कोटा बना पहला आरसीएल टी-20 चैम्पियन

81
2034
कोटा। आरसीएल टी-20 की चैम्पियन कोटा की टीम ट्रॉफी और 11 लाख के चैक के साथ। साथ में हैं भारतीय टीम के खिलाड़ी मोहम्मद कैफ।
कोटा। आरसीएल टी-20 में मेन ऑफ द सीरीज रहे कोटा की टीम के मधु खत्री इनाम में मिली बाइक चलाते हुए।
कोटा। आरसीएल टी-20 में मेन ऑफ द सीरीज रहे कोटा की टीम के मधु खत्री इनाम में मिली बाइक चलाते हुए।
कोटा। कोटा की टीम का खिलाड़ी बल्लेबाजी करते हुए।
कोटा। कोटा की टीम का खिलाड़ी बल्लेबाजी करते हुए।
कोटा। आरसीएल टी-20 के दौरान उत्साहित दर्शक।
कोटा। आरसीएल टी-20 के दौरान उत्साहित दर्शक।
कोटा। आरसीएल टी-20 की विजेता बनते ही टीम कोटा के खिलाड़ी खुशी से मैदान में तिरंगा लेकर दौड़ पड़े।
कोटा। आरसीएल टी-20 की विजेता बनते ही टीम कोटा के खिलाड़ी खुशी से मैदान में तिरंगा लेकर दौड़ पड़े।
कोटा। आरसीएल टी-20 के फाइनल मैच के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ी मोहम्मद कैफ व आरसीएल के चैयरमेन अमीन पठान दर्शकों का अभिवादन करते हुए।
कोटा। आरसीएल टी-20 के फाइनल मैच के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ी मोहम्मद कैफ व आरसीएल के चैयरमेन अमीन पठान दर्शकों का अभिवादन करते हुए।

 

न्यूज चक्र @ कोटा

अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम जेके पेवेलियन में आयोजित की गई आरसीएल टी-20 लीग का पहला चैम्पियन बन कोटा चम्बल टाइगर टीम ने इतिहास रच दिया। उसने जोधपुर जोधाना रॉयल्स को रोचक मुकाबले में 18 रन से हरा कर यह जीत हासिल की। इस प्रतियोगिता का आयोजन कोटा जिला क्रिकेट एसोसिएशन ने किया था। लीग संयोजक एवं आरसीएल चैयरमेन अमीन पठान व भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी मोहम्मद कैफ ने विजेता टीम के कप्तान दिशान्त याज्ञनिक को ट्रॉफी व 11 लाख रुपए का चैक सौंपा।

आरसीएल के मीडिया प्रभारी रफीक पठान ने बताया कि लीग का फाइनल मैच सुबह 10 बजे से शुरू हुआ। जोधपुर जोधाना रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले क्ष्ोत्ररक्षण का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोटा चम्बल टाइगर टीम की शुरुआत काफी खराब रही। उसके सलामी बल्लेबाज दिव्य प्रताप 2 व राहुल तोमर शून्य रन ही आउट हो गए। उस समय टीम का स्कोर मात्र 6 रन ही था। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद अहमद 16 रन व कप्तान दिशान्त याज्ञनिक 34 रन ने पारी को सम्भाला। महिपाल लोमरोर ने 28, राजेश विश्नोई ने 21, चन्द्रपाल सिंह ने 14 व रितुराज ने नाबाद 8 रन बना कर टीम को 7 विकेट पर 141 रन पर पहंुचाया। जोधपुर के विनोद चावरिया ने 2 विकेट, दीपक चाहर, मधुर खत्री, अरिष्ठ सिंघवी कमलेश नागरकोठी ने 1-1 विकेट लिए।

जीत के लिए 142 रन का लक्ष्य लेकर म्ौदान में उतरी जोधपुर की पूरी टीम 18.6 ओवर मे 123 रन पर ऑल आउट हो गई। हालांकि कोटा की टीम के विपरीत जोधपुर टीम की शुरुआत अच्छी रही थी। पहले विकिट की साझेदारी में विनोद चावरिया 18 रन व प्रणय शर्मा ने 34 रन की साझेदारी की। इसके बाद आए रोहित शर्मा 3 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे विकेट की साझेदारी में वैभव देशपांडे ने 6 चौकों व 1 छक्के की सहायता से 49 रन बनाए। उसके बाद रजत चौधरी के 10 रन के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। इस तरह जोधपुर की टीम लक्ष्य से 18 रन पीछे रह गई और कोटा की टीम चैम्पियन बन गई। कोटा के गौरव शर्माã ने 4 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट झटके। नरेश नामा ने 3 विकेट, तनवीर उल हक ने 2 विकेट व रितुराज ने 1 विकेट लिया। फाइनल मैच का मेन ऑफ द मैच का खिताब गौरव शर्मा को दिया गया। वहीं मेन ऑफ द सीरिज का खिताब मधुर खत्री को मिला। खत्री को इसके लिए फजल प्रोपर्टी एयरोड्रॉम की ओर से महिन्द्रा सेन्चुरो बाइक भ्ोंट की गई।

स्टेडियम में क्षमता से अधिक दर्शक आए तो गेट बंद करने पड़े

आरसीएल टी-20 के फाइनल मैच को देखने के लिए कोटा शहर ही नहीं पूरे हाड़ोती सम्भाग से हजारों लोग आए। सुबह से ही दर्शकों का आना शुरू हो गया था। इसका परिणाम यह हुआ कि क्षमता से अधिक दर्शक आ जाने से स्टेडियम के गेट बंद करने पड़े। पूर्व रणजी खिलाड़ी व राजस्थान टीम की सीनियर चयन समिति के सदस्य भारत भूषण व शाहिद अली ने कहा कि कोटा में क्रिकेट की इतनी दीवानगी पहली बार देखने को मिली। यहां तक कि काफी दर्शक ढोल-नगाड़ांे के साथ मैच देखने आए थे। कई युवा तो टीम व भारत के झंडे हाथों में लेकर खिलाड़ियों का उत्साह वर्धन कर रहे थे। इस दौरान मौजूद रहे अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी मोहम्मद कैफ ने दर्शकों की भीड़ को देखकर कहा कि मैंने इतनी भीड़ या तो आईãपीएल के रात्रि मैचों में देखी है या फिर अन्तरराष्ट्रीय मैचों में। उन्होंने इस आयोजन की तारीफ करते हुए आरसीएल के चैयरमेन अमीन पठान को बधाई दी।

आरसीएल के अंकित त्यागी व रफीक पठान ने बताया कि फाइनल मैच को देखने के लिए केन्द्रीय खेलमंत्री केपीएस रोहित शर्मा, कोटा टीम के ऑनर आकर्षित मदान, जोधपुर टीम के ऑनर रंजन गुप्ता, बीकानेर टीम के ऑनर पंकज सेठी, राकेश गोयल, राममोहन मित्रा, महावीर नायक बिल्लू, नियाज अहमद निक्कू, दीपक राजवंशी, ओम माहेश्वरी, आरके वर्मा, अब्दुल गफ्फार मिर्जा आदि शहर के गणमान्य लोग भी मौजूद थे। दर्शकों व खिलाड़ियों के उत्साह वर्धन के लिए लंगा बंधु व काल बेलिया नृत्यागनाओं को भी बुलाया गया था। इसी के साथ रशिया से आईं चीयर लीडर ने भी नौ दिन तक दर्शकों व खिलाड़ियों का मनोरंजन किया। आरसीएल के चैयरमेन अमीन पठान ने इस सफल आयोजन के लिए कोटा की जनता का आभार जताया। प्रारम्भ में कोटा जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रमेश वर्मा, विशाल जोशी, अंकित त्यागी, आशीष जोरासिया, ललित यादव, विजय शर्मा, भारत भूषण, शाहिद अली, रफीक पठान (अनन्तपुरा), अविनाश सिंह व सरपंच रफीक पठान ने अतिथियों का स्वागत किया।

ये भी रहे दिग्गज

आरसीएल 2016 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज मानेन्द्र सिंह (अजमेर) 188 रन, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज गौरव शर्मा (कोटा) 13 विकेट, हरफनमौला खिलाड़ी सलमान खान (अजमेर) 177 रन 4 विकिट व मेन ऑफ द सीरीज मधुर खत्री (जोधपुर) 134 रन 15 विकेट रहे।