गणतंत्र दिवस समारोह : योगासन होंगे, सामूहिक नृत्य में होगा बेटी बचाने का संदेश

3
473

न्यूज चक्र @ कोटा

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में इस बार स्कूली बच्चे योग आसन का प्रदर्शन कर स्वस्थ जीवन-सुखी जीवन का संदेश देते हुए भी नजर आएंगे। साथ ही इस अवसर पर होने वाला समूह नृत्य भी बेटी बचाओ की थीम पर होगा। इसके माध्यम से बेटियों का मोल बताते हुए उन्हें बचाने की आवाज बुलंद की जाएगी।

गणतंत्र दिवस की जोर-शोर से जारी तैयारियों के बीच ऐसी प्रस्तुतियों के लिए बच्चे रोज सुबह महाराव उम्मेदसिह स्टेडियम में कड़ा अभ्यास कर रहे हैं। कड़कड़ाती सर्दी से भी ये बेअसर हैं। योगासन इस बार गणतंत्र दिवस पर खास आकर्षण का केन्द्र रहेगा। समारोह में बच्चे ताड़ासन, पादहस्तासन, दण्डासन, वज्रासन, जानुशीर्षासन व प्राणायाम का प्रदर्शन करेंगे। मुख्य समारोह सुबह 9 बजे से प्रारम्भ होगा। ध्वजारोहण व अन्य कार्यक्रमों के साथ विभिन्न विभागों के द्बारा निकाली जाने वाली झांकियां भी खास आकर्षण होंगी।

अंतिम रिहर्सल 24 को

गणतंत्र दिवस समारोह का फुल ड्रेस रिहर्सल महाराव उम्मेद सिह स्टेडियम में 24 जनवरी को सुबह 9 बजे से होगा। इसमें ध्वजारोहण सहित विभिन्न कार्यक्रमों का अंतिम पूर्वाभ्यास किया जाएगा।

सांस्कृतिक संध्या का ग्रांड रिहर्सल

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर होने वाली सांस्कृतिक संध्या का ग्रांड रिहर्सल शनिवार दोपहर 12 बजे से श्रीनाथपुरम स्थित यूआईटी सभागार में होगा। यह कार्यक्रम संगीत विद्यालय के प्रधानाचार्य महावीर प्रसाद शर्मा के संयोजन में तैयार किया जा रहा है। सांस्कृतिक संध्या 25 जनवरी को शाम 6 बजे से 7.30 बजे तक यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित होगी। इसमें आमजन भाग ले सकेंगे।