एक अप्रेल से 15 जून तक होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद

कोटा में 34 क्रय केन्द्र निर्धारित किए गए

3
858

न्यूज चक्र @ कोटा

रबी विपणन वर्ष 2016-17 के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं क्रय करने के लिए भारत सरकार द्बारा घोषित समर्थन मूल्य 1525 रुपए पर 1 अप्रेल से 15 जून तक कोटा जिले में 34 क्रय केन्द्रों पर गेहूं की खरीद की जाएगी| गेहूं खरीद भारतीय खाद्य निगम 21 केन्द्रों पर तथा राज. फेड 13 केन्द्रों पर नोडल ऐजेन्सी के माध्यम से करेंगे।
डीएसओ अशोक सांगवा ने बताया कि लाडपुरा तहसील में भामाशाह मंडी, मोरपा, झालीपुरा, कैथून, रामराजपुरा, जाखोड़ा, तहसील सांगोद में बपावरकलां, कुन्दनपुर, सांगोद, तहसील कनवास में कनवास, खजूरी, आवां तहसील पीपल्दा में इटावा, खातौली, गण्डावत, तालाब, अयाना, लुहावद, रजोपा, गेंता तथा तहसील दीगोद में खेड़ली महादीप, किशनगंज, खेड़ली तवरान, मूण्डला, सारोला, सीमल्या, तोरण, मण्डावरा, मोरपा, दीगोद, मूण्डला, कवंरपुरा, सुल्तानपुर व मोतीकुआं में खरीद केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। संबंधित तहसीलदारों  द्वारा गिरदावरी व टोकन की व्यवस्था की जाएगी।

ये दस्तावेज होंगे जरूरी

वास्तविक कृषक को प्रमाणितकता के लिए जमाबंदी या कृषक पासबुक या गिरदावरी में से एक दस्तावेज की प्रति मतदाता पहचान पत्र या फोटोयुक्त अन्य दस्तावेज जैसे राशनकार्ड, जॉबकार्ड वाहन लाइसेन्स, क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट आदि में से एक दस्तावेज की प्रति ले जाना आवश्यक होगा। कृषक नजदीक के खरीद केन्द्र पर अपनी उपज का गेहूं का बेचान कर सकेंगे।

सस्ती दर पर मिलेगा भोजन

संबंधित क्रय केन्द्रों पर नोडल एजेन्सी द्वारा बारदाना, कांटा-बांट, छाया-पानी, तिरपाल की व्यवस्था की जाएगी। क्रय केन्द्र भामाशाह मंडी कोटा में सस्ती दर पर भोजन की व्यवस्था सचिव, कृषि उपज मण्डी समिति (भामाशाह मंडी) कोटा द्वारा की जाएगी।