लोककल्याण और राष्ट्रहित की पत्रकारिता ही सर्वोत्तम: प्रो. दशोरा

आदि पत्रकार देवर्षि नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह आयोजित

20
896

न्यूज चक्र @ कोटा
दुनिया के विभिन्न समाचार समूह भले ही उन्नत नजर आते हों, लेकिन भारतीय मीडिया की प्रमाणिकता आज भी बनी हुई है। कोटा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पीके दशोरा ने यह बात कही। वे राष्ट्रचेतना अभियान समिति, कोटा महानगर की ओर से रविवार को प्रेस क्लव में आयोजित देवर्षि नारद जयंती एवं पत्रकार सम्मान समारोह को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्व हिन्दू परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश गुप्ता ने की। समिति के विभाग संयोजक डॉ. विमल कुमार जैन भी मंच पर मौजूद थे।
इस अवसर पर प्रखर राष्ट्रवादी पत्रकारिता के लिए दैनिक अंगद के सम्पादक मदन मदिर व ईटीवी के कोटा ब्यूरो चीफ भंवरसिंह चारण को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो.दशोरा ने सृष्टि के प्रथम पत्रकार देवर्षि नारद के जीवन और उनकी पत्रकारिता पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि देवीय शक्तियों से कल्याणकारी कार्यों को करवा लेने की देवर्षि नारद में अद्भुत क्षमता थी। साथ ही कहा कि देश के सवा सौ करोड़ लोगों में राष्ट्रभक्ति की प्रेरक शक्ति के रूप में पत्रकार जगत को काम करते रहना होगा। भारतीय पत्रकारिता विदेशी पत्रकारिता से कईं गुणा श्रेष्ठ है। इसे अपनी यह विशिष्टता बनाए रखनी होगी।
प्रो. दशोरा ने महाभारत के धर्मराज युधिष्ठर और देवर्षि नारद के बीच हुए प्रश्नोत्तर पर चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय चिन्तन में आदर्श राजा, आदर्श राज्य, आदर्श व्यक्ति और आदर्श समाज की स्थापना की सतत् प्रक्रिया रही है। उसमें नारदजी की पूर्णवेगी भागीदारी आज भी प्रेरक मार्गदर्शक और अनुकरणीय है। उन्होंने मीडिया की वर्तमान स्थिति पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि सत्य और सम्पूर्ण समाचार का सर्वत्र जाना ही श्रेष्ठ पत्रकारिता होती है। इसे मिशन मान कर अपने आप को उसमें समर्पित करना होता है।
कार्यक्रम के अध्यक्ष विश्व हिन्दू परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष ओमप्रकाश गुप्ता ने कहा कि पत्रकारिता में विविधता के बावजूद राष्ट्रहित व लोक कल्याण ही सर्वोपरी है। कार्यक्रम के प्रारम्भ में समिति के विभाग संयोजक डॉ. विमल कुमार जैन ने समिति का परिचय देते हुए कहा कि राष्ट्रचेतना अभियान समिति 22 वर्षों से समाज में सांस्कृतिक चेतना जगाने व प्रेरणा देने की गतिविधियों में कार्यरत है। संचालन समिति के महानगर संयोजक आशीष मेहता ने किया। अंत में सह संयोजक तेजेन्द्र सिंह ने आभार जताया। इस अवसर प्रेस क्लब के पदाधिकरियों सहित अन्य उपस्थित पत्रकारों का भी माल्यार्पण कर सम्मान किया गया।
इस अवसर पर प्रेस क्लब के महासचिव हरिमोहन शर्मा, उपाध्यक्ष जितेन्द्र शर्मा, कार्यकारिणी सदस्य प्रताप सिंह तोमर, चन्द्रप्रकाश शर्मा, शैलेन्द्र मेड़तवाल, रमेश गौतम, त्रिलोकचन्द्र डूंगरवाल, प्रहलाद गोस्वामी, महेश शर्मा, अरविन्द सिसोदिया, मांगीलाल पारेता, नेता खण्डेलवाल, ललित शर्मा आदि लोग मौजूद थे।newschakra-2