बूंदीवासियों को इसी वर्ष मिलेगी ‘योग भवन’ की सौगात

29.65 लाख की लागत से बनने वाले भवन का शिलान्यास

0
613

न्यूज चक्र @ बून्दी

वसंत पंचमी के पावन अवसर पर बूंदीवासियों को योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र की सौगात देने की दिशा में पहला कदम उठाया गया। देवपुरा स्थित शिव कॉलोनी में बुधवार को इस भवन का शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक अशोक डोगरा थे। अध्यक्षता जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल ने की। विशिष्ट अतिथि नगर परिषद के सभापति महावीर मोदी थे। अतिथियों ने मंत्रोच्चार के बीच पूजा-अर्चना के साथ शिलान्यास करने के बाद शिलान्यास पट्ट का अनावरण किया।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि विधायक डोगरा ने कहा कि यह हम सबके लिए सौभाग्य की बात है कि योग, प्राकृतिक चिकित्सा एवं आयुर्वेद की ओर हम पुन: लौट रहे हैं। देश में योग की बयार चल पड़ी है। इसी चेतना को और अधिक बलशाली बनाने के लिए प्रधानमंत्री के प्रयासों से विश्व योग दिवस के माध्यम से हम योग को विश्व पटल पर सम्मानजनक रूप में प्रस्तुत करने में समर्थ हुए हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि योग, प्राकृतिक चिकित्सा एवं अनुसंधान केन्द्र निर्माण जन-जन को स्वस्थ जीवन की सौगात देने में सक्षम होगा।
नगर परिषद के सभापति मोदी ने कहा कि यह भवन जनोपयोगी साबित हो, खास तौर पर गरीब जनता इससे अधिकाधिक लाभ ले सकें, इसके लिए  भामाशाहों के  सहयोग से इस भवन को और अधिक समृद्ध बनाने के  प्रयास किए जाएं।
अध्यक्षता कर रहे जिला कलक्टर ठकराल ने कहा कि योग हमारी धरोहर है। इसकी ओर लौटना स्वयं को अधिक स्वस्थ और अधिक सक्षम बनाने का संकेत है। सरकारी स्तर पर योग, आयुर्वेद व अन्य परम्परागत चिकित्सा पद्धतियों को आयुष विभाग के माध्यम से आम जन तक पहुंचान के प्रयास सार्थक साबित हुए हैं। इसी कड़ी में योग तथा प्राकृतिक चिकित्सा एवं अनुसंधान केन्द्र के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि इस भवन को इसी वर्ष योग दिवस से पूर्व पूर्ण कराने के पूरे प्रयास किए जाएंगे।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. रामचरण दाधीच ने बनने वाले योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा भवन एवं अनुसंधान केन्द्र जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 29.65 लाख की लागत से इस भवन का निर्माण कराया जाएगा। योग दिवस से पहले इसे बनवान के पूरे प्रयास किए जाएंगे। पूर्व पार्षद देवराज गोचर सहित योगेन्द्र जैन, अवधेश, कैलाश गौतम, जगदीश आदि वार्डवासियों की ओर से सबसे पहले अतिथियों का स्वागत किया गया। इससे पूर्व योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र प्रभारी मांडवी गौतम ने धन्वंतरि वंदना प्रस्तुत की।
स्वच्छता की अपील
समारोह में अतिथियों ने आम जन से स्वच्छता अपनाने और जिले को पूर्ण स्वच्छ बनाने में भागीदारी का आह्वान भी किया। विधायक डोगरा ने खुले में शौच से मुक्त हुए शहर के वार्डों को शुभकामनाएं दीं। साथ ही अन्य वार्डों को भी स्वच्छ बनने का संदेश दिया। सभापति मोदी ने कहा कि सभी कार्यालयों व भवनों में स्वच्छता मिशन के  रूप में अपनाई जाए। सभी की सहभागिता से विशाल रैली के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया जाए। जिला कलक्टर ठकराल ने कहा कि जिला पूर्ण स्वच्छता की ओर तेजी से बढ़ रहा है। अमृत योजना में जिले को आधारभूत सुविधाएं मिलने का रास्ता खुला है। शीघ्र ही हम स्वच्छता और खुले में शौच से पूर्ण मुक्ति के संकल्प को पूरा कर पाएंगे।
हाईटेंशन लाइन से मुक्ति मिलने की उम्मीद जगी
शहर के देवपुरा आवासीय क्षेत्र से गुजर रही हाईटेंशन लाइन के जल्दी ही यहां से शिफ्ट होने की उम्मीद जगी है। विधायक अशोक डोगरा ने क्षेत्र वासियों की इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए इसके लिए प्रयास करने की बात कही है। बुधवार को योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र भवन के शिलान्यास के अवसर पर विधायक के समक्ष पूर्व पार्षद देवराज गोचर सहित अन्य वार्डवासियों ने हाईटेंशन लाइन, पानी निकासी आदि समस्याएं रखीं। इस पर विधायक ने शीघ्र कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।
बून्दी।  शिव कॉलोनी में बनने वाले योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र के शिलान्यास करते विधायक अशोक डोगरा, नगर परिषद के सभापति महावीर मोदी व जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल।
बून्दी। शिव कॉलोनी में बनने वाले योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र के शिलान्यास पट्ट का अनावरण करते अतिथि।