युवाओं के लिए खुशखबर: जयपुर में खुलेगा पहला कौशल विकास विश्वविद्यालय

0
622

न्यूज चक्र @ जयपुर
राज्य में पहले आईएलडी कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी मिल गई है। यह जयपुर में ही खुलेगा। राज्य सरकार की पहले के बाद राज्यपाल ने इस संबंध में अध्यादेश जारी कर दिया है। इसमें प्रदेश के युवाओं को अपनी प्रतिभा को निखारने का बेहतर अवसर मिल सकेगा।
विधि विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, ‘आईएलडी कौशल विश्वविद्यालय जयपुर अध्यादेश 2017’ पारित हो गया है। राज्यपाल ने 2 फरवरी को इस विश्वविद्यालय के गठन पर मोहर लगा दी। राज्यपाल की मंजूरी के बाद विश्वविद्यालय स्थापित करने और निगमन करने का नोटिफिकेशन जारी हो गया। फिलहाल विधानसभा सत्र नहीं होने के कारण राज्यपाल ने यह अध्यादेश जारी किया है।
गौरतलब है कि स्किल डवलपमेंट पर राजस्थान में चल रही गतिविधियों को विभिन्न मौकों पर केन्द्र सरकार के साथ अन्तरराष्ट्रीय एजेन्सियों से भी सराहना मिली है। राज्य सरकार ने स्किल डवलपमेंट के लिए प्रदेशभर में व्यापक मिशन के तहत कार्य किए। इसी कारण उद्योगों में स्किल्ड लेबर की उपलब्धता भी बढ़ी है।
आईएलडी कौशल विश्विद्यालय, जयपुर की स्थापना के बाद राजस्थान की राष्ट्रीय ही नहीं अन्तरराष्ट्रीय स्तर तक पर एक अलग पहचान स्थापित को सकेगी। प्रदेश के लाखों युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण हासिल हो सकेगा।