और यहां के युवाओं में क्रिकेट के प्रति जुनून की कायल हो गईं। कायनात ने कोटा की चम्बल नदी का नजारा देखा और यहां फोटोग्राफी भी करवाई। उन्होंने यहां की हरियाली की भी तारीफ की। कायनात ने कहा कि यहां इतनी प्राकृतिक खूबसूरती है कि फिल्मों की शूटिंग की जानी चाहिए। मैं खुद यहां किसी फिल्मी की शूटिंग करने के लिए आना चाहूंगी। स्टेडियम में पहुंचने के बाद कायनात गर्मजोशी से खिलाड़ियों व दर्शकों से मिलीं। दर्शकों ने भी कायनात के साथ खूब सेल्फी ली। उन्होंने कहा कि छोटे शहरों में इस तरह के बड़े आयोजन खिलाड़ियों और युवाओं को एक मंच देते हैं। जिससे वे स्वयं को राष्ट्रीय ही नहीं वरन अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर साबित कर सकते हैं। आरसीएल चेयरमैन अमीन पठान जैसा क्रिकेट का जुनून होना चाहिए, जिससे युवाओं को आगे बढèने का मौका मिल सके। मुझे कोटा आकर बहुत अच्छा लगा।