माटूंदा में रात्रि चौपाल : सरपंच शर्मा ने उठाई समस्याएं, कलक्टर ने किया समाधान

4
501

न्यूज चक्र @ बूंदी

जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल ने माटूंदा गांव के अधिकतर घरों में शौचालय बने होने पर खुशी जताई। साथ ही बाकी ग्रामीणों से भी अपील की कि इस वित्तीय वर्ष के बाकी बचे हुए कुछ दिनों के भीतर वे भी इनका निर्माण करवा कर खुद तो स्वस्थ रहें ही, गांव में भी स्वस्थ वातावरण के निर्माण में सहयोग दें। उन्होंने यह भी बताया कि माटूंदा में साढ़े चार करोड़ की लागत से पानी की टंकी के निर्माण का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जा चुका है। इसे मंजूरी मिलते ही इसका निर्माण करवा दिया जाएगा।
जिला कलक्टर शुक्रवार रात माटूंदा गांव के अटल सेवा केन्द्र परिसर में आयोजित रात्रि चौपाल में सरपंच महेन्द्र शर्मा व अन्य ग्रामीणों द्वारा उठाई जा रही विभिन्न मांगों व समस्याओं का जवाब दे रहे थे। इस अवसर पर सरपंच शर्मा ग्रामीणों को अपनी समस्याएं रखने के लिए प्रोत्साहित करते रहे। साथ ही जिला कलक्टर ठकराल जिस सरलता व सह्दयता से उनका समाधान कर रहे थे, उससे भी अन्य ग्रामीण अपनी बात उनके समक्ष रखने को प्रेरित हुए। सरपंच शर्मा ने यहां गांव की वार्ड संख्या एक संंजय कॉलोनी व मोग्या बस्ती केशवपुरा में विद्युत कनेक्शन दिलवाने सहित कंवरपुरा ढाणी को राजस्व गांव घोषित करने की भी मांग रखी। उनकी अन्य मांगों में नैनवां रोड पर माटूंदा चौराहे से माटूंदा रोड पर एक किलोमीटर से भी अधिक दूरी तक हुए अतिक्रमणों को हटा कर रोड चौड़ा करने, गांव से निकल रही डामर सड़क के दोनों ओर नालियां बनाए जाने, माटूंदा से कंवरपुरा ढाणी तक डामर रोड बनाने व पशु आधार केन्द्र को क्रमोन्नत कर पशु चिकित्सालय करना भी शामिल था।
रात्रि चौपाल में एक ग्रामीण ने हैंडपम्प का जलस्तर घटने के कारण पेयजल समस्या का समाधान करने की मांग की। इस पर जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को जनता जल योजना में हैंडपम्प को अतिरिक्त पाइप डालकर गहरा करने के निर्देश दिए। कुछ ग्रामीणोंं ने गांव के एक राशन डीलर पर परेशान करने का आरोप लगाया। इस पर ठकराल ने उसे तुरंत अपना व्यवहार बदल ग्रामीणों को राहत देने की सख्त हिदायत दी। सरपंच शर्मा ने बताया कि इस रात्रि चौपाल में वृद्धावस्था व विधवा पेंशन के 15 आवेदन पत्र भी भरवाए गए। इस अवसर पर कुछ ग्रामीणों ने स्वच्छता अभियान के तहत उन्हें गांव की साफ-सफाई के लिए नौकरी दिए जाने की मांग भी की। साथ ही साफ-सफाई के चार-पांच साल पूर्व का बकाया भुगतान दिलवाने की मांग भी उठाई। रात्रि चौपाल में विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित उप सरपंच रामलाल रैगर, वार्ड पंच प्रदीप नागर,चंचल शर्मा, सत्यनारायण रैगर,राधा राठौर, किशनी बाई मेहर व कन्हैया लाल बैरवा भी मौजूद थे।