किसानों के लिए वरदान साबित होगी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

किसान मोर्चा आपके द्बार कार्यक्रम का कोटा में हुआ आगाज

1
1046
कोटा। किसान कार्यशाला को संबोधित करते भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष कैलाश चौधरी।

 

न्यूज चक्र @ कोटा

भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष एवं बायतू विधायक कैलाश चौधरी ने दावा किया कि लगातार घाटे से जूझते हुए आत्महत्या की कगार पर पहुंच रहे किसानों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नई फसल बीमा योजना जीवनदायिनी साबित होगी। यह किसानों की गाढे़ पसीने की उपज को सम्पूर्ण सुरक्षा कवर प्रदान करेगी।
चौधरी बुधवार को सेठ भामाशाह कृषि उपज मंडी स्थित ग्रेन मर्चेन्ट एसोसिएशन हॉल में आयोजित किसान कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।
चौधरी ने आगे कहा कि अतिवृष्टि, अनावृष्टि, ओलावृष्टि, कीट प्रकोप, आग व अन्य प्राकृतिक प्रकोपों के कारण कृषि लगातार किसानों के लिए घाटे का सौदा बनी हुई थी। लेकिन नई फसल बीमा योजना के लागू होने से अब किसानों की फसल बीमा योजना में कटने के 14 दिन तक बीमे द्बारा कवर की गई है। खेत में कटी पड़ी फसल किसी कारण खराब हो जाती है तो नुकसान की 100 प्रतिशत भरपाई बीमा कम्पनी करेगी। यदि खलियान में किसी कारण आग लग जाने से फसल नष्ट हो जाने पर भी 100 प्रतिशत मुआवजा मिलेगा। इसी तरह नहरी क्षेत्र में यदि नहर टूट जाने से फसल बर्बाद होती है तो भी पूरा मुआवजा मिलेगा। मौसम के बदलाव के कारण फसल खराब हो जाती है तो इसे भी बीमे द्वारा कवर किया जाएगा। देश में पहली बार 100 प्रतिशत फसल को बीमा में कवर किया गया है। यह प्रधानमंत्री का ऐतिहासिक फैसला है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लाड़पुरा विधायक भवानी सिंह राजावत ने कहा कि भारत जैसे कृषि प्रधान देश में किसानों की पीड़ा को कभी गंभीरता से नहीं समझ गया। गांव, गरीब और किसान के उत्थान के लिए जब भी कोई कार्य हुए, वे भारतीय जनता पार्टी ने ही किए हैं। इसी प्रकार राजस्थान के इतिहास में पहली बार भैरोसिंह सरकार ने किसानों के 10 हजार रुपए तक के कर्जे माफ किए थे। इस तरह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने किसानों के लिए क्रेडिट कार्ड योजना चलाकर उन्हें सम्बल प्रदान किया। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना चलाकर गांव-गांव को सड़क से जोड़ा गया । इसी क्रम में अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सस्ती व सरल कृषि बीमा योजना से किसानों को बड़ी राहत प्रदान की गई।
कायãशाला को किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री शैलाराम सारण, भाजपा के देहात जिलाध्यक्ष जयवीर सिंह अमृतकुआं, शहर जिलाध्यक्ष हेमन्त कृष्ण विजयवर्गीय, किसान मोर्चा के प्रदेश मंत्री मुकुट नागर, फल मंडी अध्यक्ष ओम मालव, देहात जिलाध्यक्ष महावीर मीणा व शहर जिलाध्यक्ष गिरिराज गौतम ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर महामंत्री जुगल किशोर प्रजापत, देहात उपाध्यक्ष महावीर सुमन, मोहम्मद हुसैन, मुकुल नागर, मनोज तिवारी आदि पदाधिकारी भी मौजूद थे।

कोटा। किसान कार्यशाला में मौजूद पदाधिकारी व किसान।
कोटा। किसान कार्यशाला में मौजूद पदाधिकारी व किसान।