नारद जयंती समारोह: राजस्थान टॉपर नियति व वरिष्ठ पत्रकार पांथी सम्मानित

7
381
बूंदी। नारद मुनि जयंती समारोह में 12 वीं विज्ञान मंे राजस्थान टॉपर नियति सक्सेना को सम्मानित करते कार्यक्रम के मुख्य वक्ता जटाशंकर व सह संघचालक सोहन भारद्बाज।

न्यूज चक्र @ बूंदी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचार विभाग की ओर से रविवार को रेडक्रॉस सभागार में नारद जयंती समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर कोटा से आए मुख्य वक्ता जटाशंकर ने नारद मुनि को सृष्टि का प्रथम पत्रकार बताने के साथ पत्रकारिता के हालात व इससे उम्मीदों पर प्रभावी तरीके से  विचार प्रकट किए। साथ ही 12 वीं विज्ञान में राजस्थान टॉपर नियति सक्सेना व वरिष्ठ पत्रकार बजरंग सिंह पांथी को सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता बूंदी के सह संघचालक सोहन भारद्वाज ने की। प्रारम्भ में हरिराज सिंह ने प्रेरक गीत प्रस्तुत किया। मुख्य वक्ता जटाशंकर ने अपने वक्तव्य में कहा कि महात्मा गांधी से लेकर जवाहरलाल नेहरू , अटलबिहारी वाजपेयी तक पत्रकार रहे । उस दौर के पत्रकारों का ज्ञान बेहद उच्च कोटि का होता था। इसके चलते उनका प्रभाव भी बहुत जबरदस्त होता था। मगर आज कुछ पत्रकार ब्लैकमेलिंग तक में लगे हुए हैं। इससे पूरे पत्रकार जगत की छवि बिगड़ रही है। ये हालात बेहद चिंताजनक हैं। इस अवसर पर उन्होंने कन्हैया, उमर खालिद प्रकरण का उदाहरण देते हुए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की भी सीमा तय किए जाने की वकालत की। साथ ही कहा कि भारत जैसा सहिष्णु देश तो कोई हो ही नहीं सकता। संघ में छुआछूत को सबसे बड़ा अपराध माने जाने की भी बात कही। इन्हीं कारणों से बेहद पिछड़े व गरीब वर्ग से आने वाले नरेन्द्र मोदी तक आज हमारे देश के प्रधानमंत्री बने हैं। इस अवसर पर सम्मानित की गई राजस्थान टॉपर नियति की माता रंजना व पिता अशोक सक्सेना के अलावा शहर के कई पत्रकार व गणमान्य लोग भी मौजूद थे।
कार्यक्रम का संचालन लोकेश वशिष्ठ ने किया। अंत में आशुतोष बिड़ला ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस आयोजन को सफल बनाने में सम्पूर्णानंद, मनमोहन अजमेरा, लोकेश शर्मा, मनीष पाटनी आदि का सहयोग रहा।