अखिलेश की बगावत: पार्टी से अलग 235 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

कल ही मुलायम ने दिए थे 325 नेताओं को टिकट

0
314
 न्यूज चक्र @ लखनऊ 
आखिर अटकलबाजियां सही साबित हुईं । अपने पिता समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह व चाचा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव से पटरी नहीं बैठ पाने से नाराज सीएम अखिलेश यादव ने गुरुवार रात यूपी की 403 विधानसभा सीटों में से 235 सीटों पर अलग से अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी । इनमें से 171 तो वर्तमान विधायक हैं। बाकी सीटों पर भी शीघ्र नाम घोषित करने की सम्भावना है ।  उन 64  सीटों पर भी उम्मीदवार तय कर दिए हैं, जहां पिछली बार सपा नहीं जीती थी। गौरतलब है कि मुलायम सिंह  ने बुधवार को भाई शिवपाल यादव के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 325 उम्मीदवारों का एेलान किया था। इनमें 108 नाम अखिलेश की पसंद के नहीं थे। इसी से अखिलेश भारी नाराज चल रहे थे ।
अलग सिम्बल पर चुनाव लड.ना तय
अब यह तो तय है ही कि अगर मुलायम अखिलेश को मनाने में सफल नहीं हुए तो उनके घोषित उम्मीदवार अपने अलग-अलग सिम्बल पर चुनाव लड़ेंगे।
अखिलेश इनके लिए प्रचार भी कर सकते हैं ।
 इससे पहले मुलायम की लिस्ट से नाराज अखिलेश ने  समर्थकों के साथ मीटिंग की थी।इसी के बाद उन्होंने अपनी लिस्ट जारी करने का फैसला किया। अखिलेश की मीटिंग में करीब 40 विधायक मौजूद थे।
 मुलायम की प्रेस कॉन्फ्रेंस में अखिलेश नहीं थे मौजूद
 उल्लेखनीय है कि  मुलायम ने बुधवार को जब 325 उम्मीदवारों का एेलान किया तो प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाई शिवपाल यादव तो मौजूद थे, लेकिन बेटे अखिलेश नहीं थे। उस वक्त अखिलेश झांसी में थे।
टिकट बंटवारे में शिवपाल की ज्यादा चली
टिकट बंटवारे में इस प्रकार अखिलेश से ज्यादा शिवपाल की चली। 325 उम्मीदवारों में 108 ऐसे हैं, जो अखिलेश को पसंद नहीं हैं। शिवपाल की पसंद के 164 नेताओं को टिकट मिला। गुरुवार को अखिलेश समर्थक मंत्रियों में एक अरविंद सिंह गोप ने कहा कि उनका टिकट अमर सिंह और बेनी प्रसाद वर्मा ने कटवाया है।
मुलायम की लिस्ट में 85 शिवपाल के और केवल 24 अखिलेश के करीबी
 325 कैंडिडेट्स में से 149 नए चेहरे हैं। इनमें मुलायम के करीबी 40, शिवपाल के 85 और अखिलेश के 24 हैं।
वहीं, 176 मौजूदा एमएलए हैं। इनमें से मुलायम के करीबी 48, शिवपाल के 79 और अखिलेश के 32 करीबी शामिल हैं।आजम खान के 5, धर्मेंद्र यादव के 6, रामगोपाल के 2 और बेनी प्रसाद वर्मा के 4 करीबी शामिल हैं।
सर्वे के बाद अखिलेश ने सौंपी थी मुलायम को 403 उम्मीदवारों की लिस्ट
पार्टी सूत्रों के अनुसार अखिलेश ने मुलायम सिंह को 403 उम्मीदवारों की लिस्ट सौंपी थी। कहा जा रहा है कि मुलायम और अखिलेश की लिस्ट में करीब 108 नाम कॉमन नहीं थे। उधर, शिवपाल पहले ही 175 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुके थे।
 बताया गया कि सीएम ने एक सर्वे के आधार पर लिस्ट तैयार की थी ।  सर्वे में ज्यादातर मंत्री और विधायक जनता की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। सीएम ने इनके टिकट काट दिए। इसके बाद शिवपाल यादव ने ट्वीट कर कहा कि टिकट का बंटवारा जीत के आधार पर होगा। इसका फैसला नेताजी ही करेंगे। सीएम चुनाव के बाद तय किया जाएगा।
अखिलेश ने शिवपाल के करीबियों को हटाया
अखिलेश ने बुधवार देर रात हाउसिंग डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की वाइस प्रेसिडेंट सुरभि शुक्ला को बर्खास्त कर दिया। उन्‍हें शिवपाल का करीबी माना जाता है। सुरभि के पति संदीप को सुल्तानपुर की सदर विधानसभा सीट से टिकट मिला है। संदीप मैन्युफैक्चरिंग कॉर्पोरेशन में एडवाइजर थे। उन्हें भी सीएम ने बर्खास्त कर दिया। अखिलेश के खास एमएलए अरुण वर्मा का टिकट काटकर संदीप को दिया गया है।