बूंदी में परिवहन राज्य मंत्री वर्मा ने किया ध्वजारोहण

3
712

 

न्यूज चक्र @ बूंदी

जिलेभर में मंगलवार को 67 वां गणतंत्र दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। जिला स्तरीय मुख्य समारोह खेल संकुल में आयोजित किया गया। इसमें परिवहन राज्यमंत्री बाबूलाल वर्मा ने ध्वजारोहण किया। इसके बाद परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। मार्च पास्ट में राजस्थान पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी (छात्र एवं छात्रा) तथा स्काउट गाइड दलों ने भाग लिया। छात्राओं ने सामूहिक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति भी दी। छात्र-छात्राओं का सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन भी आकर्षण का केन्द्र रहा।

मुख्य अतिथि वर्मा ने देश की आजादी के लिए प्राणोत्सर्ग करने वाले शहीदों को याद करते हुए कहा कि वर्तमान में भी आतंकवाद को मजबूती के साथ जवाब दिया जा रहा है। राज्य सरकार आमजन को सुशासन देने तथा प्रदेश को अग्रणी राज्यों में शामिल करने के लिए कृत संकल्पित होकर कार्य कर रही है। राज्य में भामाशाह योजना महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण है। महिला को परिवार की मुखिया के रूप सशक्त किया जा रहा है। इससे उनमें आत्मविश्वास बढ़ा है। साथ ही उनमें नई चेतना का संचार भी हुआ है। योजना के सफल क्रियान्वयन से महिलाओं में उल्लास है। प्रदेश सरकार आमजन के स्वास्थ्य के प्रति फिक्रमंद है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से गरीब लोगों के स्वास्थ्य के इलाज की व्यवस्था कायम की गई है। राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 27 जनवरी से आरंभ हो रहा मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान जल संरक्षण के लिए काफी महत्वपूर्ण है। जल संचय वर्तमान की जरूरत है। व्यर्थ बहने वाले वर्षा जल के उचित उपयोग के लिए ही जल स्वावलंबन अभियान की शुरूआत की जा रही है। जिले के सभी नागरिक इस अभियान में राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप भागीदारी निभाकर सफल बनाएं। स्वच्छता के लिए संचालित अभियान से आमजन में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आई है।

मुख्य अतिथि ने यह भी कहा कि बूंदी जिला विकास की दृष्टि से आगे बढ़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति की मजबूती हमारा प्रयास है। सकारात्मक सोच के साथ राजस्थान को आगे बढ़ाने में सभी मिलकर सहयोग करें।

समारोह में एडीएम (प्रशासन) रामजीवन मीणा ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। इस अवसर पर उल्लेखनीय एवं उत्कृष्ट सेवा कार्यों के लिए 17 प्रतिभाओं को परिवहन राज्यमंत्री ने सम्मानित किया। चांदनी वैष्णव ने ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ देशभक्ति गीत एवं एम्मानुएल मिशन स्कूल की छात्राओं ने सामूहिक गान की आकर्षक प्रस्तुति दी।

झांकियों से विकास का संदेश

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न विभागों की ओर से संदेशप्रद व आकर्षक झांकियां निकाली गईं। इनके जरिए विकास योजनाओं तथा जन कल्याणकारी कार्यक्रमों का संदेश दिया गया। इनमें स्वच्छ भारत मिशन की झांकी प्रथम रही।

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने पर इन्हें किया सम्मानित

स्वास्थ्य सेवाओं को अपने क्ष्ोत्र में हर व्यक्ति तक पहंचाने तथा मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में महत्वपूर्ण कार्य के लिए तीन आशाओं को भी राज्यमंत्री ने सम्मानित किया। इनमें प्रथम देई पीएचसी की सावित्रि सोनी, दूसरे स्थान पर बड़ा नयागांव पीएचसी की मधु माथुर व तीसरे स्थान पर अनिता राठौड़ रहीं। इन्हें क्रमश: पांच हजार, तीन हजार व दो हजार रुपए का पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र दिया गया।

जल स्वावलम्बन के लिए चैक भेंट

मुख्य समारोह के बाद सर्किट हाउस में आयोजित अल्पाहार कार्यक्रम के दौरान पार्षद मुकेश माधवानी ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान में सहयोग के लिए 10 हजार रुपए की राशि का चैक जिला कलक्टर नेहा गिरि को सौंपा। इस मौके पर परिवहन राज्यमंत्री बाबूलाल वर्मा, एडीएम रामजीवन मीणा आदि अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थ्ो।

मुख्य समारोह में जिला प्रमुख सोनिया गुर्जर, जिला कलक्टर नेहा गिरि, एसपी भुवन भूषण यादव, एडीएम (सीलिंग) मदनगोपाल मीणा, सीईओ अम्बरीश मेहता, एसीईओ ज्ञानचंद, पूर्व जिला प्रमुख श्रीनाथ सिंह हाड़ा व महावीर मीणा, पूर्व उपजिला प्रमुख आशा मीणा, पूर्व नगर परिषद सभापति सदाकत अली, शहर काजी अब्दुल शकूर कादरी आदि भी मौजूद थ्ो।