अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पियाड में रेजोनेन्स के विद्यार्थियों का श्रेष्ठ प्रदर्शन

0
322

न्यूज चक्र @ कोटा

होमी भाभा सेन्टर फॉर साइंस एजुकेशन रिसर्च एण्ड ट्रेनिंग (एचबीसीएसई) मुम्बई ने गुरुवार को इंडियन नेशनल ओलम्पियाड (आईएनओ) के द्वितीय चरण के परिणाम घोषित कर दिए। इनमें रेजोनेन्स के नौ विद्यार्थियों का विभिन्न ओलम्पियाड के तृतीय चरण (ओसीएससी) के लिए चयन हुआ है।

रेजोनेन्स की ओर से इस संबंध में दी गई जानकारी के अनुसार परिणामों में अन्तरराष्ट्रीय एस्ट्रॉनोमी ओलम्पियाड (आईएओ) के लिए संस्थान के तीन विद्यार्थियों प्रखर मंगल, विश्वजीत अग्रवाल व देवांश श्रृंगी का चयन हुआ है। इसी प्रकार अंतरराष्ट्रीय फिजिक्स ओलम्पियाड (आईपीएचओ) के लिए दो विद्यार्थियों विश्वास लाठी व उत्कर्ष गुप्ता, अन्तरराष्ट्रीय जूनियर साइंस ओलम्पियाड (आईजेएसओ) के लिए दो विद्यार्थियों कनिष्क सिंघल व जतिन गोयल,अन्तरराष्ट्रीय बायॉलोजी ओलम्पियाड (आईबीओ) के लिए एक छात्र पवन गोयल व अंतरराष्ट्रीय केमेस्ट्री ओलम्पियाड (आईसीएचओ) के लिए एक छात्र उत्कर्ष गुप्ता का चयन हुआ है। आईएनओ के प्रत्येक ओलम्पियाड के प्रथम चरण में करीब तीन सौ विद्यार्थियों का द्वितीय चरण के लिए चयन किया गया है। द्वितीय चरण होमी भाभा सेन्टर फॉर सांइस एजुकेशन रिसर्च एण्ड ट्रेनिग द्वारा आयोजित किया गया था। इनमें से प्रथम पैंतीस विद्यार्थियों का तृतीय चरण के लिए चयन किया गया है। तृतीय चरण ओरिएन्टेशन कम सलेक्शन केम्प (ओसीएससी) में प्रथम बारह विद्यार्थियों को अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलेगा।
गौरतलब है कि रेजोनेन्स पिछले कई वर्षों से आईजेएसओ में अपनी सफलता के परचम लहरा रहा है। वर्ष 2015 में रेजोनेन्स के कोटा स्थित अध्ययन केन्द्र के विद्यार्थी यश गुप्ता, लय जैन व पवन गोयल को एचबीसीएसई द्वारा अन्तिम चरण में सफलता प्राप्त करने पर साउथ कोरिया में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था।