पटना: गंगा नदी में खचाखच भरी नाव पलटी, 21 की मौत, कई और लापता

0
524

न्यूज चक्र @ सेन्ट्रल डेस्क
पटना के एनआईटी घाट के पास गंगा नदी में शनिवार शाम एक नाव पलट जाने से कमसे कम 21 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई अन्य लापता बताए जा रहे हैं। इस नाव में चालीस से पचास लोग सवार बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या और अधिक हो सकती है। इस हादसे पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दुख जताते हुए हादसे की जांच का आदेश दे दिए हैं।
पटना के एसएसपी मनु महाराज ने बताया कि हादसे में 40 लोगों के डूबने की आशंका है। उन्होंने कहा कि लोगों के अनुसार नाव में करीब 70 लोग सवार थे। इसके अलावा रात के समय कोई इंतजाम नहीं था। इस कारण राहत व बचाव कार्य में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव व जिला प्रशासन को घायलों के समुचित इलाज के लिए त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिए हैं। साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, पटना के पुलिस उप महानिरीक्षक शालीन व जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल को राहत व बचाव कार्य में तेजी लाने और इस पूरे प्रकरण की संयुक्त रूप से जांच करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।
पता चला है कि इस नाव में सवार लोग पतंग उत्सव देखकर लौट रहे थ्ो। देर शाम अंध्ोरा गहराने लग पड़ने से वे सभी जल्दी घर लौटना चाह रहे थ्ो। इसी आपाधापी में वे नाव में क्षमता से काफी अधिक बैठ गए। इसी से यह हादसा हो गया। यहां सवाल भी उठ रहे हैं कि मौके पर प्रशासन के व्यक्तियों के मौजूद होने के बावजूद भी उन्होंने नाव में लोगों को अधिक संख्या में सवार होने से नहीं रोका।