नि:शुल्क बीज व दवाइयों के वितरण में गबन का अंदेशा

3
319

न्यूज चक्र @ कोटा

किसान मोर्चा ने कृषि विभाग के परियोजना निदेशक बलवंत सिंह को ज्ञापन सौंप कर विभाग द्बारा कई स्थानों पर किसानों को नि:शुल्क वितरण के लिए भेजी गई कीटनाशक दवाइयों व बीज के गबन का आरोप लगाया है। साथ ही इस मामले की जांच कर उचित कार्रवाई किए जाने की मांग की है।
मोर्चा के प्रदेश मंत्री मुकुट नागर के नेतृत्व में सौंपे गए इस ज्ञापन में कहा गया है कि कृषि विभाग ने राज्यभर के किसानों के लिए उच्च गुणवत्ता के बीज व कीटनाशक दवाइयां जारी की थीं। फसलों में सुधार के लिए इन्हें नि:शुल्क वितरित किया जाना था। प्रत्येक कृषि सर्किल में सीएडी के कृषि पर्यवेक्षक द्बारा इन्हें वितरित किया जाना था।
नागर ने बताया कि इटावा, खातौली व सुल्तानपुर क्षेत्र के लिए 350 क्विंटल गेहूं, 120 क्विंटल चना, 40 क्विंटल सरसों आदि के बीज सहित कई तरह की कीटनाशक दवाइयां भेजी गईं थीं। मगर वहां के किसान इन सामग्रियों के बीच में ही गायब हो जाने का आरोप लगा रहे है। इस ज्ञापन पर परियोजना निदेशक ने जांच प्रभावित होने की आशंका को संबंधित क्ष्ोत्रों के ग्राम सेवकों को वहां से हटा दिया गया ।
मोर्चा के देहात जिलाध्यक्ष महावीर मीणा ने कहा कि इटावा, खातौली व सुल्तानपुर इलाके में जिस तरह बीज में बंदरबांट की गई है, उसे देखते हुए संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। ज्ञापन देने वालों में मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष मुकुल नागर, महावीर सुमन, मोहम्मद हुसैन, प्रवक्ता मनोज तिवारी, कोषाध्यक्ष जयप्रकाश गोचर आदि शामिल थे।