आरसीएल टी-20 : जयपुर ने अजमेर और कोटा ने बीकानेर को हराया

चार मैच हारकर बीकानेर लीग से बाहर, हजारों दर्शक मौजूद रहे

3
1797

 

न्यूज चक्र @ कोटा

rcl 1rcl 3rcl 4rcl 5अन्तराष्ट्रीय स्टेडियम जेके पेवेलियन में आयोजित की जा रही आरसीएल टी-20 क्रिकेट लीग में रविवार को दर्शकों को शानदार क्रिकेट मैच देखने को मिले। इनमें जयपुर पिंक सिटी रॉयल ने अजमेर मेरू वेरियरर्स को 2 विकेट से और कोटा चम्बल टाइगर ने बीकानेर डेजट्र्स चैलेन्जर्स को 36 रन से हराया।
आरसीएल के चैयरमेन अमीन पठान ने बताया कि पहले मैच में जयपुर ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का निर्णय किया। अजमेर की ओर से सलामी बल्लेबाज सिद्धार्थ सर्राफ ने ठोस शुरुआत करते हुए 49 गेंदों पर 4 चौके व 1 छक्के की मदद से 48 रन बनाए। उनका साथ दे रहे मानेन्द्र सिंह ने 13 रन जोड़े। इनके अलावा सलमान खान ने 25 रन, अरमान ने नॉट आउट 20 रन व अजयराज ने 10 रन का योगदान दिया।
जयपुर की ओर से पंकज सिंह ने 2 विकेट, रजत चौधरी, गजेन्द्र सिंह व मोहित सिंह ने एक-एक विकेट लिया। इस तरह 20 ओवर मे अजमेर ने 6 विकेट खोकर 126 रन बनाए।
जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी जयपुर की टीम ने यह लक्ष्य 19 ओवर मे 8 विकेट खोकर हासिल कर लिया। हालांकि उसकी शुरुआत खराब रही थी। उसके दोनों सलामी बल्लेबाज धनराज सिंह व आफताबुद्दीन मात्र 9 रन पर ही आउट हो गए। इसके बाद नम्बर 3 व 4 पर बल्लेबाजी करने आए पुनित यादव व अर्जित गुप्ता ने शानदार पारी खेल तीसरे विकेट के लिए 79 रन जोड़े। पुनित यादव ने 32 गेंदों पर 3 चौकों की सहायता 27 रन व अर्जित गुप्ता ने 26 गेंदों पर 4 चौकों व 3 छक्कों की सहायता से 50 रन बनाए। इनके अलावा मोहित सिंह ने 13, सिद्धार्थ डोबल ने 7, चेतन बिष्ट ने 4, केशव डीडवानिया ने 4, गजेन्द्र ने 4 रन व अन्त में पंकज सिंह ने 1 रन लेकर टीम को जीत दिलाई।
अजमेर की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए सुमित माथुर ने 4 ओवर मे 1 मेडन ओवर के साथ 18 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके अलावा अजय कूकना ने 2 तथा सलमान खान व अभिमन्यु लाम्बा ने 1-1 विकेट लिया। इस तरह जयपुर ने यह मैच 2 विकेट से जीता। मेन ऑफ द मैच का खिताब अर्जित गुप्ता को दिया गया।
दूसरे मैच में कोटा ने बीकानेर पर बड़े अन्तर से जीत हासिल कर अंतिम चार में पहुंचने की अपनी सम्भावना को बरकरार रखा। वहीं 4 मैच हारकर बीकानेर लीग से बाहर हो गई। आरसीएल के मीडिया प्रभारी रफीक पठान ने बताया कि कोटा एवं बीकानेर का मैच बड़ा रोमांचकारी रहा। टॉस जीतकर कोटा ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। कोटा ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरे सलामी बल्लेबाज राहुल तोमर व दिव्य प्रताप ने आतिशी पारी खेल कर पहले विकेट तक 51 गेंदों पर 68 रन जोड़े। राहुल तोमर ने अपने 53 रन मात्र 28 गेंदों पर 4 चौकों व 4 छक्कों की सहायता से बनाए। उनका साथ दे रहे दिव्य प्रताप ने 53 गेंदों पर 1 चौके व 2 छक्कों की सहायता से 47 रन बनाए। इनके अलावा मोहम्मद अहमद ने 26 रन, महिपाल लोमरोर ने 13 गेंदों पर 28 रन व दिशान्त याज्ञनिक ने 3 रन बनाकर अपनी टीम का स्कोर 167 रन तक पहुंचाया। बीकानेर की ओर से अशोक सिंह, अफरोज, आदित्य, साहिल दिवान ने 1-1 विकेट लिए। इस तरह कोटा ने बीकानेर के सामने जीत के लिए 168 रन का लक्ष्य रखा।
इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी बीकानेर की टीम 20 ओवर मे 120 रन ही बना पाई। बीकानेर की ओर से उसके सलामी बल्लेबाज अमन राजावत ने 43 गेंदो पर 3 चौकों व 3 छक्कों की सहायता से 53 रन बनाए। चन्द्र प्रताप ने 7 रन, आदित्य गढèवाल ने 28 रन व अंशुल पंवार ने 25 रन जोड़ सके। इनके अलावा कोई भी अन्य खिलाड़ी दहाई का आकड़ा पार नहीं कर सका। कोटा की ओर से गौरव शर्मा व नरेश नामा ने 2-2 विकेट तथा दिव्य प्रताप ने 1 विकिट लिया। दो खिलाड़ियों को रन आउट किया गया। इस तरह कोटा ने यह म्ौच 36 रन से जीत लिया। मैन ऑफ द मैच का खिताब राहुल तोमर को दिया गया।
इस प्रतियोगिता में मोशन आईआईटी कोचिंग संस्थान के डायरेक्टर नितिन विजय, गजल स्टोन के नियाज अहमद (निक्कू), आर्शी फर्टिलिटी हॉस्पिटल की डॉ.आर्शी इकबाल व आलोक शर्मा अतिथि थे। इन्होंने मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया। अतिथियों का कोटा जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रमेश वर्मा, उपाध्यक्ष शाहिद अली, विजय शर्मा, अंकित त्यागी, रफीक पठान, गोपाल »ृंगी, भारत भूषण गौतम, अशोक राजवानी, अरविन्द कपूर बिट्टा, संजय शर्मा, ललित यादव व सरपंच रफीक पठान ने स्वागत किया।

सोमवार को ये मैच होंगे

पहला मैच सुबह 9 बजे कोटा वर्सेज जोधपुर
अम्पायर – मोहम्मद रफी व चांद मोहम्मद
दूसरा म्ौच दोपहर 1 बजे उदयपुर वर्सेज जयपुर
अम्पायर – अविनाश सिंह व ओम शर्मा
स्कोरर – गोपाल »ृंगी व हरीश »ृंगी