कोटा में वीर सैनानी महारैली: पूर्व सैनिकों व वीर नारियों की समस्याओं का हुआ समाधान

4
861

न्यूज चक्र @ कोटा

गांडिव डिवीजन की ओर रविवार को महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम में कोटा, बारां, बून्दी, झालावाड़ व टोंकarmy 2army 3army 4 जिलों के पूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों के कल्याण के लिए एक भव्य पूर्व सैनिक रैली का आयोजन किया गया। आपका कल्याण हमारा अभियान एवं कल आज और कल के नारों के साथ इस रैली के माध्यम से गांडिव डिवीजन का लक्ष्य पूर्व सैनिकाें तथा वीर नारियों की पेंशन सम्बंधी समस्याओं को हल करना व चिकित्सकीय सहायता मुहय्या कराना सहित अन्य समस्याओं का समाधान करना था।
रेैली का शुभारम्भ लेफ्टिनेन्ट जनरल डीआर सोनी व जनरल ऑफिसर कमांडिंग चेतक कोर ने किया। इस रैली में 7000 पूर्व सैनिक 12 वीर नारियां व पूर्व सैनिकों की विधवाएं शामिल हुईं। भारतीय सेना से सेवानिवृत्त अधिकारी तथा आला सिविल अधिकारियों ने भी इस अवसर पर सम्मिलित होकर रैली की शोभा बढ़ाई। लेफ्टिनेन्ट जनरल सोनी ने वीर नारियों तथा पूर्व सैनिकों को सम्बोधित करते हुए सेना तथा सरकार द्वारा पूर्व सैनिकों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। साथ ही अपनी तरफ से पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया। रियर एडमिरल विनीत बक्शी, जिले के वरिष्ठतम सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी रघुवीर सिंह मीना, डिवीजनल कमिश्नर कोटा ने भी रैली को सम्बोधित किया।
इस अवसर पर 32 वीर नारी तथा पूर्व सैनिकों को पुरस्कृत कर सम्मानित भी किया गया। 7 संशोधित स्कूटर तथा 10 दिव्यांगित सैनानियों को व्हील चेयर उपहार स्वरूप दिए गए। इसके अलावा कई पूर्व सैनिकों तथा उनके परिवारजनों को सिलाई मशीन, वॉकर, सुनने की मशीन व आर्थिक सहायता भी दी गई।
पूवã सैनिकों और वीर नारियों की सुविधा के लिए सरकार तथा सेना द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टॉल जैसे लेखा प्रधान नियंत्रक, पूर्व सैनिक अंशदाई स्वास्थ्य योजना, ईसीएच, रक्षा पेंशन संवित्रण कार्यालय, डीपीडी, सेना कल्याण प्लेसमेंट संगठन, डब्लूपीओ, राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद, राज्य सैनिक मंडल और कृषि, जल आपूर्ति, विद्युत मंडल, रोजगार कार्यालय से संबंधित सिविल विभाग तथा राष्ट्रीयकृत बैंकों ने पूर्व सैनिकों और वीर नारियों को उनकी समस्याओं का समाधान किया। अभिलेख कार्यालयों की स्टॉलों ने भी पूर्व सैनिकों और वीर नारियों की समस्याओं का हल किया।
कोटा जिले के कई शिक्षण संस्थाओं के छात्र और एनसीसी के कैडेट्स भी इस रैली में सम्मिलित हुए। इन्होंने सेना भर्ती कार्यालय की स्टॉलों से सेना में भर्ती के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर सेना द्वारा हथियारों तथा अन्य साजों-सामानों की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। इन्हाेंने इस प्रदर्शनी का भी आनंद लिया। सभी पूर्व सैनिकों व वीर नारियों ने इस रैली की खुलकर सराहना की। इसका आयोजन पूर्व सैनिकों की सरकार तथा सेना से बढ़ती दूरियों को कम करने के लिए किया गया था।