आरसीएल सीजन-2 : अभिनेत्री जरीन खान के साथ विदेशी क्रिकेटर्स ने लांच की यूनिफॉर्म

0
1196
कोटा। आरसीएल सीजन-2 का प्रमोशन करने के लिए मंच पर मौजूद बॉलीवुड अभिनेत्री जरीन खान, साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर जस्टिन कैम्प, श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान व न्यूजीलैंड के काइले मिल्स तथा आरसीएल के चेयरमैन अमीन पठान।

न्यूज चक्र @ कोटा

कोचिंग सिटी कोटा में शनिवार से क्रिकेट का बड़ा धमाल शुरू हो गया। आईपीएल की तर्ज पर 6 फरवरी से शुरू होने जा रहे देश के दूसरे बड़े टी-20 टूर्नामेंट रजवाड़ा क्रिकेट लीग (आरसीएल) का ऑफिशियल प्रमोशन नयापुरा स्थित अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में बॉलीवुड व क्रिकेट स्टार्स ने किया। यहां बॉलीवुड अभिनेत्री जरीन खान क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह बढ़ाती नजर आईं तो विदेशी क्रिकेटरों ने इस लीग में भाग ले रहे क्रिकेटरों में जोश भरा। इनमें साउथ अफ्रीका के जस्टिन कैम्प, श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान व न्यूजीलैंड के काइले मिल्स शामिल रहे। मंच पर आरसीएल के चेयरमैन अमीन पठान भी मौजूद थे। अतिथियों के साथ शहर की आठ बालिकाओं ने लीग में भाग ले रहीं आठों टीमों की टी-शर्ट पहनकर यूनिफॉर्म की लांचिंग की।
इस अवसर पर अभिनेत्री जरीन खान ने शहरवासियों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि कोटा आकर बहुत अच्छा लगा। क्रिकेट प्रेमियों का जोश देखते ही बन रहा है। उनका कहना था कि आरसीएल राजस्थान के क्रिकेट को नया आयाम देगा। यहां क्रिकेट के लिए समर्पित आमीन पठान जैसे लोग मौजूद हैं। इनकी मेहनत से ही इस तरह के बड़े आयोजन सफल हो पा रहे हैं। जरीन खान ने कहा कि मैंने आरसीएल सीजन-1 के बारे में भी सुना है। मुझे यहां पहुंचकर लग रहा है कि आरसीएल सीजन-2, सीजन- 1 से भी ज्यादा सफल और शानदार होगा। जरीन खान ने यहां पहुंचे क्रिकेट प्रेमियों और शहरवासियों का अभिनन्दन भी किया।
क्रिकेटर तिलकरत्ने दिलशान ने इस अवसर पर कहा कि इंडियन क्रिकेट बहुत बेहतर स्थिति में है। विशेषरूप से आईपीएल की तर्ज पर हो रहे इस तरह के आयोजन न केवल राजस्थान, वरन पूरे देश के क्रिकेटर्स के लिए अच्छा प्लेटफार्म सिद्ध हो रहे हैं। तिलकरत्ने ने कहा कि मुझे यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है। मैं 6 फरवरी से शुरू होने जा रहे क्रिकेट के मुकाबलों को देखने के लिए उत्सुक हूं। अंत में उन्होंने आरसीएल के चेयरमैन अमीन पठान को इस आयोजन की सफलता के लिए शुभकामनाएं भी दीं।
न्यूजीलैंड के काइले मिल्स ने अपनी बात की शुरुआत नमस्ते इंडिया कहते हुए की तो इस मौके पर स्टेडियम में मौजूद लोग रोमांचित हो उठे। साथ ही काइले ने इंडियन क्रिकेट को बेस्ट बताया। उन्होंने कहा कि टी-20 क्रिकेट आने वाले कल का क्रिकेट है। आरसीएल जैसे टूर्नामेंट स्थानीय प्रतिभाओं को आगे लाने में बहुत मददगार सिद्ध होते हैं। आरसीएल के चेयरमैन अमीन पठान न केवल क्रिकेट के लिए समर्पित हैं, वरन प्रतिभाओं को आगे लाने का काम भी कर रहे हैं।
साउथ अफ्रीका के जस्टिन कैम्प ने भी कहा कि कोटा आकर बहुत अच्छा लग रहा है। यहां के युवाओं का क्रिकेट देखने को उत्सुक हूं। मैं चाहता हूं कि यहां से भी अन्तरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी सामने आएं।
आरसीएल के चेयरमैन पठान ने कहा कि कोचिंग, कचौरी, कोटा स्टोन और कोटा डोरिया साड़ी के बाद अब कोटा को क्रिकेट के लिए भी पहचाना जाएगा। यहां आरसीएल सीजन-2 अब तक का श्रेष्ठ टूर्नामेन्ट होगा। यह सिर्फ कोटा का ही नहीं वरन राजस्थान का पहला ऐसा टूर्नामेन्ट होगा, जिसमें एक दर्जन से अधिक अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होंगे। यही नहीं बड़ी संख्या में इंडियन प्लेयर्स भी यहां आएंगे। कोटा के क्रिकेट प्रेमियों के लिए आरसीएल सीजन-2 एक बड़ा मंच होगा। हम यहां स्थानीय प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए भी कई आयोजन करने जा रहे हैं। जिनमें अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी स्थानीय युवाओं को पुरस्कृत करेंगे।
पठान ने कहा कि कोटा में आरसीएल की शुरुआत यहां के क्रिकेट को नए आयाम देने का एक सपना है, जो पूरा हो रहा है। सीजन-1 सफल रहा और अब सीजन-2 नई ऊंचाइयों छूने जा रहा है। बॉलीवुड हस्तियों का कोटा आना शुरू हो गया है। अब 6 फरवरी को उद्घाटन समारोह में जैकी श्रॉफ कोटा के लोगों के बीच होंगे। यही नहीं कई अन्य अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी इसमें मौजूद रहेंगे।

प्रवेश नि:शुल्क होगा

पठान ने बताया कि आरसीएल सीजन-2 के दौरान उद्घाटन समारोह व सभी अन्य मैचों में दर्शकों के लिए प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। इसके लिए किसी भी स्तर पर कोई भी शुल्क नहीं लिया जा रहा है। हमारा उद्देश्य है कि कोटा में ही क्रिकेट प्रेमी अन्तरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट का आनन्द ले सकें। यह आयोजन शहर के क्रिकेट प्रेमियों को ही समर्पित है।

आठ टीमों के बीच होगा मुकाबला

पठान ने बताया कि आरसीएल सीजन- 2 में आठ टीमें शामिल होने जा रही हैं। ये कोटा चम्बल टाइगर्स, उदयपुर मेवाड़ रॉयल्स, जोधपुर जोधाना रॉयल्स, बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स, अजमेर मेरू वॉरियर्स, जयपुर पिंकसिटी रॉयल, चित्तौड़ चेतक व जैसलमेर जगुआर्स हैं। उद्घाटन मैच 6 फरवरी को सुबह 9 बजे कोटा चम्बल टाइगर्स व बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स के बीच खेला जाएगा। उद्घाटन मैच में बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्राफ शामिल होंगे। टूर्नामेंट में रोजाना दो मैच होंगे। पहला मैच सुबह 9 से 12 तथा दूसरा मैच दोपहर 12.30 से 3.30 बजे तक होगा। सभी मैच टी-20 थीम अन्तरराष्ट्रीय मापदण्डों पर खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में कुल 31 मैच होंगे। गत वर्ष आरसीएल सीजन-1 में छह टीमें इस वर्ष चित्तौड़ चेतक व जैसलमेर जगुआर्स भी शामिल हो गई हैं। ऐसे में मुकाबला और अधिक रोमांचक होने जा रहा है।