नवविवाहित जोड़ों को कंडोम और इमरजेंसी पिल्स गिफ्ट में देगी सरकार

0
212
न्यूज चक्र @ जयपुर
राजस्थान के चौदह जिलों में जल्दी ही सरकार नवविवाहित जोड़ों को शादी के गिफ्ट के रूप में कंडोम और इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स देना शुरू करेगी। इसका उद्देश्य नव दम्पति को परिवार सीमित रखने के लिए प्रेरित करना है।
जानकारी के अनुसार केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों के 145 जिलों में यह विशेष परिवार नियोजन कार्यक्रम चला रखा है। इसी के तहत राजस्थान के 14 जिलों का भी चयन किया गया है।
सरकार इस अभियान के तहत नव दम्पति को आशा कार्यकताã के माध्यम से एक वैनिटी किट दी जाएगी। इसमें कंडोम के साथ कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के पत्ते व इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स भी रहेगी। साथ ही दो प्रेग्नेंसी टेस्टिंग स्ट्रिप्स भी रहेंगी। इसके अलावा किट में कंघी, नेल कटर, बिदी के पत्ते, एक शीशा और रूमाल भी होगा। साथ ही इस अभियान के तहत गर्भधारण और परिवार नियोजन संबंधी जानकारियों से जुड़ा मेटीरियल भी दिया जाएगा।
राज्य के इन 14 जिलों में लागू होगी यह योजना
राजस्थान के जिन 14 जिलों में नव विवाहितों को ये वैनिटी किट देने की योजना है, उनमें जैसलमेर, बाड़मेर, पाली, सिरोही, जालौर, सवाई माधोपुर,भरतपुर, करौली, धौलपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, राजसमंद व बारां जिले शामिल हैं।
राज्य के प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ.वीके माथुर ने इस संबंध में बताया कि ‘परिवार विकास’ अभियान के तहत प्रजनन दर घटाने के लिए 14 जिलों में परिवार नियोजन किट बांटे जाएंगे। इसके पीछे सरकार का उद्देश्य प्रजनन दर में कमी लाना है। प्रदेश के इन 14 जिलों में प्रजनन दर 3 के करीब है। सरकार का इसे 2.1 के स्तर पर लाने का लक्ष्य है।