आरसीएल सीजन 2 का 6 फरवरी से धमाकेदार आगाज

- आईपीएल के बाद देश के दूसरे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट होने का दावा - कोटा में पहली बार आएंगे आठ विदेशी अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी - कई बड़े फिल्मी सितारों की भी होगी मौजूदगी

0
1045

न्यूज चक्र @ कोटा
क्रिकेट के दीवानों के शहर कोटा में राजस्थान का सबसे बड़ा और देश के दूसरे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट रजवाड़ा क्रिकेट लीग (आरसीएल) सीजन 2 का आगाज 6 फरवरी से होने जा रहा है। आईपीएल की तर्ज पर हो रहा आरसीएल के सीजन 2 का यह टूर्नामेंट इस बार अन्तरराष्ट्रीय स्तर का होगा। ऐसा पहली बार होगा जब कोटा में क्रिकेट की दीवानगी सिर्फ देश ही नहीं, वरन पूरी दुनिया देखेगी।
आरसीएल के चेयरमैन अमीन पठान मंगलवार को पत्रकार वार्ता में यह दावा किया। उन्होंने बताया कि आरसीएल सीजन 2 का आयोजन 6 से 23 फरवरी तक कोटा के अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनने के लिए कोटा की धरती पर पहली बार विदेशी अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी आ रहे हैं। चार देशों के आठ खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम के मेंटर के रूप में कोटा के अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते दिखेंगे। इन विदेशी खिलाड़ियों में श्रीलंका के सनथ जयसूर्या, तिलकरत्ने दिलशान व परवेज महरूफ, न्यूजीलैंड के जैकब ओरम व कायल मिल्स, जिम्बाब्वे के चाल्र्स कावेन्ट्री तथा दक्षिण अफ्रीका के जस्टिन कैम्प व रस्टी थेरोन शामिल रहेंगे। इसके अलावा इंडियन प्लेयर्स पंकज सिंह, अशोक मेनारिया, दीक्षांत याज्ञनिक, नाथू सिंह, महिपाल लोमरोर, दीपक चाहर, पुनीत यादव आदि भी इस लीग में अपना जलवा बिख्ोरते दिखाई देंगे। इसके अलावा खिलाड़ियों व कोटा के दर्शकों का हौंसला बढ़ाने इंडियन क्रिकेट टीम के कई पूर्व खिलाड़ी भी इस आयोजन में नजर आएंगे। इनमें वीरेन्द्र सहवाग, इरफान पठान, मुनाफ पटेल, प्रवीण कुमार, चेतन शर्मा आदि शामिल रहेंगे।
पठान ने बताया कि आरसीएल सीजन 2 में क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ बॉलीवुड हस्तियां भी शामिल रहेंगी। 6 फरवरी को होने वाले उद्घाटन समारोह में ही बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ मौजूद रहेंगे। टीम प्रमोशन के लिए 4 फरवरी को बॉलीवुड अभिनेत्री जरीन खान भी कोटा आएंगी। इसके अलावा कई अन्य बॉलीवुड अभिनेता 16 दिन की इस प्रतियोगिता के दौरान कोटा में नजर आएंगे।

8 टीमों के बीच होगा मुकाबला
पठान ने बताया कि आरसीएल सीजन 2 में आठ टीमें शामिल रहेंगी। ये कोटा चम्बल टाइगर्स, उदयपुर मेवाड़ रॉयल्स, जोधपुर जोधाना रॉयल्स, बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स, अजमेर मेरू वॉरियर्स, जयपुर पिंकसिटी रॉयल, चित्तौड़ चेतक व जैसलमेर जगुआर्स रहेंगी। उद्घाटन मैच 6 फरवरी को सुबह 9 बजे कोटा चम्बल टाइगर्स व बीकानेर डेजर्ट चैलेंजर्स के बीच होगा। टूर्नामेंट में रोजाना दो मैच होंगे। पहला मैच सुबह 9 से 12 तथा दूसरा मैच दोपहर 12.30 से 3.30 बजे के बीच खेला जाएगा। सभी मैच टी-20 थीम अन्तरराष्ट्रीय मापदण्डों पर खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में कुल 31 मैच होंगे। गत वर्ष आरसीएल सीजन 1 की छह टीमों के साथ इस वर्ष चित्तौड़ चेतक व जैसलमेर जगुआर्स भी नई टीम के रूप में शामिल हैं। ऐसे में मुकाबला और अधिक रोमांचक होगा।
बॉलीवुड हस्तियां बिखेरेगी चमक
पठान ने बताया कि राजस्थानी थीम पर आरसीएल का एन्थम हाल ही में उदयपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में लांच किया गया। इसी के साथ कोटा में आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रमोशन के लिए बड़ी संख्या में बॉलीवुड हस्तियां कोटा आ रही हैं। इसमें 4 फरवरी को बॉलीवुड अभिनेत्री जरीन खान कोटा आएंगी। जरीन नयापुरा स्थित अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में टीमों का प्रमोशन करने के साथ खिलाडिèयों की यूनिफॉर्म भी लांच करेंगी। इसी के साथ उद्घाटन समारोह में जैकी श्रॉफ भी आएंगे। टूर्नामेंट के दौरान सोनाक्षी सिन्हा, जेकलिन फर्नान्डीज, सुनील शेट्टी, आदित्य पंचौली आदि कलाकार भी शामिल होंगे।

तैयार हो गया स्टेडियम
पठान ने बताया कि कोटा में हो रहे अब तक के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए नगर विकास न्यास व अन्य विभाग पूरा सहयोग कर रहे हैं। टूर्नामेंट स्थल नयापुरा स्थित अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का रूप बदल दिया गया है। नगर विकास न्यास द्बारा यहां विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। स्टेडियम में फेंसिंग, टीन शेड, रंगाई, पुताई, ग्रास कटिंग तथा मैदान के समतलीकरण का काम चल रहा है। अन्तरराष्ट्रीय स्तर के क्यूरेटर द्बारा पिच तैयार की जा रही है। इसके अलावा खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए पांच प्रेक्टिस पिच भी तैयार किए गए हैं।

125 देश देखेंगे लाइव
पठान ने बताया कि आईपीएल की तर्ज पर हो रहे आरसीएल सीजन 2 कोटा का अब तक का सबसे भव्य क्रिकेट टूर्नामेंट भी होगा। मैच क्रिकेट के अन्तरराष्ट्रीय मानकांे पर खेले जाएंगे। कोटा का पहला ऐसा आयोजन होगा, जिसका प्रसारण 125 देशों में लाइव होगा। नीओ प्राइम व नीओ स्पोट्र्स चैनल पर इस टूर्नामेंट के सभी मैच लाइव दिखाए जाएंगे। इसमें कोटा में पहली बार डिजिटल स्कोर बोर्ड का उपयोग किया जाएगा। 70 गुणा 20 फीट की साइड स्क्रीन मूवेबल होगी। विकेट के अनुसार इसे मूव किया जा सकेगा। चीयर लीडर्स के साथ म्यूजिक का आनन्द भी कोटा के क्रिकेट प्रेमी ले सकेंगे।

20 हजार क्रिकेट प्रेमी जुटेंगे रोजाना
पठान ने बताया कि आरसीएल सीजन 1 के अनुभवों को देखते हुए इस बार स्टेडियम में आने वाले क्रिकेट प्रेमियों की संख्या और अधिक होने का अनुमान है। इस स्टेडियम की क्षमता 25 हजार दर्शकों की है। अनुमान के मुताबिक हर मैच में स्टेडियम खचाखच रहेगा। रोज 15 से 20 हजार दर्शक मौजूद रहेंगे। इसमें शहर के स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थानों के स्टूडेंट्स भी शामिल होंगे। आरसीएल सीजन 2 से जुड़ने के लिए शहर के कई संस्थान आगे भी आ रहे हैं।