सरकार व संगठन एक साथ, एसटी मोर्चा को और मजबूत कर फिर सरकार बनाएंगे – हेमराज मीणा

2
336

 

महेश दाधीच

बूंदी। भाजपा एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष हेमराज मीणा ने कहा कि सरकार और संगठन एक साथ है । एसटी मोर्चा को और अधिक मजबूत कर फिर से सरकार बनाना ही हमारा लक्ष्य है। भाजपा एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष हेमराज मीणा ने यह बात कही। वह रविवार को यहां एक रिसोर्ट में आयोजित मोर्चा की प्रथम जिला बैठक को संबोधित कर रहे थे।

मीणा ने आगे कहा कि मोर्चा केन्द्ग व राज्य सरकार की हर योजना का लाभ जनजाति समाज के गरीब तबके तक पहुंचाने का काम करेगा। किसानों को स्वास्थ्य बीमा योजना व दुर्घटना बीमा योजना का भी लाभ दिलाएंगे। हमे जो निर्देश मिला, हम उस पर हम खरे उतरे हैं। जनजाति वर्ग के 5 लाख नए सदस्य बनाए गए हैं। जिस मानगढ़ में अंग्रेजों के हत्याचार के कारण 1500 आदिवासी शहीद हुए थे , वहां एसटी मोर्चा का विशाल कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें 40 हजार लोग शामिल हुए। उस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 5 करोड़ की लागत से जनजाति संग्रालय बनाने की घोषणा की।

मीणा ने कार्यकर्ताओं से अपील भी की कि वे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना तथा जल ही जीवन है को सार्थक करते हुए जल स्वालम्बन अभियान के तहत अपने गांवों में बारिश के पानी को बचाने के लिए तलाई व तालाब बनाएं। रिजर्वेशन के संबंध में एसटी, एसी के प्रमाण पत्र बनाने के लिए जो गाइड लाइन है वो सब जिलों में जिला प्रशासन के पास है। जो रिकॉर्ड में अंकित है, उसी हिसाब से प्रमाण पत्र बनेंगे। सरकार ने हमारे समाज का साथ दिया है। कांग्रेस की चाल नहीं चलेगी। एसटी मोर्चा को गांव-ढाणी तक मजबूत करना है।

मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष अरुणा मीणा ने कहा कि संगठन में शक्ति है कि तर्ज पर जनप्रतिनिधि व मोर्चा के पदाधिकारी एकजुट होकर जल स्वावलंबन योजना में भागीदारी निभाएं। अपना खेत अपनी योजना का लाभ लें। प्रदेश महामंत्री प्रहलाद पंवार ने कहा कि जिले में जनजाति वर्ग के 22 प्रतिशत लोग रहते हैं | वे न तो जंगल से डरते हैं ना ही किसी आपदा से। भाजपा ने ही आदिवासियों को ऊपर उठाने का प्रयास किया है। चाहे डांग क्षेत्र में विकास का मामला हो या जंगल में रहने वाले आदिवासी भाइयों का। प्रदेश मंत्री आशा मीणा ने भाजपा को विशाल पेड़ बताते हुए कहा कि यह सबको सुख देता है। महिलाओं को प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना होगा। केपाटन प्रधान प्रशांत मीणा ने इन्द्रा आवास योजना, पन्नाधाय योजना आदि का लाभ जनता तक पहुंचाए जाने की बात कही। भाजपा नेता रामेश्वर मीणा ने कहा कि संगठन जिले की सभी 183 ग्राम पंचायतों तक मोबाइल नम्बर सहित टीम तैयार करे। भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष भंवर लाल शर्मा, जिला प्रवक्ता अंचल राठौर, भाजयुमो जिलाध्यक्ष योगेन्द्र जैन मिंटू, सरपंच भवानी शंकर मीणा, श्योजी लाल मीणा, अशोक मीणा आदि ने भी बैठक को सम्बोधित किया। अंत में मोर्चा के जिलाध्यक्ष नरेन्द्र मीणा ने बैठक को सफल बनाने पर सभी कार्यकर्ताओं का आभार जताया। संचालन एसटी मोर्चा के महामन्त्री दुर्गालाल मीणा ने किया।