केशवरायपाटन प्रधान मीणा व माटूंदा सरपंच शर्मा दिल्ली में हुए सम्मानित

0
1273
बूंदी। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री बिरेन्द्र सिंह व राज्य मंत्री रामकृपाल यादव माटूंदा सरपंच महेन्द्र शर्मा को सम्मानित करते हुए।

न्यूज चक्र @ बूंदी

जिले के केशवरायपाटन प्रधान प्रशांत मीणा व माटूंदा सरपंच महेन्द्र शर्मा को स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर बुधवार को दिल्ली में स्वच्छता मंत्रालय की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। यह सम्मान पाने वालों में राज्य के कुल दस लोग शामिल रहे। इनमें आठ जनप्रतिनिधि व दो आरएएस अधिकारी थे।

दिल्ली से लौट कर शर्मा ने बताया कि यह सम्मान समारोह वहां सिविल सर्विसेज ऑफिसर्स इंस्टीट्यूट में शाम 6 बजे से आयोजित किया गया था। उसमेंं केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज तथा पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री बिरेन्द्र सिंह मुख्य अतिथि थे। अध्यक्षता राज्य मंत्री रामकृपाल यादव ने की। विशिष्ट अतिथि सचिव परमेश्वरन अय्यर व अतिरिक्त सचिव सरस्वती प्रसाद थे। मीणा व शर्मा को पूरे बूंदी जिले में स्वच्छता के लिए वातावरण तैयार करने सहित अपने क्षेत्र की पंचायत व गांवों को खुले में शौच से मुक्त करने के प्रयास के लिए प्रशस्ति पत्र व स्वच्छता शिल्ड देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में माटूंदा सरपंच शर्मा ने एससी व एसटी वर्ग के ग्रामीणों की भांति सामान्य जाति के लोगों को भी घरों में शौचालय बनवाने पर समान रूप से अनुदान दिए जाने की आवश्यकता बताई। वर्तमान प्रावधान के अनुसार सामान्य जाति के किसान के पास एक हैक्टेयर से अधिक भूमि होने पर शौचालय निर्माण पर 12 हजार रुपए का अनुदान नहीं मिलता है। वहीं एससी/एसटी वर्ग के लिए ऐसी कोई सीमा नहीं है। इसे केन्द्रीय मंत्री ने भी स्वीकार कर बदलाव का आश्वासन दिया। साथ ही कार्यक्रम में अन्य राज्यों से आए हुए जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने भी जोरदार तालियां बजाकर शर्मा की इस बात का समर्थन किया। केशवरायपाटन प्रधान मीणा ने अपने उद्बाेधन में बताया कि पिछले वर्ष बूंदी जिला राज्य में अभावग्रस्त जिला घोषित हुआ था। इस कारण उन्होंने जिले को शौचालय निर्माण के लिए अनुदान के वास्ते अधिक राशि दिए जाने की मांग की।

बूंदी। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री बिरेन्द्र सिंह व राज्य मंत्री रामकूपाल यादव के साथ केशवरायपाटन प्रधान प्रशांत मीणा व माटूंदा सरपंच महेन्द्र शर्मा।
बूंदी। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री बिरेन्द्र सिंह व राज्य मंत्री रामकृपाल यादव के साथ केशवरायपाटन प्रधान प्रशांत मीणा व माटूंदा सरपंच महेन्द्र शर्मा।