सोच में आए बदलाव से मिला गौरव, ग्रामीणों ने मनाया उत्सव

बूंदी जिले की लीलेड़ा व्यासान ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त घोषित करने पर निकली गौरव यात्रा, जिला कलक्टर, जिला प्रमुख, विधायक व प्रधान सहित अन्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की भी रही मौजूदगी

0
660
बूंदी। तालेड़ा पंचायत समिति की लीलेड़ा ग्राम पंचायत में निकली गौरव यात्रा में बग्घी पर सवार जिला प्रमुख सोनिया गुर्जर, बूंदी प्रधान मधु वर्मा, विधायक अशोक डोगरा व जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल।

न्यूज चक्र @ बूंदी


सिर पर कलश लिए सजी-धजी महिलाएं और बालिकाएं, बैण्ड-बाजों की मधुर धुनों के बीच ग्रामीणों का विशाल रैला। पूरे लीलेड़ा व्यासान गांव में मेले सा महौल लग रहा था। हर महिला-पुरुष के चेहरे पर गांव के खुले में शौच से मुक्त होने का गौरव झलक रहा था। निश्चित रूप से लीलेड़ा व्यासान के ग्रामीणों के लिए यह पल कुछ खास था। मंगलवार को लीलेड़ा व्यासान को जिले की ऐसी तीसरी ग्राम पंचायत घोषित किया गया। ग्रामीणों की सोच व समझ में आए बदलाव के साथ उनकी लगन से यह उपलब्धि हासिल हुई।
इस जश्न के मौके पर सुबह अटल सेवा केन्द्ग से गौरव यात्रा शुरू हुई। इसमें बूंदी विधायक अशोक डोगरा, जिला प्रमुख सोनिया गुर्जर, जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल व बूंदी प्रधान मधु वर्मा घोड़ा बग्घी में सवार थे। साथ ही तालेड़ा प्रधान मोहनलाल, सरपंच प्रेमशंकर राठौर सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, 300 कलशधारी महिलाएं व बालिकाएं तथा बड़ी संख्या में अन्य ग्रामीण महिला-पुरुष भी इस गौरव यात्रा का हिस्सा बने। बैंड-बाजों की मधुर लहरियों के साथ यह यात्रा गांव के प्रमुख मार्गों से होते हुए गांव के सीनियर सैकंडरी स्कूल में पहुंची। यहां भव्य समारोह का आयोजन किया गया।
समारोह में ग्रामीणों को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि खुले में शौच से मुक्त पंचायत के लिए सभी ग्रामीण बधाई के पात्र हैं। पंचायत के हर घर में शौचालय होना महिलाओं के सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि अन्य पंचायतें भी लीलेड़ा व्यासान से प्रेरणा लें । पंचायत को ओडीएफ बनाकर स्वच्छ भारत मिशन के अभियान को सफल बनाएं। इस मौके पर डोगरा ने ग्रामीणों की मांग पर सीसी सड़क निर्माण के लिए 5 लाख रुपए की घोषणा भी की। साथ ही पीपल्दा तक सड़क निर्माण का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नदी के ऊपर पुल का कार्य भी शुरू होगा।
समारोह की अध्यक्ष जिला प्रमुख सोनिया गुर्जर ने कहा कि लीलेड़ा व्यासान को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए किए गए जनप्रतिनिधियों, ग्रामीणों आदि के प्रयासों के सार्थक परिणाम स्वरूप पूरी पंचायत ओडीएफ बनी है। उन्होंने कहा कि घरों में शौचालय निर्माण के बाद इनका उपयोग हो। उन्होंने अपने घरों के आसपास भी स्वच्छता रखने की अपील की। विशिष्ट अतिथि जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल ने कहा कि लीलेड़ा व्यासन पंचायत का खुले में शौच से मुक्त होना पंचायत और जिले के लिए गौरव का क्षण है। स्वच्छ भारत मिशन अभियान से सदियों से चली आ रही खुले में शौच की प्रवृति खत्म हो रही है। इसमें मातृ शक्ति का योगदान सराहनीय है। उन्होंने कहा कि अन्य पंचायतें भी निर्धारित समय सीमा में खुले में शौच से मुक्त होने के लिए प्रयास करें। सभी मिलकर पूरे जिले को खुले में शौच से मुक्त करने में अपना योगदान दें। ओडीएफ होने के बाद पंचायत में ठोस कचरा प्रबंधन इकाई की स्थापना के लिए राज्य सरकार द्वारा 20 लाख रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। जिला कलक्टर ने अभियान में बच्चों की सहभागिता के लिए उनकी भी सराहना की। साथ ही ग्रामीणों की सीसी सड़क की मांग पर किसी भी योजना में सीसी सड़क बनाने का भरोसा दिलाया। बूंदी प्रधान मधु वर्मा ने कहा कि शौचायालयों का उपयोग सुनिश्चित हो। तालेड़ा प्रधान मोहनलाल गुर्जर ने कहा कि तालेड़ा पंचायत समिति की शेष बची ग्राम पंचायतों में खुले में शौच से मुक्ति के लिए अभियान चलाकर हर पंचायत को ओडीएफ बनाया जाएगा।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य दिनेश धाबाई, सरपंच प्रेमशंकर राठौर, तालेड़ा उपप्रधान अमित शर्मा, तालेड़ा तहसीलदार रजनी माधीवाल सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन स्वच्छ भारत मिशन के समन्वयक निजामुद्दीन ने किया।

बूंदी। लीलेड़ा व्यासान में निकली गौरव यात्रा में सिर पर कलश धारण किए हुए महिलाएं व बालिकाएं।
बूंदी। लीलेड़ा व्यासान में निकली गौरव यात्रा में सिर पर कलश धारण किए हुए महिलाएं व बालिकाएं।
बूंदी। लीलेड़ा व्यासान में आयोजित समारोह में मौजूद ग्रामीण महिला-पुरुष व बच्चे।
बूंदी। लीलेड़ा व्यासान में आयोजित समारोह में मौजूद ग्रामीण महिला-पुरुष व बच्चे।
बूंदी। लीलेड़ा व्यासान मंे आयोजित समारोह को संबोधित करते विधायक अशोक डोगरा। साथ ही मंच पर मौजूद जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल, जिला प्रमुख सोनिया गुर्जर, बूंदी प्रधान मधु वर्मा आदि।
बूंदी। लीलेड़ा व्यासान में आयोजित समारोह को संबोधित करते विधायक अशोक डोगरा। साथ ही मंच पर मौजूद जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल, जिला प्रमुख सोनिया गुर्जर, बूंदी प्रधान मधु वर्मा आदि।