ऐतिहासिक स्मारकों की सुरक्षा के लिए युवाओं की भर्ती होगी

18
2126

न्यूज चक्र @ बून्दी
भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद, नई दिल्ली (एसआईएस) एम्पलॉयमेंट संस्था के रूप में शिक्षित बेरोजगार युवाओं के चयन के लिए 31 मई से 3 जून तक जिले में तहसील स्तरों पर भर्ती परीक्षा कैम्प आयोजित करेगा।
रीजनल ट्रेनिंग अकेडमी उदयपुर के महीपाल सिंह ने यह जानकारी दी। इसके अनुसार भारतीय सुरक्षा दस्ता की ओर से राजस्थान में 235 युवकों का चयन किया जाना है। उन्होंने बताया कि भर्ती परीक्षा के लिए आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष, शैक्षणिक योग्यता 10 वीं उत्तीर्ण अथवा अनुत्तीर्ण, लम्बाई 170 सेमी, एसटी, एससी के लिए 168 सेमी तथा वजन 55 किलोग्राम होना चाहिए। सफल अभ्यर्थियों का रजिस्टेàशन भर्ती स्थल पर ही किया जाएगा। उन्हें एक माह के प्रशिक्षण के लिए कॉल लेटर उपलब्ध करवाया जाएगा।
प्रशिक्षण के बाद 65 वर्ष की उम्र तक स्थाई नौकरी दी जाएगी। इन चयनित युवकों को भारत सरकार के संरक्षित ऐतिहासिक स्मारकों जैसे दिल्ली में लाल किला, कुतुब मीनार, हेमाई टोम का मकबरा, आगरा का लाल किला, फतेहपुर सीकरी, बुलंद दरवाजा, जैसलमेर का किला, औद्योगिक क्षेत्र व मल्टीनेशनल क्षेत्रों तथा मेट्रो ट्रेन में नौकरी दी जाएगी।
इन स्थानों पर होगा चयन
निर्धारित कार्यक्रम के तहत 3 मई को राजकीय माध्यमिक विद्यालय नैनवां, 31 मई को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हिंडोली, एक जून को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तालेड़ा, 2 जून को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय केशवरायपाटन तथा 3 जून को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बूंदी में सुबह 1० से शाम 4 बजे तक भर्ती परीक्षा कैम्प का आयोजन होगा।