अखिल भारतीय कायस्थ महासभा वर्षभर करेगी विभिन्न आयोजन

0
568

संतोष श्रीवास्तव @ कोटा
अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की राजस्थान इकाई ने अपना वार्षिक कलेंडर जारी कर दिया। महसभा के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप माथुर ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी।
माथुर ने इस क्रम में आगे बताया कि कायस्थ समाज की राजनीतिक सहभागिता बढ़ाने, बेराजगार युवक-युवतियों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने सहित अन्य 7 मुद्दों को लेकर आगामी 20 जनवरी को चित्तौड़ में ‘कायस्थ महापंचायत’ का आयोजन किया जाएगा। इसके संयोजक अनिल सक्सेना हैं। इसके अलावा 11 फरवरी को कायस्थ समाज का महासंगम कार्यक्रम होगा। इसमें प्रदेशभर के कायस्थ समाज के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी व प्रतिनिधि भाग लेंगे। 16 फरवरी को कोटा में भगवान चित्रगुप्त भगवान की प्रतिमा का प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम व इसी दिन संगत-पंगत कार्यक्रम भी होगा। 17 फरवरी को सुबह बूंदी में भी संगत-पंगत का आयोजन होगा। 17 फरवरी को ही शाम को जयपुर में तथा 18 फरवरी को उदयपुर में संगत-पंगत का आयोजन किया जाएगा। इन सभी कार्यक्रमों में बिहार से राज्यसभा सांसद एवं प्रसिद्ध व्यवसायी आरके सिन्हा मुख्य अतिथि होंगे। 19 फरवरी को जयपुर में कायस्थ समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन होगा। इसमें 25 से अधिक जोड़ों का विवाह कराया जाएगा।
चित्तौड़ में होने वाली कायस्थ महापंचायत के संयोजक अनिल सक्सेना ने बताया कि यह आयोजन स्थानीय चित्रगुप्त मंदिर के 26 वें स्थापना दिवस के अवसर पर 20 जनवरी को हो रहा है। कायस्थ महापंचायत में देशभर की सक्रिय कायस्थ संस्थाओं के पदाधिकारी राजनीतिक सभागिता बढ़ाने, उपजाति बंधन खत्म करने, कायस्थ समाज की एकता के लिए समाज के अंतिम सदस्य तक पहंचने आदि मुद्दों पर मंथन करेंगे।
कायस्थ महासभा के कोटा जिलाध्यक्ष डॉ.विवेक श्रीवास्तव व युवा शाखा के जिलाध्यक्ष मयूर सक्सेना ने बताया कि कायस्थ समाज की महान विभूतियों नेताजी सुभाष चंद्र बोस, लाल बहादुर शास्त्री व डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की जयंतियों का आयोजन किया जाएगा। मार्च माह में होली मिलन समारोह व 26 मार्च को युवक-युवती परिचय सम्मेलन होगा। परिचय सम्मेलन का आयोजन सुधीर माथुर की देख-रेख में किया जाएगा। इस प्रकार जुलाई माह में सामूहिक पिकनिक, अगस्त में लहरिया उत्सव, सितम्बर में शिक्षक दिवस पर शिक्षकों का सम्मान, इंजीनियर्स डे पर इंजीनियर्स, प्रतिभाभावन छात्र-छात्राओं का एवं समाज के व्यापारियों का सम्मान किया जाएगा। इसके अलावा अक्टूबर में डांडिया महोत्सव, दिपावली मिलन समारोह तथा 5 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय चित्रांश दिवस का आयोजन होगा। इसके अलावा नि:शुल्क चिकित्सा एवं रक्तदान शिविरों का भी आयोजन किया जाएगा। पत्रकार सम्मेलन में महासभा के सम्भागीय अध्यक्ष भूपेन्द्र सक्सेना, महामंत्री सुनील भटनागर, प्रदेश मीडिया प्रभारी संतोष श्रीवास्तव, महिला जिलाध्यक्ष डॉ. रेणु श्रीवास्तव, बूंदी कायस्थ समाज के संरक्षक जगदीश प्रसाद भटनागर, बूंदी जिलाध्यक्ष विजय प्रकाश भटनागर आदि पदाधिकारी मौजूद थे।