बूंदी जिले में कहीं भी नहीं रहे पेयजल समस्या, जिला कलक्टर ने दिए निर्देश

3
1267

न्यूज चक्र @ बूंदी
जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल ने गर्मी के इस मौसम में कहीं भी सामने आने वाली पेयजल समस्या के समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। ठकराल सोमवार को कलक्ट्रेट कक्ष में पानी, बिजली व मौसमी बीमारियों के संबंध में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
जिला कलक्टर ने इस अवसर पर उमर गांव की पाइप लाइन तथा दबलाना गांव में ठीक होने से शेष रहे दो हैण्डपंपों को तत्काल ठीक करवाने को भी कहा। उन्होंने जिला सामान्य चिकित्सालय में ओवर हैड टैंक से पानी की सप्लाई शुरू करने के निर्देश भी दिए। इसी प्रकार उमरथूना में पाइप लाइन लीकेज ठीक करने व कापरेन में पेयजल समस्या को दूर करने की हिदायत भी दी। साथ ही जिले के सभी जल स्त्रोतों से पानी के नमूने लेकर उनकी जांच कर रिपोर्ट भिजवाने को भी कहा। ठकराल ने गुढ़ानाथावतान में सभी जगह पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने को भी कहा। नमाना की भील बस्ती के लिए भी ऐसे ही निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने बरसात से पहले फीडर रिनोवेशन का कार्य पूरा करने को भी कहा। दीनदयाल उपाध्याय ज्योति योजना के तहत विद्युत कनेक्शन से वंचित विद्यालयों द्वारा आवेदन करने पर उन्हें प्राथमिकता से कनेक्शन जारी करने के निर्देश भी दिए। जड़ का नयागांव में झूलते हुए तारों को सही करने की हिदायत दी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों पर कड़ी नजर रखें। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करवाया जाए, ताकि पात्र लोगों को इसका लाभ मिल सके। इसके अलावा चिकित्सालय में कूलर एवं पंखों की व्यवस्था की जाए।
ठकराल ने आरयूआईडीपी के अधिशाषी अभियंता को खोजागेट से लंकागेट के बीच जारी कार्य को जल्द पूरा करने को कहा। शहर में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने की भी आवश्यकता जताई। इसी क्रम में अतिक्रमणों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने को भी कहा। साथ ही नियम विरुद्ध संचालित मैरिज हॉल के खिलाफ कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। बरसात से पहले सभी नालों की सफाई करवाकर रिपोर्ट देने को भी कहा।
बैठक में एडीएम रामजीवन मीणा, प्रमुख चिकित्साधिकारी गजानंद वर्मा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता सुरेश बैरवा, अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग मकबूल खान पठान आदि अधिकारी भी मौजूद थे।

रात्रि चौपाल का कार्यक्रम निर्धारित
बूंदी। ग्रामीणजनों की सार्वजनिक एवं निजी समस्याओं का त्वरित समाधान उनके पंचायत मुख्यालय पर ही करने के उद्देश्य से आयोजित रात्रि चौपाल कार्यक्रमों की मई माह में 5 पंचायत मुख्यालयों पर रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा। इनमें जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर मौके पर ही निस्तारण करेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार 10 मई को बड़ाखेड़ा, 13 को झरबालापुरा, 17 को करवर, 20 को खेरखटा तथा 27 मई को बल्लोप में रात्रि चौपाल का आयोजन होगा।