आरसीएल सीजन-2: रोमांचक मैचों में कोटा व बीकानेर रहे विजेता

0
1313
Prize distribution by actress Dolly Bindra
Prize distribution by editor Vijay Chaudhary
Chears leader

Actress Kainaat Arora will be next attraction

न्यूज चक्र @ कोटा
नयापुरा स्थित अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किए जा रहे रजवाड़ा क्रिकेट लीग(आरसीएल)सीजन-2 के चलते कोचिंग सिटी पर क्रिकेट का जुनून सिर चढ़कर बोल रहा है। आईपीएल की तर्ज पर हो रहे इन मुकाबलों के दूसरे दिन मंगलवार को कोटा चम्बल टाइगर्स व बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स ने अपने-अपने मैच जीत विजय के सिलसिले को बरकरार रखा। इस दौरान आरसीएल चेयरमैन अमीन पठान ने फिल्मी कलाकारों व अन्तरराष्ट्रीय विदेशी क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ मैदान पर पहुंच कर युवा खिलाड़ियों का हौंसला व दर्शकों का रोमांच बढ़ा दिया। हर कोई इनसे हाथ मिलाने का उतावला नजर आया।
पहला मैच कोटा चम्बल टाइगर्स व उदयपुर मेवाड़ रॉयल्स के बीच हुआ। इसमें कोटा चम्बल टाइगर्स ने 6 विकेट से जीत हासिल कर ली। दूसरा मुकाबला जैसलमेर जगुआर व बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स के बीच हुआ। इसमें बीकानेर भी 6 विकेट से विजेता रहा। बीते दो दिनों के मुकाबले आज क्रिकेट प्रेमियों को तुलनात्मक रूप से बेहतर क्रिकेट देखने को मिला। लक्ष्य का पीछा करने के लिए सामने कम स्कोर होने के बावजूद दोनों मैच रोमांचक रहे। लगातार विकेट उखड़ने, कैच लपकने और बेहतर फील्डिंग के कारण दर्शक बंधे रहे।
पहले मैच में बॉलीवुड अभिनेता चन्द्रचूड़ सिंह मैदान में पहुंचे। सिंह ने यहां दर्शकों का अभिवादन व खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। साथ ही मैच के बीच-बीच में कुछ खिलाड़ियों से बातचीत भी की। इस दौरान क्रिकेट प्रेमी चन्द्रचूड़ जैसी बॉलीवुड हस्ती को अपने बीच पाकर बेहद उत्साहित दिखे। वहीं दूसरे मैच में बॉलीवुड अभिनेत्री डॉली बिन्द्रा व अभिनेता जोजो मैदान पर पहुंचे। डॉली ने अपने चिर-परिचित अंदाज में पूरे ग्राउण्ड में घूमकर दर्शकों का अभिवादन किया। यहां दर्शकों में उनसे हाथ मिलाने, ऑटोग्राफ लेने व साथ में फोटो खिंचवाने की होड़ सी लग गई। मैच खत्म होने के बाद उन्होंने खिलाड़ियों से मुलाकात की, उनके बेहतर क्रिकेट को सराहा। जोजो ने भी खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और दर्शकों के बीच जाकर उत्साह बढ़ाया। दूसरे मैच के समापन समारोह में राजस्थान पत्रिका के स्थानीय सम्पादकीय प्रभारी विजय चौधरी अतिथि रहे। चौधरी ने मैन ऑफ द मैच व अन्य पुरस्कार दिए। मैच के दौरान अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेटर्स साउथ अफ्रीका के जस्टिन कैम्प, श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान व न्यूजीलैंड के काइले मिल्स भी मौजूद रहे। तीनों खिलाड़ियों ने मैच के दौरान टीम के सदस्यों को क्रिकेट की बारीकियां समझाईं। मैच जीतने की रणनीति के बारे में भी सलाह दी। अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अपने बीच पाकर नवोदित खिलाड़ी बेहद रोमांचित व उत्साहित हुए।
आरसीएल चेयरमैन अमीन पठान ने बताया कि चौथे दिन बुधवार को बॉलीवुड अभिनेत्री कायनात अरोड़ा खिलाड़ियों व दर्शकों के बीच होंगी। आरसीएल सीजन-2 में शहरवासियों को अन्तरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट टूर्नामेंट देखने को मिल रहा है। इसमें प्रवेश नि:शुल्क है।
पहले मैच में ऐसे रहा उतार-चढ़ाव
पहला मैच सुबह 9 बजे कोटा चम्बल टाइगर्स व उदयपुर मेवाड़ रॉयल्स के बीच शुरू हुआ। कोटा चम्बल टाइगर्स ने टॉस जीतकर क्षेत्र रक्षण करने का फैसला लिया। इस प्रकार उदयपुर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 148 रन बनाए। इसमें अमन राजावत ने 30 गेंदों पर 41, अंकित लाम्बा ने 27 गेंदों पर 28 व ताहिर खान ने 22 गेंदों पर 27 रन बनाए। दूसरी ओर कोटा की तरफ से गेंदबाजी करते हुए पूनम पूनिया ने 4 ओवर में 33 रन देकर 2 विकेट तथा तनवीर उल हक, नरेश नामा व दिव्य प्रताप सिंह ने 1-1 विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोटा चम्बल टाइगर्स ने 17.5 ओवर में ही 4 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। इसमें दिव्य प्रताप ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 24 गेंदों पर 57 रन जोड़े। इसमें उनके 8 चौके व 3 छक्के शामिल रहे। दीक्षांत याज्ञनिक ने 34 गेंदों पर नाबाद 42 रन बनाए। वहीं अर्जुन तेवटिया ने 19 गेंदों पर नाबाद 27 रन जोड़े। इस प्रकार यह मैच कोटा चम्बल टाइगर्स ने 6 विकेट से जीता। धुंआधार बल्लेबाजी करने वाले दिव्य प्रताप को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

दूसरे मैच में ऐसे रहा पल-पल का रोमांच
दूसरा मैच दोपहर 12.30 बजे जैसलमेर जगुआर्स और बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स के बीच प्रारम्भ हुआ। इसमें जैसलमेर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। जैसलमेर की शुरुआत ठीक नहीं रही। इसके खिलाड़ीएक के बाद एक पैवेलियन लौटते गए। पूरी टीम 18.3 ओवर में 103 रन जोड़ कर सिमट गई। इसमें बीकानेर के वसीम खान ने श्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 29 रन देकर 3 विकेट लिए। दीपक चाहर ने 3.3 ओवर में 18 रन देकर 2, साकेत गौतम ने 3 ओवर में 11 रन देकर 2 तथा अजय जानू व भैराराम ने एक-एक विकेट चटकाए। जवाबी पारी खेलते हुए जैसलमेर जगुआर्स ने 16.4 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इसमें विनोद चावरिया ने 38 गेंदों पर एक चौका व दो छक्के जड़ते हुए नाबाद 40 रन बनाए। अभिषेक तोमर ने 35 गेंदों पर 31 तथा शुभांशु विजय ने 10 गेंदों पर 16 रन जोड़े। बीकानेर की तरफ से खेल रहे आकाश सारस्वत ने 3 ओवर में 15 रन देकर 2 विकेट तथा अशोक सिंह व पायलट सिंह ने 1-1 विकेट चटकाए। इस मैच में बीकानेर के वसीम खान मैन ऑफ द मैच रहे।

8 फरवरी (बुधवार) के मैच
पहला मैच – सुबह 9 बजे चित्तौड़ चेतक – बनाम – जोधपुर जोधाना रॉयल्स
दूसरा मैच – दोपहर 12.30बजे अजमेर मैरू वॉरियर्स – बनाम – जयपुर पिंकसिटी रॉयल्स

पकड़ा कैच जीते 10 हजार
मंगलवार को दूसरे मैच के दौरान मैदान के बाहर छह रन के लिए गई गेंद को एक युवक ने एक हाथ से ही कैच करके 10 हजार रुपए का इनाम जीत लिया। हुआ यूं कि बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स की तरफ से बल्लेबाजी कर रहे शुभांशु विजय ने जोरदार शॉट मारते हुए गेंद को हवा में उछाला। गेंद बाउण्ड्री के पार थी। इसी दौरान मैदान में घूम रहे एक कैमरामेन के हेल्पर राजेश ने इस बॉल को हवा में उछलकर एक हाथ से ही ऐसे लपक लिया, जैसे वह कोई मंजा हुआ खिलाड़ी हो। इस पर माय टीम इवेंट्स की ओर से राजेश को 10 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया गया।
खूब पड़े चौके-छक्के
दूसरे दिन हुए मैचों में खूब चौके छक्के जड़े गए। इन पर हर बार चीयर लीडर्स की परफोरमेंस से भी दर्शक उत्साहित रहे। दूसरे दिन कुल 23 विकेट गिरे। वहीं 42 चौके तथा 15 छक्के पड़े। रनों की बरसात सबसे ज्यादा कोटा के दिव्य प्रताप ने की।