बूंदी जिले की दस पंचायतों में 30 दिसम्बर को लगेंगे चिकित्सा शिविर

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण शिविरों में ग्रामीणों को दी जाएगी स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी

0
661

बूंदी न्यूज @ चक्र

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण शिविर अभियान के तहत 30 दिसम्बर अर्थात शुक्रवार को जिले के पांचों ब्लॉक की दस पंचायतों में चिकित्सा शिविर लगाए जाएंगे। ये चिकित्सा शिविर संबंधित पंचायतों के पंचायत घरों में लगेंगे। इन शिविरों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच कर आवश्यक परामर्श दिया जाएगा। इसके अलावा उन्हें विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी भी दी जाएगी।
सीएमएचओ डॉ.सुरेश जैन ने बताया कि जिला प्रशासन द्बारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पंचायत मुख्यालयों पर हर शुक्रवार को ये शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। शिविर में मरीजों को जांच व उपचार की सुविधा मिलेगी। आवश्यकता होने पर उन्हें उच्च चिकित्सा संस्थानों में रैफर भी किया जाएगा। शिविर में आने वाले लोगों को पंजीयन के लिए बीएसबीवाई, आधार कार्ड या राशन कार्ड भी साथ लाना होगा। शिविर में मरीजों को नि:शुल्क दवा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। स्वास्थ्य जन चेतना जागृत करने के उद्देश्य से उन्हें प्रचार-प्रसार सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी। शिविरों में सहज विकलांगता वाले दिव्यजनों को प्रमाण पत्र भी जारी किए जाएंगे। गर्भवती महिलाओं व 30 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों की नि:शुल्क हीमोग्लोबिन, ब्लड शुगर व ब्लड पे्रशर आदि की जांच की जाएगी। टीबी रोगियों को जांच के लिए टीबी जांच केन्द्र के लिए रैफर किया जाएगा।

यहां लगेंगे चिकित्सा शिविर

बून्दी पंचायत समिति की सिलोर व कालपुरिया, पंचायत समिति तालेड़ा की जमीतपुरा व बाजड़, पंचायत समिति नैनवां की समीधी व कैथूदा, हिंडोली पंचायत समिति की ठीकरदा व आकोदा तथा पंचायत समिति केशवराय पाटन की अरनेठा व जलोदा पंचायतों में ये शिविर आयोजित होंगे।