जल संरक्षण के अभियान को आमजन मिलकर सफल बनाए-यूनुस खान

बूंदी जिले के प्रभारी मंत्री ने चांचोलिया तालाब से किया मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान का शुभारम्भ

0
699

yunus 3yunus 4yunus 2

न्यूज चक्र @ बूंदी

जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान का बुधवार को प्रभारी मंत्री यूनुस खान ने केशवरायपाटन पंचायत समिति की गेंडोली पंचायत में स्थित चांचोलिया तालाब के खुदाई कार्य से शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला- पुरुष मौजूद थ्ो। इन्हें संबोधित करते हुए मंत्री खान ने कहा कि जल संरक्षण के लिए चलाई गई राज्य सरकार की यह मुहिम जन आंदोलन है। आमजन इससे ज्यादा से ज्यादा जुड़कर इसे सफल बनाने मे भूमिका निभाए। साथ ही श्रेष्ठ, शिक्षित और विकसित राजस्थान के निर्माण के लिए प्रयास करे। उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है, जल के बिना कुछ नही है। राज्य की आबादी के अनुपात में जल की उपलब्धता कम है। इस कमी को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री जल संरक्षण अभियान हाथ में लिया है। जल संरक्षण के लिए राज्य सरकार भी कार्य कर रही है। उन्हांेने कहा कि धर्म गुरू, जनप्रतिनिधि और आमजन मिलकर पानी बचाने के इस पुनीत कार्य में अपना योगदान दे। हर आदमी अभियान से जुड़े और अपनी सामथ्र्य के अनुसार तन-मन-धन से सहयोग के लिए आगे आए।

तालाब बनें राज्य के लिए मिसाल

खान ने कहा कि हमारी संस्कृति और संस्कार के अनुसार पुरानी विरासत को बचाने और उनका संरक्षण हमारी जिम्मेदारी है। चांचोलिया तालाब का इतिहास शानदार है। आमजन संकल्प लेकर तालाब के कार्य में सहयोग करे। जिससे चांचोलिया का तालाब राज्य के लिए मिसाल बन सके।

कार्यक्रम के अध्यक्ष किशनदास कंचनदास महाराज ने कहा कि चांचोलिया तालाब की खुदाई से क्षेत्र में पेयजल स्तर बढ़ेगा। लोगों को पेयजल व सिंचाई सुविधा मिलेगी। जल रहेगा तो खेती होगी और खेती से ही सबका विकास होगा। पानी की समस्या खत्म होगी। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान संकल्प लेकर जल संरक्षण के कार्य को पूरा करवाने के हर सम्भव प्रयास किया जाएगा।

समारोह में जल संसाधन विभाग के शासन सचिव एवं बूंदी जिला प्रभारी सचिव अजिताभ शर्मा ने कहा कि जल के स्त्रोत सीमित हैं। भविष्य में जल की समस्या की प्रबल आशंका को देखते हुए ही इस अभियान का शुभारम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि जल स्वावलम्बन अभियान से जल स्त्रोतों का बेहतर उपयोग हो सकेगा। पूरे बूंदी जिले को अभियान में शामिल कर जल संरक्षण के कार्य कराए जाएंगे। आमजन इस अभियान को अपने कार्य का ही अंग मानकर इसमें सहयोग प्रदान करने के लिए आगे आए।

शर्मा ने यह भी कहा कि अभियान के दौरान होने वाले कार्यों की गुणवत्ता पर ग्रामीण ही नजर रखें। कोई कमी होने पर इससे अवगत भी करवाएं। उन्होंने इस अभियान के दौरान श्रेष्ठ व जनोपयोगी कार्य किए जाने की आवश्यकता जताई।

जिला कलक्टर नेहा गिरि ने भी सभी से इस अभियान में राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सहभागिता निभाने की अपील की। सामथ्र्य के अनुसार पूरा सहयोग करने को कहा। अन्य लोगों को भी अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित करने की अपील की। केशवरायपाटन प्रधान प्रशांत मीणा ने अभियान में सहयोग के लिए भामाशाहों से आगे आने की अपील की। उनका कहना था कि जल स्वावलम्बन अभियान से निश्चित रूप से पानी की समस्या खत्म हो सकेगी। गेण्डोली सरपंच मदनलाल गुर्जर ने कहा कि जल संरक्षण कार्यों से क्षेत्र में विकास की गंगा बहेगी। कार्यक्रम में वाटर शेड के अधीक्षण अभियंता सईद अख्तर ने अभियान के तहत करवाए जाने वाले कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।

प्रभारी मंत्री खान ने किया श्रमदान

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री खान ने चांचोलिया तालाब के खुदाई कार्य में श्रमदान किया। उन्होंने करीब आधा घंटे गेंती व फावड़ा चलाकर मिट्टी की खुदाई की। इसके बाद ग्रामीण श्रमदान में जुटे रहे। जिला कलक्टर नेहा गिरि, एसपी भुवन भूषण यादव, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी नानकचंद चन्द्गोदय सहित अन्य अधिकारियों ने भी तालाब की खुदाई के लिए श्रमदान किया। श्रमदान करने वालों में पत्रकार भी शामिल रहे।

मदद के लिए उठे हाथ

समारोह के दौरान राजेश तांबी ने सवा लाख रुपए, धनराज गुर्जर ने दो हजार एक सौ रुपए व एक दिन श्रमदान, जिला परिषद सदस्य महेश दाधीच ने एक साल का भत्ता, पंचायत समिति सदस्य सत्यनारायण गौतम ने एक साल का भत्ता, राजकुमार बागला ने पांच हजार रुपए, पदमावती मीणा ने पांच हजार रुपए व केशवरायपाटन सरपंच संघ अध्यक्ष बुद्धि प्रकाश ने पांच हजार एक रुपए अभियान में सहयोग के लिए घोषणा की। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने भी 21 हजार रुपए देने की घोषणा की।

इससे पहले किशनदास कंचनदास महाराज, मंत्री यूनुस खान, केशवरायपाटन प्रधान मीणा, जिला प्रभारी सचिव शर्मा, जिला कलक्टर नेहा, एसपी यादव, वाटर शेड के एसई सईद अख्तर ने भी चांचोलिया तालाब पर विधिवत भूमि पूजन के बाद फावड़ा व गेंती चलाकर कार्य का शुभारंभ किया। इसके बाद चांचोलिया तालाब खुदाई कार्य के शिलापS का मंत्री खान व कंचनदास महाराज ने अनावरण किया।

समारोह में एडीएम (प्रशासन) रामजीवन मीणा, एडीएम (सीलिंग) मदन गोपाल मीणा, एसीईओ ज्ञानचंद सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी भी मौजूद रहे। संचालन एक्सईएन महेन्द्ग वर्मा ने किया।