अग्रवाल युवक-युवती परिचय सम्मेलन में 1065 ने दिया परिचय, 4 रिश्ते तय

2
3143

न्यूज चक्र @ कोटा

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन तथा अग्रवाल सेवा उत्थान समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 11वां दो दिवसीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन रविवार को नयापुरा स्थित महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम में सम्पन्न हुआ। अंतिम दिन 610 युवकों तथा 455 युवतियों ने मंच से परिचय दिया। इस प्रकार पहले दिन को मिलाकर इसमें कुल 1065 युवक-युवतियों ने परिचय दिया। इस दौरान 356 नए पंजीयन भी कराए गए। हालांकि इन पंजीयनों को परिचय पुस्तिका में स्थान नहीं मिल सका। इस सम्मेलन में 4 रिश्ते तय हुए।

कार्यक्रम मंे मध्यप्रदेश के शिक्षामंत्री उमाशंकर गुप्ता, हरियाणा के राज्य मंत्री अजय सिंघल, श्री गंगानगर से जमींदारा पार्टी की विधायक कामिनी जिन्दल, जयपुर की विधायक चारू गुप्ता, रायसिंह नगर की विधायक सोना देवी बावरी, रामगंजमंडी विधायक चन्द्रकांता मेघवाल तथा प्रहलाद गंुजल, जिलाध्यक्ष मोहनलाल अग्रवाल, युवा अध्यक्ष संजय गोयल भी मौजूद थे। इसमें समाज के भामाशाहों व कार्यकर्ताओं का सम्मान भी किया गया। ईवा गोयल व राशिका गोयल ने गणेश वंदना की प्रस्तुति दी।

डॉक्टर और आईआईटीयन ने भी दिया परिचय

परिचय सम्मेलन में तय होने वाले 4 जोड़ों का मंच पर सम्मान किया गया। प्रथम जोड़े को समाज की ओर से 21 हजार रुपए प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया। इसमें डॉ. लोकेश ने परिचय देते हुए अपनी पसंद के बारे में बताया तो आईआईटीयन लड़के भी परिचय देने के लिए आए। विधवा, विदुर, तलाकशुदा व दिव्यांग भी मंच पर परिचय देने पहुंचे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि अग्रवाल समाज के प्रवर्तक महाराज अग्रसेन ने देश को सुशासन का मंत्र दिया। हरियाणा के राज्य मंत्री अजय सिंघल ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था की धुरी अग्रवाल समाज को केवल अपने नहीं बल्कि अन्य पिछड़े समाजों की भी चिन्ता करनी होगी। व्यापारी वर्ग को समाज के सभी तबकों को आगे बढ़ाने में सहयोग करना चाहिए।

विधायक प्रहलाद गुंजल ने कहा कि टूटते परिवारों के कारण परिचय सम्मेलन सामाजिक आवश्यकता बन गया है। परिचय सम्मेलनों में होने वाले विवाह हमारी स्वयंवर परम्परा का ही बदला हुआ रूप है। विधायक कामिनी जिन्दल ने कहा कि समाज में बेटियों की कमी की पूर्ति करने के लिए बेटी बचाओ जैसे अभियानों को अपनाना होगा। विधायक चन्द्रकांता मेघवाल ने कहा कि कुछ स्थानों पर पैसे देकर बहु लाने की कुप्रथा भी चली है, जिससे बचना चाहिए। संचालन एडवोकेट दीपक गुप्ता ने किया। युवा महामंत्री संजय मित्तल, महिला अध्यक्ष किरण अग्रवाल, महिला महामंत्री किरण गोयल, महेन्द्र गर्ग, जितेन्द्र गोयल, भंवर अग्रवाल भी इस मौके पर मौजूद रहे।