बारिश से कोटा बदहाल, स्कूलों में नहीं होगा शिक्षण कार्य

भारी बरसात की चेतावनी, सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील

0
382

 

न्यूज चक्र @ कोटा

जिला कलक्टर डॉ. रविकुमार सुरपुर ने अधिक बरसात के कारण नगर निगम क्षेत्र के सभी राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों में मंगलवार (9 अगस्त) का अवकाश घोषित किया है। उन्होंने एसपी सिटी सवाई सिंह गोदारा के साथ भ्रमण कर पानी भराव वाले स्थानों का निरीक्षण किया| इस दौरान दादबाड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में व्यवस्थाओं व कोटा बैराज से छोडे़ जा रहे पानी का भी अवलोकन किया। कोटा बैराज के 15 गेट खोले जा चुके हैं |

जिला कलक्टर ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र की निचली बस्तियों में अधिक बरसात के कारण लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए मुनादी करा दी गई है। उन्होंने ऐसे क्षेत्रों के वाशिंदों के लिए रैनबसेरों व राजकीय विद्यालयों में रुकने के लिए अस्थाई व्यवस्था करने के निर्देश भी  दिये हैं| इसकी पालना में निगम ने राजकीय विद्यालयों में कार्मिकों को नियुक्त कर दिया है। नगर निगम ने सेन्ट्रल जेल व निचली बस्तियों से मडपम्प के माध्यम से पानी निकासी करवाई। अधिक बरसात के कारण शिवदास घाट की गली, रामपुरा में काफी समय से बंद विद्यालय की दीवार गिर गई थी | निगम के दस्ते ने मौके पर पहुंचकर वहां से मलवे को हटवाया।

जिला कलक्टर ने बताया कि आगामी 24 घंटे में भारी बरसात की आशंका के मद्देनजर सभी उपखण्ड अधिकारियों, विकास अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को आपसी संवाद  बना कर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार को नगर निगम के क्षेत्र में विद्यालय में अवकाश के दौरान स्टाफ स्कूलों में यथावत उपस्थिति देंगे। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों में संस्था प्रधान स्वविवेक से मौसम के  मद्देनजर  अवकाश के संबंध में निर्णय ले सकेंगे। उन्होंने कोटा बैराज से दो से ढाई लाख क्यूसेक पानी छोडे़ जाने को देखते हुए आम लोगों व सभी अधिकारियों से सतर्कता बरतने को कहा है।

  1. जिला कलक्टर के निर्देश पर सोमवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, सभी उपखण्ड अधिकारियों व विकास अधिकारियों ने क्षेत्र के बांध, एनीकट व तालाबों का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों से चर्चा कर सावधानी बरतने के साथ पानी रिसाव की स्थिति में उच्चाधिकारियों को तत्काल सूचित करने के निर्देश भी दिए।