पचास हजार रुपए लेकर लिंग परीक्षण करते डॉक्टर व दो महिला दलाल गिरफ्तार

जयपुर से आई टीम ने बून्दी शहर के एक सोनोग्राफी सेंटर पर दिया इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम

0
432

न्यूज चक्र @ बून्दी
शहर में खोजागेट रोड स्थित सिटी सोनोग्राफी सेंटर पर शुक्रवार को जयपुर पीसीपीएनडीटी थाना व प्रदेश के आधा दर्जन जिला समन्वयकों की टीम ने छापा मारकर कॊटा निवासी चिकित्सक व दो महिला दलालों को लिंग परीक्षण करते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।

टीम ने चिकित्सक व दलालों से लिग परीक्षण की एवज में लिए गए 35 हजार रुपए भी बरामद कर लिए। आरोपी 15 हजार रुपए पहले ही ले चुके थे। अचानक हुई कार्रवाई से सेंटर पर हड़कम्प मच गया।
बूंदी पीसीपीएनडीटी जिला समन्वयक राजीव लोचन गौतम ने बताया कि बोगस ग्राहक ने कोटा के एक निजी अस्पताल की नर्स रुकमणि व दाई का काम करने वाली पार्वती से लिंग परीक्षण के लिए सम्पर्क किया गया था।
उन्होंने बूंदी में लिंग परीक्षण करवाने की एवज में पचास हजार रुपए मांगे थे। सौदा तय होने पर महिला दलालों को 15 जनवरी को ही पन्द्रह हजार रुपए दे दिए थे ।

शुक्रवार को महिला दलालों ने गर्भवती को सुबह साढ़े नौ बजे कोटा बुलाया। बहां से वे उसे रोडवेज बस से बूंदी जिला अस्पताल लेकर आईं। यहां महिला चिकित्सक के आवास पर दिखाकर सोनोग्राफी की पर्ची बनवाई।

इसके बाद गर्भवती को लेकर दोपहर को सोनोग्राफी सेंटर पर पहुंचीं। वहां शेष राशि 35 हजार रुपए दिए। इसके बाद गर्भवती की सोनोग्राफी की। जांच के बाद चिकित्सक ने गर्भ में  भ्रूण परीक्षण कर परिजनों का बता दिया।

पूर्व सूचना पर कार्रवाई के लिए पहले से ही तैनात पीसीपीएनडीटी थाना जयपुर के थानाधिकारी सीताराम, उपनिरीक्षक विक्रम सेवायत मय जाप्ते व आधा दर्जन समन्वयकों ने संकेत मिलते ही सेंटर पर छापा मार दिया। यहां उन्होंने जांच करने वाले कोटा निवासी  सोनोलोजिस्ट डॉ.अब्दुल अंसारी व दोनों महिला दलालों को गिरफ्तार कर लिया। चिकित्सक व दलालों के पास से पचास हजार रुपए बरामद कर लिए।

जब्त की मशीन
कार्रवाई के बाद सीएमएचओ डॉ. सुरेश जैन सोनोग्राफी सेंटर पहुंचे। उन्होंने सोनोग्राफी मशीन को सीज करने की कार्रवाई की। सोनोग्राफी सेंटर से जांच दल ने समस्त रिकॉर्ड, लाइसेंस व सर्टिफिकेट जब्त कर लिए।
आधा दर्जन समन्वयक हुए शामिल
कार्रवाई में कोटा की पीसीपीएनडीटी समन्वयक प्रमोद कंवर, झालावाड़ के प्रभु एरवाल, सवाईमाधोपुर के आशीष गौतम, भीलवाड़ा के रामस्वरूप सेन, दौसा के मुनींद्र शर्मा भी शामिल हुए।