कारागार में बांटी लोहड़ी की खुशियां

4
724

punjabi 2punjabi 3पंजाबी जन सेवा समिति ने मनाई लोहिड़ी

न्यूज चक्र @ कोटा

पंजाबी जन सेवा समिति ने केन्द्रीय कारागार में लोहड़ी की पूर्व संध्या पर मंगलवार को कैदियों के बीच खुाियां बांटने का अनूठा प्रयास किया है। समिति के अध्यक्ष समाजसेवी अर्जुनदेव चड्ढा की अगुवाई में तथा जेल अधीक्षक सुधीर प्रकाश के सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर समिति की ओर से मूंगफली व तिल से बनी मिठाई तथा प्रसाद वितरित किया गया। बुजुर्ग बंदियों और महिला कैदियों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया गया।

इस मौके पर चड्ढा ने कहा कि कारागारबंदी इस समय को सद्कार्यों में लगाते हुए अपने अंदर के रावण का वध करें। जब कारागार से बाहर जाएं तो निर्मल मन लेकर जाएं और समाज की मुख्य धारा में शामिल हों। उन्होंने लोहड़ी के बारे मेंे बताया कि यह ऋतु परिवर्तन का पर्व है। जब रातें छोटी होने लगती हैं तथा दिन बड़े होने लगते हैं। जीवन में प्रकाश का आगमन होने लगता है तो ज्ञान के द्बार स्वत: खुलने लगते हैं।

डीएवी कोटा की प्रिंसिपल सरिता रंजन गौतम ने कहा कि जीवन की डोर संस्कारों से बंधी रहनी चाहिए। त्योहार सुखों का अनुभव कराते हैं। इन्हें अकेले मनाने पर आनंद की प्राप्ति संभव नहीं है। यशोदा निझावन ने कहा कि भूल मानव स्वभाव में है, लेकिन उसमें सुधारकर जीवन को सफल बनाया जा सकता है। कभी क्रोध और आवेश में गलत निर्णय और कार्य हो जाते हैं। ऐसे में क्रोध पर नियंत्रण के उपाय सीख्ों। पं. शोभाराम आर्य ने कहा कि मानवता ही सच्चा धर्म है। भूल को जो व्यक्ति सुधार लेता है, वही सच्चा इंसान है।

सांगर पिपलानी, सीमा पिपलानी व दीपक अरोड़ा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इसका शुभारम्भ गायत्री मंत्र के जाप से किया गया था। जेल अधीक्षक पूनिया ने आभार जताते हुए कैदियों को सकारात्मक सोच रखने की नसीहत दी। संचालन जेलर नरेन्द्र स्वामी ने किया।