आरसीएल सीजन-2: कोटा चम्बल टाइगर्स और उदयपुर मेवाड़ रॉयल्स के नाम रहा पहला दिन

बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ और चन्द्रचूड़ सिंह ने बढ़ाया क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह

0
732
chears leader
RCL chairman Amin Pathan with dignities
Bollywood star Jaikey Shrouph
Cricketers playing match
Bollywood star Chandar Choor Singh
Second day match attraction will be actor JOJO
One more second day match attraction will be actress Dolly

न्यूज चक्र @ कोटा
रजवाड़ा क्रिकेट लीग (आरसीएल) सीजन-2 का सोमवार से नयापुरा स्थित अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शानदार आगाज हो गया। देश में आईपीएल के बाद इस दूसरे बड़े टी-20 टूर्नामेंट के पहले दिन हुए दो मैचों में से एक कोटा व दूसरा उदयपुर ने जीता। इस अन्तरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट को देखने के लिए राज्यभर के क्रिकेट प्रेमी उमड़ रहे हैं। साथ ही इसमें बॉलीवुड स्टार्स व विभिन्न देशों के अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी राज्य की क्रिकेट प्रतिभाओं का हौंसला बढ़ाने के लिए आ रहे हैं। इस क्रम में पहले दिन अभिनेता जैकी श्रॉफ व चन्द्रचूड़ सिंह आकर्षण का केन्द्र रहे।
नौ बजे से शुरू होने वाले पहले मैच को देखने के लिए एक घंटे पहले ही स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भर गया था। अन्य दर्शक स्टेडियम के बाहर कतारों में खड़े थे। इस लीग के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि राज्य जन अभाव-अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार रहे। आरसीएल चेयरमैन अमीन पठान ने इस दौरान अभिनेताओं व अतिथियों का खिलाड़ियों से परिचय कराया। मैच के दौरान अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेटर्स साउथ अफ्रीका के जस्टिन कैम्प, श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान व न्यूजीलैंड के काइले मिल्स भी मौजूद रहे। इस अवसर पर इंदौर से आईं आरूषि ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार जैकी श्रॉॅफ व चन्द्रचूड़ सिंह ने दिए।
आरसीएल सीजन-2 के इस धुंआधार आगाज के साथ ही कोटा में क्रिकेट की दीवानगी शुरू हो गई है। इस पूरी लीग के दौरान विभिन्न बॉलीवुड हस्तियों के साथ अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेटर्स भी दर्शकों को रोमांचित करते रहेंगे। सामान्यतया इस स्तर के टूर्नामेंट देखने के लिए शहरवासियों को ही नहीं हाड़ौतीभर के क्रिकेट प्रेमियों को जयपुर या देश के अन्य बड़े शहरों में जाना पड़ता है। वहां भी लाइव मैच का आनन्द लेने के लिए महंगे टिकट खरीदने पड़ते हैं। वहीं यहां इन मैचों में प्रवेश नि:शुल्क रखा गया है।
पहला मैच
पहला मैच सुबह नौ बजे से कोटा चम्बल टाइगर्स व बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स के बीच शुरू हुआ। टॉस जीतकर बीकानेर ने पहले क्षेत्र रक्षण करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोटा की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 151 रन बनाए। कोटा की तरफ से दीक्षांत याज्ञनिक ने 38 गेंदों पर 50, पुनीत यादव ने 36 गेंदों पर 47 व कपिल यादव ने 26 गेंदों पर 28 रन जोड़े। बीकानेर टीम के वसीम खान ने 4 ओवर में 38 रन देकर 3 विकेट लिए। दीपक चाहर ने 1 विकेट लिया। वहीं दो खिलाड़ी रन आउट हुए। इसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए बीकानेर की टीम 17.3 ओवर में 127 रन पर ऑल आउट हो गई। बीकानेर की तरफ से सूर्यप्रकाश सुंवालका ने 32 गेंदों पर 34 व विनोद चावरिया ने 28 गेंदों पर 33 रन बनाए। कोटा टीम के नाथू सिंह ने 2.3 ओवर में 4 रन देकर 3 विकेट, पूनम पूनिया ने 2 तथा नरेश नामा, संजय सिहाग व दिव्यप्रताप ने 1-1 विकेट लिए। इस प्रकार कोटा चम्बल टाइगर्स ने यह मैच 24 रन से जीत लिया। इस मैच में दीक्षांत याज्ञनिक मैन ऑफ द मैच रहे।
दूसरा मैच
दूसरा मैच दोपहर 12.30 बजे से जैसलमेर जगुआर्स और उदयपुर मेवाड़ रॉयल्स के बीच खेला गया। इसमें जैसलमेर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। इसमें उसने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 152 रन जोड़े। जैसलमेर के मनिन्दर सिंह ने 36 गेंदों पर 58 रन, मोहम्मद अहमद ने 23 गेंदों पर 27 व राम मोहन ने 20 गेंदों पर 22 रन जोड़े। दूसरी ओर गेंदबाजी करते हुए उदयपुर मेवाड़ रॉयल्स के निशान्त सिंह व शहजाद खान ने 3-3 तथा ऋतुराज सिंह, मोहम्मद शफी व संजय भारती ने एक-एक विकेट चटकाया। जवाबी पारी में उदयपुर ने 18.2 ओवर में 2 विकेट खोकर विजयी लक्ष्य हासिल कर लिया। बल्लेबाजी करते हुए अंकित लांबा ने 62 गेंदों पर नाबाद 92 रन की शानदार पारी खेली। इसमें उनके 8 चौके व 5 छक्के शामिल रहे। संजय भारती ने 24 गेंदों पर 25 तथा ताहिर खान ने 23 गेंदों पर 19 रन जोड़े। गेंदबाजी करते हुए जैसलमेर के अशोक सिंह व पायलट सिंह ने 1-1 विकेट लिए। इस मैच में अंकित लाम्बा मैन ऑफ द मैच रहे।
मंगलवार (07-02-2017) के मैच
पहला मैच – सुबह 9 बजे से कोटा चम्बल टाइगर्स – उदयपुर मेवाड़ रायल्स
दूसरा मैच – दोपहर 12.30 बजे से बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स – जैसलमेर जगुआर्स
ये हस्तियां होंगी आकर्षण
7 फरवरी 2017 को होने वाले मैचों में रियलिटी शो कंटेस्टेंट डोली बिन्द्रा और फिल्म अभिनेता जोजो क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह बढ़ाएंगे।
प्रतिभाएं सामने आ पाएंगी
खिलाड़ियों व क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह बढ़ाने के लिए मैदान में पहुंचे बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ ने आयोजन की जमकर तारीफ की। जैकी आरसीएल के चेयरमैन आमीन पठान के साथ पूरे स्टेडियम में घूमे। इस दौरान उन्होंने दर्शकों का अभिवादन किया। साथ ही उनसे हाथ भी मिलाए। इसके बाद उन्होंने कहा कि कोटा में अन्तरराष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट होना युवाओं के लिए एक उपहार की तरह है। हमें याद है हम बपचन में रबर की गेंद से खेला करते थे। इस तरह का प्लेटफार्म मिलता तो कई खिलाड़ी आगे सकते थे। लेकिन आज कोटा में इस स्तर की सुविधाएं मिल रही हैं, जो प्रतिभाओं को आगे लाएंगी। आरसीएल सीजन-1 बहुत शानदार रहा और अब सीजन -2 की धूम पूरे देश में मचने वाली है। यदि इस तरह के प्लेटफार्म छोटे शहरों में मिलेंगे तो यहां से भी अन्तरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी निकलेंगे। मैं ऐसे आयोजन के लिए चेयरमैन अमीन पठान को बधाई देता हूं। वहीं अभिनेता चन्द्रचूड़ सिंह ने कहा कि खिलाड़ियों को यदि सही समय पर सुविधाएं मिलती हैं तो वे कमाल कर सकते हैं। ये एक कमाल से कम नहीं है, जहां अण्डर-19 खिलाड़ियों को अन्तरराष्ट्रीय स्तर कि खिलाड़ियों कि साथ खेलने की सुविधाएं मिल रही हैं। इससे पूर्व चन्द्रचूड़ ने पत्रकारों से बात करते हुए माचिस फिल्म की शूटिंग के लिए पहली बार कोटा आगमन के अपने अनुभवों को याद किया। जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार ने कहा कि राजस्थान और हाड़ौती को आगे बढ़ाने के लिए इस तरह के आयोजन बहुत जरूरी हैं। क्रिकेट के क्षेत्र में राजस्थान से खिलाड़ी निकलें और देश में नाम कमाएं, ऐसी हमारी उम्मीद रहेगी।
खूब झूमे दर्शक
दोनों मैचों का दर्शकों ने जमकर लुत्फ उठाया। खिलाड़ियों के बेहतरीन शॉट या फिल्डिंग के दौरान वे झूम उठते। हर चौके और छक्के पर म्यूजिक के साथ जैसे ही चीयर्स लीडर्स डांस शुरू करतीं, दर्शक भी झूमने लगते।

फोटुओं में देखिये आरसीएल-2 के विभिन्न नजारे